×

Most Haunted Forts: भारत के ये 7 किले है सबसे डरावने, बड़े - बड़े बहादुरों की निकल जाती है हवा

India's Most Haunted Forts: भारत में मौजूद कई किलों का अतीत डरावना है जो भयानक कहानियाँ बताता हैं। तो चलिए आज हम आपको यहां पर भारत के 7 सबसे डरावने किले के बारे में बताने जा रहे है।

Yachana Jaiswal
Written By Yachana Jaiswal
Published on: 21 May 2024 12:12 PM GMT
Most Haunted Forts: भारत के ये 7 किले है सबसे डरावने, बड़े - बड़े बहादुरों की निकल जाती है हवा
X

Top 7 Haunted Forts in India: भारत की भूमि पर कई राजवंशों का शासन रहा है। इन राजवंशों के समय के कई बड़े, भव्य किले और सैन्य संरचनाएँ बनाई गई थी, जो भारत के संपन्न राजवंशों की कहानी बताता हैं। आज वर्तमान में उनके अतीत के वैभव का प्रमाण लोगों के बीच रखता हैं। लेकिन राजवंशों के भव्य किले उनके गौरव की कहानी के साथ अपने इतिहास में कई बड़ी घटनाओं को भी समेटे हुए हैं। किले हमेशा से ही ताकत का प्रतीक रहे हैं। जिनमें एक ओर साहसी गतिविधियों की कहानी तो दूसरी ओर बुरी घटनायें भी घटी है। भारत में मौजूद कई किलों का अतीत डरावना है जो भयानक कहानियाँ बताता हैं। तो चलिए आज हम आपको यहां पर भारत के 7 सबसे डरावने किले के बारे में बताने जा रहे है। जहां रात को जाना खतरे से खाली नहीं है। इन किलों के इर्द गिर्द भी रात में घूमना बड़ी मुसीबत को अपनी ओर बुलान जैसा है।

ऊपरकोट किला, जूनागढ़(Uparkot Fort, Junagadh)

जूनागढ़ शहर में एक पठार पर स्थित यह आश्चर्यजनक किला, हनुमान मंदिर, बौद्ध गुफाओं और बाबा प्यारा गुफाओं जैसे आकर्षणों के साथ हर साल कई पर्यटकों को आकर्षित करता है। हालाँकि, यह जामा मस्जिद के लिए भी जाना जाता है, जिसके बारे में अफवाह है कि इसे एक प्राचीन हिंदू मंदिर के ऊपर बनाया गया था। स्थानीय लोग भूतिया घटनाओं के कारण सूर्यास्त के बाद आसपास के क्षेत्र से दूर रहते हैं, जिससे किले के आकर्षण में एक भयावह पहलू जुड़ जाता है।



गोलकुंडा किला, हैदराबाद(Golconda Fort, Hyderabad)

13वीं शताब्दी से काकतीय राजवंश द्वारा शासित गोलकोंडा किला, पिछले कुछ वर्षों में कई नवीकरण से गुजरा है। किंवदंती है कि राजा के प्रेमी की आत्मा किले में भटकती है, जिसे अक्सर अपने पूर्व मंच पर नृत्य करते हुए देखा जाता है। असाधारण गतिविधियों की रिपोर्ट में शूटिंग दल द्वारा सुनी जाने वाली अजीब आवाजें और अनियमित प्रकाश भी दिखे है, जो किले की रहस्यमयी आभा को बढ़ाती है।



भानगढ़ किला(Bhangarh Fort; Rajasthan)

लोकेशन: गोला का बास, राजगढ़ तहसील, अलवर, भानगढ़

भारत में हांटेड किलों की सूची में भानगढ़ किला सबसे ज्यादा खतरनाक है। यह किला अलवर की राजकुमारी रत्नावती के लिए बनाया गया था। किंवदंती है कि सिंघिया नाम का एक तांत्रिक उपासक राजकुमारी के प्यार में पागल हो गया और उसे मोहित करने के लिए कला जादू का उपयोग करने की कोशिश की। हालांकि, राजकुमारी ने यह देख लिया और उसे मारने की घोषणा की। अपनी आखिरी सांस में उसने राजकुमारी और पूरे दरबार को श्राप दिया। इस किले की भयावहता जगजाहिर है। भारतीय पुरातत्व सोसायटी ने चेतावनी दी है कि सूर्यास्त के बाद किसी को भी परिसर में जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी।



फ़िरोज़ शाह बॉयलर, नई दिल्ली(Firoz Shah Boiler, New Delhi)

जामा मस्जिद के बगल में फ़िरोज़ शाह कोटला का खंडहर हैं, जो स्वर्ग से निकाले गए जिन्नों, दुष्ट आत्माओं के विश्राम स्थल के रूप में जाना जाता है। स्थानीय लोगों का मानना है कि वे रात में कमजोर महिलाओं और बच्चों को शिकार बनाते हैं। कहा जाता है कि जिन्न निराकार और अदृश्य होते हैं, इसलिए उन्हें प्रसन्न करने के लिए दूध, अनाज और फल जैसे प्रसाद छोड़े जाते हैं।



शनिवरवाड़ा किला, पुणे(Shanivarwada Fort Pune)

मराठा पेशवाओं का घर शनिवारवाड़ा, वर्ष 1732 में पेशवा बाजीराव के लिए बनाया गया था। हालांकि, यह एक दुखद विश्वासघात के लिए भी जाना जाता है। पांचवें शासक पेशवा नारायण राव को उनके चाचा और चाची, रघुनाथराव और आनंदीबाई के आदेश पर उनके रक्षकों ने मार डाला था। किंवदंती है कि मदद के लिए उनकी पुकार अभी भी किले में गूंजती है। 1800 के दशक में, एक सप्ताह तक इसमें आग लगी रही, जिसमें कई लोगों की जान चली गई। कहा जाता है कि उनकी आत्माएं किले में आज भी भटकती हैं।



मेहरानगढ़ किला, जोधपुर(MehranGarh Fort; Jodhpur)

वर्ष 1459 में राव जोधा द्वारा स्थापित मेहरानगढ़ किले का एक प्राचीन और भयावह इतिहास है। इसके निर्माण के दौरान, एक साधु को पहाड़ी की चोटी से विस्थापित कर दिया गया था। उन्हें खुश करने के लिए राजिया बांबी नाम के एक युवक की बलि दे दी गई, जिससे राव और उनके परिवार के लिए कई दुर्भाग्य सामने आए। कहा जाता है कि ये बुरी भावनाएँ आज भी किले को परेशान करती हैं।



सज्जनगढ़ किला, उदयपुर(SajjanGarh Fort)

संजनगढ़ किला, जिसे मानसून पैलेस के नाम से भी जाना जाता है, का निर्माण 1884 में किया गया था। आगंतुकों ने उल्लेख किया है कि भूमिगत कक्ष अन्वेषण के दौरान भयानक और भूतिया संवेदनाएँ पैदा करते हैं। वर्तमान में, सभी भूमिगत कमरों को बंद कर दिया गया है, और अज्ञात असाधारण मुठभेड़ों के कारण पर्यटकों को शाम 7 बजे के बाद किले के अंदर रहने से प्रतिबंधित कर दिया गया है।



Yachana Jaiswal

Yachana Jaiswal

Content Writer

I'm a dedicated content writer with a passion for crafting engaging and informative content. With 3 years of experience in the field, I specialize in creating compelling articles, blog posts, website content, and more. I can write on anything with my research skills. I have a keen eye for detail, a knack for research, and a commitment to delivering high-quality content that resonates with the audience. Author Education - I pursued my Bachelor's Degree in Journalism and Mass communication from Sri Ramswaroop Memorial University Lucknow. Presently I am pursuing master's degree in Master of science; Electronic Media from Makhanlal Chaturvedi National University of Journalism and Communication Bhopal.

Next Story