×

Indore Famous Street Food: इंदौर में जरूर खाएं जादू वाली पानीपुरी, इन फूड आइटम्स का भी उठाएं लुत्फ

Indore Famous Street Food: अगर आप खाने पीने की शौकीन है और इंदौर में तो आपके यहां की जादुई पानी पुरी का स्वाद जरूर चखना चाहिए। इस स्वाद का आनंद लेने के बाद आप इसे कभी भी नहीं भूल पाएंगे।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 12 Dec 2023 12:59 PM GMT
Paliwal Chat Bhandaar
X

Paliwal Chat Bhandaar

Indore Famous Street Food: इंदौर मध्य प्रदेश की एक ऐसी जगह है जिसे एमपी की आर्थिक राजधानी के रूप में पहचाना जाता है। यह सबसे साफ शहरों की सूची में पहले नंबर पर आता है। इंदौर में घूमने करने के लिहाज से एक नहीं बल्कि कई सारी जगह है जहां पर पर्यटक अक्सर पहुंचते हैं। इंदौर और उसके आसपास अक्सर बाहर से आने वाले लोगों की भीड़ देखी जाती है। शानदार पर्यटक स्थलों के साथ इसे अपने बेहतरीन स्वाद के लिए भी पहचाना जाता है। अगर आप खाने-पीने के शौकीन है और मध्य प्रदेश के जायके का आनंद लेना चाहते हैं तो आपको इंदौर जरूर जाना चाहिए।

इंदौर में रहने वाले लोग तो अक्सर ही यहां पर अलग-अलग जगह पर मिलने वाले स्वादिष्ट खाने का आनंद लेने के लिए पहुंचते हैं और आसपास से भी लोग यहां प्रसिद्ध जायके का आनंद लेने के लिए आते हैं। अगर आप मध्य प्रदेश घूमने के लिए आए हैं या फिर यहां आने का प्लान बना रहे हैं तो बेहतरीन स्वादिष्ट व्यंजनों का स्वाद चखने के लिए आपको इंदौर जरूर जाना चाहिए। आज हम आपको इंदौर में मिलने वाली जादुई पानी पुरी के बारे में बताते हैं।

यहां मिलती है जादुई पानीपुरी

इंदौर अपने स्वादिष्ट व्यंजनों के लिए खूब पहचाना जाता है और यहां पर 56 और सराफा जैसी प्रसिद्ध खाने-पीने की जगह भी मौजूद है। ऐसी ही एक जगह है यहां का पालीवाल चाट जहां पर एक से बढ़कर एक स्वादिष्ट व्यंजनों का स्वाद लिया जा सकता है। एमआईजी पुलिस स्टेशन के पीछे स्थित यह दुकान अपने खास बात के लिए पहचानी

जाती है। यह दुकान 25 साल पुरानी है और यहां की सबसे खास देश जादू वाली पानी पुरी है जिसे खाने के लिए दूर-दूर से लोग यहां पर पहुंचते हैं। सबसे ज्यादा इस दुकान पर अगर किसी चीज की बिक्री होती है तो वह यह जादू वाली पानी पुरी ही है। इसके अलावा यहां पर छोले टिकिया, भेल, दही पुरी जैसे आइटम्स भी मिल जाते हैं, जिनका स्वाद बहुत ही निराला होता है।

क्या खाई फलाहारी भेल और चाट

6:30 बजे से 9:30 बजे तक चलने वाली इस दुकान पर नवरात्रि के खास मौके पर फरियाली खिचड़ी, हरियाली भेल, फरियाली साबूदाने का वड़ा, फरियाली टिकिया जैसी चीजें यहां स्पेशल तौर पर मिलती है। यह एक ऐसी दुकान है जहां पर आपको 12 महीने भीड़ देखने को मिलेगी। अगर कोई यहां ऑटो से निकलता है तो दूर से देखने पर ऐसा दिखाई देता है जैसे की लड़ाई झगड़ा होने के बाद यहां भीड़ इकट्ठा हो गई हो। लोग यहां के स्वाद के दीवाने हैं और कई सालों से बेहतरीन से स्वाद का आनंद ले रहे हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story