Indore To Kolkata Flights: इंदौर से कोलकाता की फ्लाइट से करें यात्रा, यहां जाने फ्लाइट्स की डिटेल

Indore To Kolkata Flights Details: इंदौर मध्य प्रदेश का प्रसिद्ध शहर है और कोलकाता पश्चिम बंगाल में आने वाला एक प्रसिद्ध इलाका है। अगर आप इंदौर से कोलकाता की यात्रा करना चाहते हैं तो फ्लाइट का सहारा ले सकते हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 2 Aug 2024 12:36 PM GMT
Indore To Kolkata Flight Details
X

Indore To Kolkata Flight Details (Photos - Social Media) 

Indore To Kolkata Flight Details : इंदौर मध्य प्रदेश का एक प्रसिद्ध शहर है। देश के सबसे साफ शहर कहलन वाले इंदौर को मध्य प्रदेश के आर्थिक राजधानी के तौर पर पहचाना जाता है। यह शहर कई मायने में खास है क्योंकि आईटी उद्योग से लेकर पर्यटन और खान-पान यहां सब कुछ खास है। दूसरी तरफ कोलकाता पश्चिम बंगाल का एक प्रसिद्ध शहर है। इतिहास की दृष्टि से इस शहर को काफी महत्वपूर्ण माना गया है। यहां पर कई सारे पर्यटक स्थल मौजूद है जो अपने अंदर आज भी इतिहास की यादों को समेटे हुए हैं। अगर आप कोलकाता घूमना चाहते हैं और इसके लिए इंदौर से फ्लाइट देख रहे हैं तो चलिए आज हम आपको जानकारी देते हैं।

कोलकाता एयरपोर्ट (Kolkata Airport Detail In Hindi)

नेताजी सुभाष चन्द्र बोस अन्तरराष्ट्रीय हवाई अड्डा या कोलकाता विमानक्षेत्र भारत का एक प्रमुख अन्तर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा हैं, जो कोलकाता में स्थित है। यह एक नागरिक हवाई अड्डा है। यहां कस्टम्स विभाग उपस्थित है। इसका रनवे पेव्ड है। इसकी प्रणाली यान्त्रिक है। इसकी उड़ान पट्टी की लम्बाई 11900 फीट है। 1670 एकड़ क्षेत्र में फैला कोलकाता हवाई अड्डा पूर्वी भारत का सबसे बड़ा हवाई अड्डा है और पश्चिम बंगाल में संचालित केवल दो अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों में से एक है, दूसरा बागडोगरा में है।

Indore To Kolkata Flight Details

इन्दौर एयरपोर्ट (Indore Airport Detail In Hindi)

देवी अहिल्या बाई होल्कर हवाई अड्डा ( IATA : IDR , ICAO : VAID ) भारत के मध्य प्रदेश के इंदौर शहर में स्थित एक अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा है। यह मध्य भारत का सबसे व्यस्त हवाई अड्डा है और इंदौर से 8 किमी (5.0 मील) पश्चिम में स्थित है । हवाई अड्डे के रखरखाव और प्रबंधन के लिए जिम्मेदार एजेंसी, भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, वर्ष 2018-19 में यात्री यातायात के हिसाब से यह भारत का 18वां सबसे व्यस्त हवाई अड्डा था। हवाई अड्डे का नाम पूर्ववर्ती इंदौर राज्य की रानी अहिल्याबाई होल्कर के नाम पर रखा गया है । 24 मार्च 2018 से, इसने नाइट लैंडिंग सुविधाओं के साथ 24*7 परिचालन शुरू कर दिया है । यह प्रति घंटे 700 यात्रियों को संभालने में सक्षम है। नए टर्मिनल में आधुनिक एस्केलेटर और एक हाई-टेक बैगेज हैंडलिंग सिस्टम है। यह हर दिन 96 उड़ानों की आवाजाही को पूरा करता है। प्रस्तावित अंतरराष्ट्रीय परिचालन की तैयारी में, इसमें 16 चेक-इन काउंटर, 16 इमिग्रेशन काउंटर और सीमा शुल्क के लिए चार काउंटर होंगे, इसके अलावा सुरक्षा के लिए 569 सीसीटीवी और एक्स-रे मशीनें होंगी। हवाई अड्डे की सेवा करने वाले पाँच एयरोब्रिज हैं। टर्मिनल में सामान के लिए एक लिफ्ट और तीन एस्केलेटर कन्वेयर बेल्ट हैं। अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुसार, इसमें दो एटीएम शॉपिंग स्टॉल और एक फ़ूड कोर्ट है। हवाई अड्डे का विस्तार किया जा रहा है। वर्तमान टर्मिनल से सटे एक नए टर्मिनल के साथ-साथ एक एयरपोर्ट होटल और एक कन्वेंशन सेंटर की योजना हवाई अड्डे की साइट पर बनाई जा रही है।

इन्दौर से कोलकाता कितनी एयरलाइंस का संचालन है (Indore To Kolkata Airlines Details)

इन्दौर से कोलकाता तक की फ़्लाइट खोज रहे हैं? यहां वह सब है जो आपको जानना आवश्यक है! सुविधा के लिए और समय बचाने के लिए, अपने गंतव्य के निकटतम हवाई अड्डे को चुनें। कोलकाता के लिए निकटतम हवाई अड्डा कोलकाता है और इसके लिए IATA कोड CCU है। वर्तमान में, 3 एयरलाइनें दो गंतव्यों के बीच उड़ानें संचालित कर रही हैं और लगभग 15 उड़ानें इन्दौर से कोलकाता तक हर सप्ताह उड़ान भरती हैं।

इन्दौर से कोलकाता का किराया (Indore To Kolkata Flight Fare)

इन्दौर से कोलकाता उड़ानों के लिए न्यूनतम हवाई किराया 5317 होगा, जो मार्ग, बुकिंग समय और उपलब्धता के आधार पर 11314 तक जा सकता है।

यह अनुशंसा की जाती है कि आप इन्दौर कोलकाता राउंड-ट्रिप बुक करें, क्योंकि यह हमेशा अधिक किफायती साबित होता है।

Indore To Kolkata Flight Details

इन्दौर से कोलकाता फ्लाइट्स की डिटेल (Indore To Kolkata Flight Details)

इन्दौर से कोलकाता तक की पहली फ़्लाइट में सवार होने के लिए, इंडिगो चुनें, जो 05:00 पर प्रस्थान करती है, इस रूट की अंतिम फ़्लाइट इंडिगो है, जो 23:05

इंडिगो की फ्लाइट 9:20 पर इंदौर से चलती है जो रात 11:30 पर कोलकाता पहुंच जाती है।

इंडिगो की एक लाइट 12:15 पर निकलती है जो 7 घंटे 45 मिनट का सफर तय कर 7:00 बजे कोलकाता पहुंचती है।

विस्तारा एयरलाइन की फ्लाइट 8:10 पर निकलती है जो 9 घंटे 55 मिनट का सफर करते हुए 6:05 पर कोलकाता पहुंचती है।

एयर इंडिया की फ्लाइट से जाना चाहते हैं तो यह 4:40 पर दोपहर में निकलती है और रात 11:45 पर कोलकाता पहुंचती है।

इंडिगो की एक फ्लाइट 7:05 पर निकलती है जो दोपहर 12:10 पर कोलकाता पहुंच जाती है।

सुबह 5:30 भी इंडिगो की एक फ्लाइट है जो 10:50 पर कोलकाता पहुंचती है।

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story