×

Sarafa Bazaar Indore : विदेशों तक फेमस है इंदौर का ये नाइट मार्केट, आधी रात में नजर आता है दिन जैसा नजारा

Sarafa Bazaar Indore : इंदौर एक ऐसा शहर है जो देश भर में खास पहचान रखता है। अगर आप इंदौर के रहने वाले हैं तो सराफा बाजार के बारे में जरुर जानते होंगे लेकिन अगर आप यहां घूमने के लिए गए हैं तो आपको एक बार इस नाइट मार्केट का दीदार जरूर करना चाहिए।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 29 Nov 2023 2:45 PM GMT
Sarafa Bazaar Indore
X

Sarafa Bazaar Indore

Sarafa Bazaar Indore : खाने का स्वाद एक ऐसी चीज है जिसे भूलना लगभग हर व्यक्ति के लिए नामुमकिन है। हम किसी दूसरे शहर जाते हैं तो वहां की कोई चीज याद रहे या ना रहे लेकिन अगर हमने वहां कोई स्वादिष्ट चीज खाई है तो वह हमें जरूर याद रहती है।। मध्य प्रदेश भी एक ऐसा ही राज्य है जहां का स्वाद लोगों को खूब पसंद आता है। मध्य प्रदेश की आर्थिक राजधानी इंदौर एक ऐसा शहर है जहां आपको खाने का असली स्वाद चखने को मिलेगा। मालवा रीजन में आने वाला यह शहर अपने खाने-पीने की चीजों के लिए बहुत ज्यादा प्रसिद्ध है और यहां पर एक नहीं बल्कि कई सारी जगह है। जहां पर एक से बढ़कर एक फूड आइटम मिलते हैं। आज हम आपके यहां के एक नाइट मार्केट के बारे में बताते हैं जहां अगर आप रात की 3 बजे भी जाएंगे तो आपको स्वादिष्ट व्यंजन का स्वाद लेने को मिल जाएगा। आपको जानकर हैरानी होगी लेकिन इसे 18वीं शताब्दी के दौरान स्थापित किया गया था। चलिए आपको इस मार्केट के बारे में बताते हैं।

रात 9बजे होता है शुरू

आमतौर पर मार्केट सुबह 10:00 बजे खुलते हैं लेकिन यह बाजार रात की 9:00 बजे खुलता है। 9:00 से लेकर सुबह 4:00 बजे तक यहां पर लोगों की भीड़ देखने को मिलती है। हजारों की संख्या में लोग स्वादिष्ट व्यंजनों का लुत्फ उठाने के लिए पहुंचते हैं। सबसे खास बात यह है कि यहां पर व्यंजन तो सभी स्वादिष्ट हैं लेकिन इनका दाम बहुत ही कम है।

नहीं मिलता नॉन वेज

इस मार्केट की सबसे बड़ी खासियत यह है कि यहां पर आपको सिर्फ वेजीटेरियन खाना मिलेगा और नॉनवेज कि यहां एक भी दुकान नहीं है। यहां के स्नैक्स, चाट और मिठाइयां बहुत फेमस है। कई लोगों का कहना है कि इस मार्केट की शुरुआत 100 साल पहले हुई थी। बता दें कि रात में यहां खाने-पीने का मार्केट लगता है और दोपहर के समय यहां पर सोना चांदी की दुकानें लगती है। इन्हीं सोने चांदी की दुकानों की सुरक्षा के लिए रात में इस मार्केट को शुरू किया गया था।

मिलते हैं ये व्यंजन

पानीपुरी

पानीपुरी तो एक ऐसा व्यंजन है जो लगभग हर व्यक्ति को बहुत पसंद आता है। जब आप यहां आटे और सूजी से बनी हुई पानी पुरी खाएंगे तो इसका स्वाद कभी भी नहीं भूल पाएंगे।

सैंडविच

सराफा के सैंडविच बहुत ज्यादा फेमस है। अलग-अलग तरह की स्टफिंग के साथ यहां पर आपको कई वैरायटी के सैंडविच मिल जाएंगे।

साबूदाना खिचड़ी

आप इंदौर आए हैं और आपने साबूदाना खिचड़ी का स्वाद नहीं चक्र है तो फिर भला आपने क्या खाया है। यहां की खिचड़ी खट्टे-मीठे स्वाद की होती है जो आपको बहुत अच्छी लगेगी।

कचौरी

आलू और मूंग से तैयार होने वाली यह स्टफ्ड कचोरी आपके मुंह के स्वाद को बदल कर रख देगी। उसके साथ मिलने वाली धनिया और पुदीने की चटनी जब आप कहेंगे तो अपनी उंगलियां चाटते रह जाएंगे।

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story