×

Indias Minin Switzerland: भारत का मिनी स्विट्जरलैंड है ये जगह, बहुत खूबसूरत है यहां के नजारे

Indias Minin Switzerland Koraput: कोरापुट भारत की एक बहुत ही खूबसूरत जगह है। जहां घूमने के लिए एक से बढ़कर एक स्थान मौजूद है।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 26 March 2024 12:02 PM GMT
Indias Minin Switzerland
X

Indias Minin Switzerland (Photos - Social Media)

Indias Minin Switzerland Koraput: भारत एक बहुत ही खूबसूरत देश है जो अपने सम्राट इतिहास संस्कृति और परंपरा के लिए दूर-दूर तक पहचाना जाता है। यहां घूमने फिरने के लिए भी एक से बढ़कर एक जगह मौजूद है। जब घूमने करने की बात आती है तो अक्सर लोग उत्तर भारत जाते हैं क्योंकि यहां की बर्फीली जलवायु पहाड़ और हरियाली किसी का भी दिल जीत सकती है। लेकिन अगर आप चाहे तो पूर्वी तट पर मौजूद उड़ीसा में भी घूमने जा सकते हैं क्योंकि यहां पर एक नहीं बल्कि कई सारे पर्यटक स्थल है। यहां दूर तक पहले आकर्षक समुद्र तट है और कई सारे मंदिर है जो भारत की संस्कृति को दर्शाने का काम करते हैं। जब भी उड़ीसा घूमने की बात आती है तो यहां के पर्यटक जगन्नाथ मंदिर और सूर्य मंदिर जाते हैं। लेकिन यह भारत का एक ऐसा खजाना है जहां पर घूमने लायक कहीं सारी जगह मौजूद है। इनमें से एक जगह है कोरापुट चली आज हम आपको इसके बारे में बताते हैं।

क्यों प्रसिद्ध है कोरापुट

कोरापुट में कई सारे मंदिर मठ और मध्यकालीन स्मारक बने हुए हैं। जब आप इन्हें देखेंगे तो यह अतीत की कहानी बताते हुए दिखाई देंगे। कोरापुट दक्षिणी उड़ीसा में पूर्वी घाट की पहाड़ियों में बस एक शहर है। यहां पर हरे भरे घास के मैदान जंगल झरने और कहीं घटिया पर्यटकों को आकर्षित करने का काम करती है। बंगाल की खाड़ी से काफी करीब है। यहां पर आपको दुगुमा बगरा और खंडती जैसे झरने देखने को मिलेंगे जो बहुत आकर्षक है। अपनी खूबसूरती के चलते इस जगह को मिनी स्विट्ज़रलैंड के नाम से जाना जाता है।

Indias Minin Switzerland

दिखते हैं खूबसूरत नजारे

जो लोग ट्रैकिंग के शौकीन है उनके लिए कोरापुट बहुत ही शानदार जगह है। यहां पर बहुत ही सुकून भरी छुट्टियां बिताई जा सकती है। घूमने के हिसाब से सबसे अच्छा मौसम सर्दी का होता है। कोरापुट में देवमाली पर्वत है जिसकी ऊंचाई 1672 मीटर है। यहां से बहुत ही खूबसूरत प्राकृतिक नजारे दिखाई देते हैं।

खूबसूरत है वाटरफॉल

डुडुमा वाटरफॉल आंध्र प्रदेश के विशाखापट्टनम जिले की सीमा पर मौजूद है। अपनी ऊंचाई के चलते हैं उड़ीसा का तीसरा सबसे खूबसूरत और ऊंचा झरना माना जाता है। कोरापुट से इसकी दूरी एक घंटा 48 मिनट की है। यहां जब 500 मीटर की ऊंचाई से झरना गिरता है तो बहुत ही खूबसूरत नजारा दिखाई देता है।

Indias Minin Switzerland

देखें गुप्तेश्वर की गुफाएं

अगर आप कोरापुट जा रहे हैं तो आपके यहां गुप्तेश्वर की गुफाएं देखनी चाहिए। इस गुफा के अंदर शिवलिंग मौजूद है और सबसे खास बात यह है कि इसका आकार दिन पर दिन बढ़ता जा रहा है। ऐसा कहा जाता है कि अपने वनवास के दौरान भगवान राम को पहली बार यहां पर शिवलिंग दिखाई दिया था।

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story