Udaipur Largest Royal Place: ये है दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा राज महल, यहां रुकने का एक दिन किराया है लाखों रूपए

Udaipur Largest Royal Place: उदयपुर भारत का एक बहुत ही प्रसिद्ध शहर है। चलिए आज यहां के एक राजमहल के बारे में जानते हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 30 May 2024 3:30 AM GMT (Updated on: 30 May 2024 3:30 AM GMT)
Udaipur City Palace
X

Udaipur City Palace (Photos - Social Media) 

Udaipur City Palace : भारत विविध संस्कृति और परंपराओं से भरा हुआ एक खूबसूरत देश है। यहां के हर राज्य और वहां बसने वाले शहर की अपनी खासियत है। यहां पर एक से बढ़कर एक स्थान मौजूद है और कुछ ऐसे होटल भी हैं जिन्हें शाही महल कहा जाए तो कोई दो राय नहीं होगी। उदयपुर भारत का एक प्रसिद्ध शहर है जो पर्यटक स्थल के तौर पर पहचाना जाता है। यहां पर घूमने के लिए एक से बढ़कर एक स्थान मौजूद है जहां अक्सर पर्यटकों की भीड़ देखने को मिलती है। जब आप उदयपुर घूमने जाएंगे तो आपको कई सारी झील और ऐतिहासिक स्थानों का दीदार करने को मिलेगा। उदयपुर को भारत के शाही शहरों में गिना जाता है और यहां के कई सारे महल है जो लोगों को अपनी और आकर्षित करते हैं। उदयपुर के कई महलों को अब होटल में बदल दिया गया है जहां पर आप बॉलीवुड सितारे डेस्टिनेशन वेडिंग करते हुए दिखाई देते हैं। इनमें से एक है सिटी पैलेस जो लोगों के बीच काफी ज्यादा फेमस है। इस दुनिया का सबसे बड़ा राज महल कहा जाता है और यहां एक रात का किराया सुनकर आप हैरत में आ जाएंगे।

उदयपुर का सिटी पैलेस (Udaipur City Palace)

उदयपुर के सिटी पैलेस को राजमहल के नाम से देश और दुनिया भर में पहचाना जाता है। इसकी नींव महाराज उदय सिंह ने रखी थी और आज भी इसे देखने के लिए हजारों पर्यटक पहुंचते हैं। यहां पर अभी राज परिवार के लोग रहते हैं। सिटी पैलेस को दुनिया के दूसरे सबसे बड़े राजमहल में गिना जाता है।

Udaipur City Palace


22 महाराणा की कला (22 Maharana's Art)

उदयपुर के सिटी पैलेस को कई सारे भवनों को मिलाकर तैयार किया गया है। यहां अलग-अलग भवन बने हुए हैं जहां पर राजा अपना काम करते थे। पैलेस बनाने में करीबन 22 राजाओं का महत्वपूर्ण योगदान रहा है। सब ने अपने-अपने अंदाज में से महल का रूप दिया है यही कारण है कि यह राजमहल इतना ज्यादा भव्य है कि दुनिया भर से पर्यटक यहां पहुंचते हैं।

Udaipur City Palace


इतना है एक दिन का किराया (This Is The Fare For One Day)

सिटी पैलेस के एक हिस्से में फतेह प्रकाश होटल बना हुआ है जिसे राज परिवार देखता है। इस होटल में कहीं विदेशी मेहमान ठहरते हैं जहां शाही सुविधाओं के साथ लग्जरी सुविधाएं भी मिलती हैं। यहां रहने के बाद आपको राजा रानी जैसी फीलिंग आने वाली है। अगर किराए की बात करें तो यहां एक दिन का किराया 44000 से शुरू होता है जो 4 लाख के आसपास जाता है।

Udaipur City Palace


म्यूजियम का दीदार (Visit The Museum)

जब आप सिटी पैलेस जाएंगे तो यहां के एक हिस्से में बना हुआ म्यूजियम भी आपको देखने को मिलेगा। यहां की एंट्री फीस ₹400 लगती है और यहां पर राजा महाराजाओं की कई सारी चीज रखी हुई है। यहां झरोखे, बरामदे, घुमावदार गलियां और देखने के लिए बहुत कुछ है।

Udaipur City Palace

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story