×

Destination Wedding Venue: यहां करें रहीसों वाली डेस्टिनेशन वेडिंग

India's Most Expensive Destination Wedding Venue: भारत में भी एक से एक अमीर लोग है। जो विवाह कार्यक्रम में पैसे शौक से खर्च करते है। ऐसे में डेस्टीनेशन वेडिंग इन लोगों के लिए सबसे अच्छा और एक शानदार शादी समारोह आयोजन करने का उपयुक्त विकल्प हैं।

Yachana Jaiswal
Written By Yachana Jaiswal
Published on: 8 March 2024 11:58 AM GMT
Indias Most Expensive Destination Wedding Venue
X

India's Most Expensive Destination Wedding Venue (Pic Credit-Social Media)

India's Most Expensive Destination Wedding Venue: भारत में शादी का महत्व पुराणों में भी उल्लेखित है। लेकिन डेस्टिनेशन वेडिंग एक नई चीज है, जिसे आज भारत में अपनाया जा रहा है। बहुत से लोग है जो सिर्फ अपने करीबी दोस्तों और परिवार वालों के साथ इस विशेष समारोह का आनंद लेना चाहते हैं। आखिर भारत में भी एक से एक अमीर लोग है। जो विवाह कार्यक्रम में पैसे शौक से खर्च करते है। ऐसे में डेस्टीनेशन वेडिंग इन लोगों के लिए सबसे अच्छा और एक शानदार शादी समारोह आयोजन करने का उपयुक्त विकल्प हैं। भारत में भी खूबसूरत विदेशी दृश्य वाले सुंदर स्थान मौजूद है। जो व्यक्ति के जीवन के सबसे खास अवसर को आकर्षण और अविश्वसनीय भव्यता से सजा सकता है। भारत में डेस्टिनेशन वेडिंग अब लोकप्रिय हो गई है। अगर आप भी महंगे से महंगे जगह पर शादी करना चाहते है तो यहां हम आपके लिए लेकर आए है देश के शीर्ष महंगे शादी वेन्यू ली लिस्ट।

ओबेरॉय उदयविलास, उदयपुर

बजट - 2 से 5 करोड़ रुपए

ओबेरॉय उदय विलास, उदयपुर, एक विशेष और शानदार विवाह स्थल है। यह उदयपुर के आसमान में स्थित है और अद्वितीय आरामदायकता, शानदार सुविधाएं, और विशाल पैलेस की सुंदरता के लिए प्रसिद्ध है। यह विवाह स्थल एक प्राचीन राजमहल के रूप में बना है जो राजा उदय सिंग जी को समर्पित है। यहां विवाह के समारोहों के लिए विशेष व्यवस्थाएं हैं, जिनमें एक बड़े पूल के आसपास रोमांटिक और आत्मीय स्थल, विवाह सम्मेलन कक्ष, और आधुनिक सुविधाएं शामिल हैं।


उमैद भवन पैलेस, जोधपुर

बजट 1.5 करोड़ से 3 करोड़ रुपए

यह एक शाही महल है जो उमेद सिंग जी द्वारा बनवाया गया था, और विवाह के आयोजन के लिए एक प्रमुख विकल्प है। इसके आसपास का वातावरण रोमांटिक है और रात को रोशनी बिखेरता है, जो विवाह को और भी स्पेशल बनाता है। यह एक शाही महल है। होटल विवाह समारोह के लिए विशेष आयोजन सेवाएं प्रदान करता है, जैसे कि राजस्थानी संगीत, नृत्य, और भव्य रूपरेखा। यहां शानदार और अद्वितीय इंटीरियर वाले 70 लुभावने कमरे हैं। ताज द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवाएँ शीर्ष स्तर की हैं। 200 मेहमान पर्याप्त संख्या प्रतीत होते हैं, इन मेहमानों के आवास की लागत 60 लाख से लेकर एक रात के 70 लाख रुपये तक हो सकती है।


ताज लेक पैलेस, उदयपुर

बजट - 80 लाख से 1.2 करोड़ रूपए

इस महल में विशाल बाग़, लेक साइड लोकेशन, और शानदार सुविधाएं हैं, जो एक अद्वितीय विवाह के लिए सही बनाती हैं। अद्भुत लेक पैलेस होटल पिछोला झील के अंदर एक द्वीप पर स्थित है। यदि आपकी अतिथि सूची में 60 से कम अतिथि हैं तो यह अनूठी संपत्ति एक आदर्श विकल्प हो सकती है। यदि आप इस होटल को अपने विवाह स्थल के रूप में चुनते हैं तो शादी की लागत लगभग 1 करोड़ रुपये हो सकती है ।


ताज फलकनुमा पैलेस, हैदराबाद

बजट - 50 लाख से 1 करोड़ रुपए

यह एक विशेष सामुदायिक प्रॉपर्टी है जो संगीत और कला के साथ अद्वितीय विवाहों के लिए प्रसिद्ध है। इस खूबसूरत पैलेस का निर्माण हैदराबाद के निजाम और उस समय के प्रधानमंत्री रहे विकार-उल-उमरा ने की थी। इस पैलेस की रचना एक अंग्रेजी शिप्लकार सर वाईकर ने वर्ष 1984 की थी। इसे बनाने में लगभग 9 साल का वक्त लगा था। एक कमरे का शुल्क प्रति रात लगभग 19,500 रुपये से शुरू होता है और 7 लाख रुपये तक जाता है। इस महल में तक़रीबन 22 हॉल और 60 के करीब कमरे हैं। ऐसा कहा जाता है कि इस पैलेस में दुनिया का सबसे बड़ा डाइनिंग हॉल मौजूद है जिसमें एक साथ तक़रीबन 101 लोग बैठ के खाना खा सकते हैं।


सूर्यगढ, जैसलमेर

बजट - 70 लाख से 1 लाख रुपए तक

यह एक लक्जरी होटल है जो रेगिस्तान की सुंदरता में स्थित है, और यहां विवाह समारोह अद्वितीय बनते हैं। यह पैलेस अपने भव्य संरचना, सुंदर आरामदायकता, और राजस्थानी आस्था के लिए प्रसिद्ध है। सूर्यगढ़ पैलेस की आरामदायक रॉयल रूपरेखा और राजस्थानी संस्कृति का सारांश है, जो विवाह समारोह को अद्वितीय बनाता है। पैलेस के परिसर में विशाल बाग़ और तालाब हैं जो एक सुंदर और शांतिपूर्ण माहौल प्रदान करते हैं।


रामबाग पैलेस, जयपुर

बजट - 2 से 4 करोड़ रुपए

यह एक विरासती भव्यता का प्रतीक है और यहां विवाह के आयोजन के लिए आद्यतित्व है। जयपुर के रामबाग पैलेस के बारे में बात करें तो, यह दुनिया भर के बेहतरीन महलों में से एक है। बता दें कि इस खूबसूरत जगह का निर्माण 1835 में हुआ था। जिसके बाद वर्ष 1925 में रामबाग पैलेस को महाराजा का स्थायी एजेंट बनाया गया। लेकिन इस महल में साल 1957 में महाराजा सवाई मानसिंह ने होटल में बदल दिया। यह महल कुल 47 एकड़ में फैला हुआ है जिसमें राजसी सुख सुविधा का अद्भुत दृश्य देखने को मिलता है।


आईटीसी ग्रैंड गोवा रिजॉर्ट, गोवा

बजट 60 से 90 लाख रुपए

यह 246 कमरों वाला रिज़ॉर्ट 45 एकड़ के हरे-भरे भूभाग में फैला हुआ है और इसके 6 विशिष्ट खाद्य और पेय आउटलेट अपने मेहमानों को अपने घर गोवा और दुनिया भर से आनंदमय पाक अन्वेषणों के लिए आमंत्रित करते हैं। रिज़ॉर्ट विशेष भोज, विशेष आयोजनों और शादियों के लिए कई आउटडोर और इनडोर स्थान प्रदान करता है। काया कल्प - रॉयल स्पा मन, शरीर और आत्मा पर जादू का अपना ब्रांड बुनता है


ललित गोल्फ रिसोर्ट एंड पैलेस, गोवा

बजट - 40 से 60 लाख रुपए

गोवा के शीर्ष 5 सितारा होटल के रूप में जाने जाने वाले इस रिसॉर्ट में बारोक-पुर्तगाली शैली की वास्तुकला और एक अंतरराष्ट्रीय मानक गोल्फ कोर्स सहित प्राकृतिक उद्यान हैं। यह 32,000 वर्ग फुट से अधिक सम्मेलन और भोज स्थान के साथ 255 सुइट्स और 8 विला है।


रॉयल ऑर्किड फोर्ट रिजॉर्ट, मसूरी

बजट - 10 से 40 लाख रुपए

गढ़वाल की शिवालिक और हिमालय पर्वतमालाओं के बीच स्थित, मसूरी, जिसे पहाड़ों की रानी भी कहा जाता है, अपने गहरे जंगलों, अनुकूल जलवायु और मंत्रमुग्ध कर देने वाले दृश्यों के साथ बाकी जगहों से ऊपर है। मसूरी की विचित्र घाटियों के बीच स्थित, रॉयल ऑर्किड फोर्ट रिज़ॉर्ट, मसूरी लोगों द्वारा पसंद किया जाता है।



Yachana Jaiswal

Yachana Jaiswal

Content Writer

I'm a dedicated content writer with a passion for crafting engaging and informative content. With 3 years of experience in the field, I specialize in creating compelling articles, blog posts, website content, and more. I can write on anything with my research skills. I have a keen eye for detail, a knack for research, and a commitment to delivering high-quality content that resonates with the audience. Author Education - I pursued my Bachelor's Degree in Journalism and Mass communication from Sri Ramswaroop Memorial University Lucknow. Presently I am pursuing master's degree in Master of science; Electronic Media from Makhanlal Chaturvedi National University of Journalism and Communication Bhopal.

Next Story