×

ये भारत का पहला डिवोशनल पार्क, यहां जाकर साईं की भक्ति में डूब सकते हैं आप

Sai Teerth Devotional Park : अगर आप किसी डिवोशनल जगह पर घूमना चाहते हैं। तो आज हम आपको साईं नगरी शिरडी में मौजूद एक डिवोशनल पार्क के बारे में बताते हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 12 Feb 2024 10:56 AM GMT
Sai Teerth Devotional Theme Park
X

Sai Teerth Devotional Theme Park (Photos - Social Media)

Sai Teerth Devotional Park : घूमने फिरने के शौकीन अक्सर ऐसी जगहों की तलाश करते हैं। जहां पर उन्हें कुछ अलग अनुभव करने का मौका मिल सके। भारत में घूमने करने के लिहाज से एक से बढ़कर एक जगह मौजूद है। यहां पर खूबसूरत प्राकृतिक स्थान, ऐतिहासिक का धार्मिक स्थल और एडवेंचर प्लेस सब कुछ मौजूद है। लेकिन अगर आप किसी डिवोशनल जगह पर जाने के बारे में सोच रहे हैं तो आज हम आपको भारत के सबसे पहले डिवोशनल थीम पार्क के बारे में जानकारी देते हैं।

यह शानदार सा डिवोशनल थीम पार्क अब तक के सबसे धर्मनिरपेक्ष संत साई बाबा को समर्पित किया गया है। यहां पर आपको जहां अध्यात्म से रूबरू होने का मौका मिलेगा तो आप मनोरंजन का आनंद भी ले सकेंगे। ये शानदार डिवोशनल थीम पार्क महाराष्ट्र में बसे साइन बाबा के धाम शिरडी नगरी में मौजूद है। अगर आप शिरडी जाने का प्लान बना रहे हैं, तो आपको साईं तीर्थ का भी अनुभव जरूर करना चाहिए। ये जो साईंबाबा को समर्पित भारत का पहला इमर्सिव भक्ति थीम पार्क है। साईं तीर्थ अपनी तरह का अनोखा मनोरंजन पार्क है जो भक्ति को तकनीक और मनोरंजन के साथ जोड़ता है।



ये है आकर्षण का केंद्र

जब आप इस डिवोशनल थीम पार्क में जाएंगे। तो यहां पर कई सारे आकर्षण के केंद्र मौजूद है जो आपका दिल जीत लेने वाले हैं। यहां पर आप तीर्थ यात्रा का आनंद ले सकते हैं। इसके अलावा साईं बाबा पर तैयार की गई 5D फिल्में भी आप यहां देख सकते हैं। इस पार्क में प्रवेश के लिए आपको 475 का टिकट लेना होगा। यह टिकट सुनने में थोड़ा ज्यादा जरूर लगेगा लेकिन 3 घंटे का रोमांचक अनुभव आपकी दुनिया को जादू से भर देने वाला है।

कैसी है साईं तीर्थ यात्रा

साईं तीर्थ यात्रा में आप द्वारकामाई, लंका दहन, सबका मलिक एक और तीर्थ यात्रा नामक प्रमुख आकर्षणों को एक साथ देख सकते हैं। इसके अलावा केदारनाथ हो या बद्रीनाथ, तिरुपति या मीनाक्षी मंदिर, द्वारका , अमृतसर का स्वर्ण मंदिर, मुंबई के सिद्धिविनायक, या पुरी, यहां आप को इन सभी मंदिरों की मनमोहक सुंदरता का आनंद लेने का मौका मिलेगा।



सबका मालिक एक थिएटर

यहां पर सबका मालिक एक नाम का थिएटर भी है जहां पर आप साइन बाबा के जीवन पर आधारित 1 घंटे की शानदार फिल्म देख सकते हैं। कोई आपसे रहेगी साईं बाबा खुद आते हैं और पार्क में आने वाले हर आंगतुक से बात करते हैं तो जाहिर सी बात है यह मजाक लगेगा। लेकिन साईं के जीवन पर बनाई है 1 घंटे की यह अनुपम फिल्म वाकई में आपको यही एहसास देने वाली है। यहां आप द्वारकामाई में दस मिनट के शो का अनुभव कर सकते हैं। जो विश्व स्तरीय एनिमेट्रॉनिक्स और रोबोटिक्स का उपयोग करके बनाया गया है। आपको लगेगा की साईं बाबा आपसे ही बात कर रहे है।



कैसे पहुंचे साईं तीर्थ

अगर आप साईं तीर्थ जाना चाहते हैं तो आपको मंदिर से 15मिनट का रास्ता तय करना होगा। शिरडी साई मंदिर से ये जगह 1.2 किमी दूर है जहां आराम से पहुंचा जा सकता है।

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story