×

Indira Dam Lucknow: लखनऊ में सुकून के पल बिताने के लिए इंदिरा डैम बहुत खूबसूरत, शहर के शोर-शराबे से दूर है ये जगह

Indira Dam Lucknow: इंदिरा डैम जाने के लिए आप राजधानी के दिल हजरतगंज से सिर्फ 2० किमी की दूरी करके पहुंच सकते हैं। इसके साथ ही आप मल्हौर से एमिटी यूनिवर्सिटी होते हुए भी इंदिरा नहर के ऊपर बने शानदार डैम तक पहुंच सकते हैं।

Vidushi Mishra
Published on: 16 Jan 2023 4:11 AM GMT
indira dam lucknow
X

इंदिरा डैम लखनऊ (फोटो- सोशल मीडिया)

Indira Dam Lucknow: राजधानी लखनऊ का इंदिरा डैम, जहां पर किसी भी मौसम में जाने पर आपको सुकून का एहसास होगा। पानी में तेज उठतीं लहरें और उन पर चमकती धूप आपको मानों मोहित कर लेती हो। इंदिरा डैम की खूबसूरती आपको यहां जाने पर भी पता चलेगी।

इंदिरा डैम जाने के लिए आप राजधानी के दिल हजरतगंज से सिर्फ 2० किमी की दूरी करके पहुंच सकते हैं। इसके साथ ही आप मल्हौर से एमिटी यूनिवर्सिटी होते हुए भी इंदिरा नहर के ऊपर बने शानदार डैम तक पहुंच सकते हैं। दूर से ही आपको यहां के जबरदस्त नजारे दिखने लगेंगे। पानी की तेज लहरों की आवाज आपको दूर से ही सुनाई देने लगेगी। यहां की हरी-भरी झाड़ियां आपके दुखी मन को भी लहलहाता हुआ हलचल सा बना देंगी।

दोस्तों के साथ बिताएं क्वालिटी टाइम

अगर आप इंदिरा डैम में सूर्यास्त का नजारा देखेंगे, तो आप खुद को भी इस खूबसूरत नजारे के साथ फोटो में संजोना चाहेंगे। सबसे अच्छी चीज ये है कि आप यहां पर दोस्तों के साथ बेस्ट क्वालिटी टाइम बिताने के लिए जा सकते हैं।

(Image Credit- Social Media)

वैसे आपने इससे पहले भी बहुत से डैम और बांधों को देखा होगा, लेकिन लखनऊ का इंदिरा डैम बाकी से काफी अलग और अनोखा है। इंदिरा डैम जैसा दुनिया में कोई दूसरा डैम नहीं है। आपको इस डैम की खासियत के बारे में बताते हैं।

दरअसल इंदिरा डैम को लखनऊ की गोमती नदी के ऊपर बनाया गया है। इस डैम के जरिए इंदिरा नहर (शारदा नहर) का जल गोमती नदी के दूसरी तरफ के जिलों तक आसानी से पहुंच जाता है।

दुनिया के इस सबसे अलग डैम की अनोखी बात ये है कि डैम के जरिए नहर बहती है। जबकि डैम के नीचे से गोमती नदी का पानी बहता है। मतलब की आप कुछ समझे, कि गोमती नदी के ऊपर से नहर जाती है। जोकि वाकई में बहुत अद्भुत है और जबरदस्त इंजीनियरिंग का शानदार प्रदर्शन है।

यहां पर आप अपने साथ खाने-पीने का सामान भी ले जा सकते हैं और डैम के आसपास भी आपको ठीक-ठाक फूड कॉर्नर भी मिल जाएंगे।

इसके बाद आप जब यहां तक आ ही गए हैं तो यहां से बहुत पास में बने ड्रीम वेली नैचुरल पार्क जाना न भूलिएगा। जोकि डैम से बिल्कुल बाईं तरफ है।


Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story