×

Airports in UP: उत्तर प्रदेश में कहां-कहां है अंतरराष्ट्रीय और घरेलू हवाई अड्डा, यहां देखें

Airports in Uttar Pradesh: आइए आपको यूपी के घरेलू और अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों के बारे में बताते हैं।

Vidushi Mishra
Published on: 23 Nov 2022 2:29 AM GMT
airport in up
X

उत्तर प्रदेश में एयरपोर्ट (फोटो- सोशल मीडिया)

Airports in Uttar Pradesh: उत्तर प्रदेश भारत के दिल में बसा हुआ है। संस्कृति और धार्मिक विरासत में समृद्ध, यह भारत के सबसे अधिक आबादी वाले राज्यों में से एक है। यह प्राचीन स्मारकों, तीर्थस्थलों, वास्तुकला के चमत्कारों और वन्य जीव स्थलों से घिरा हुआ है। यहां पर्यटक यूपी की खूबसूरत और इतिहास से रूबरू होने आते हैं। उत्तर प्रदेश में देश-विदेश से आने-जाने वाले पर्यटकों के लिए दो अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे हैं। लखनऊ और वाराणसी। ऐसे में आइए आपको यूपी के घरेलू और अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों के बारे में बताते हैं।

उत्तर प्रदेश के हवाई अड्डे

अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे

1. लखनऊ एयरपोर्ट - चौधरी चरण सिंह इंटरनेशनल एयरपोर्ट

चौधरी चरण सिंह अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा लखनऊ के अमौसी में स्थित है। यह इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के बाद मध्य और उत्तरी भारत का दूसरा सबसे व्यस्त और सबसे बड़ा हवाई अड्डा है। लखनऊ हवाई अड्डे में संचालित होने वाली एयरलाइनों में एयर इंडिया, एयर इंडिया एक्सप्रेस, गोएयर, इंडिगो, फ्लाई दुबई, ओमान एयर, जेट एयरवेज, सौदिया और विस्तारा शामिल हैं। हवाई अड्डे पर आने और जाने वाले यात्रियों के पास परिवहन का विकल्प उपलब्ध है- निजी कार, ऑटो, किराए पर कार, कैब आदि।

हालांकि, मार्ग पर कोई सार्वजनिक बसें नहीं चल रही हैं। हवाई अड्डे के दो टर्मिनल हैं-

टर्मिनल 1, जिसका उपयोग अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों के लिए किया जा रहा है।

टर्मिनल 2 का उपयोग घरेलू उड़ानों के लिए किया जा रहा है। हवाई अड्डे में लंबी और छोटी अवधि की पार्किंग सुविधाएं भी हैं।

जुड़े शहर: सीतापुर, कानपुर, उन्नाव, औरैया, रायबरेली, बाराबंकी आदि।

शहर के केंद्र से दूरी: 12 किमी

2. वाराणसी एयरपोर्ट - लाल बहादुर शास्त्री इंटरनेशनल एयरपोर्ट

लाल बहादुर शास्त्री हवाई अड्डा वाराणसी के बाबरपुर में स्थित है। वाराणसी उर्फ ​​लाल बहादुर शास्त्री हवाई अड्डे से चलने वाली एयरलाइंस में जेट एयरवेज, स्पाइसजेट, एयर इंडिया और इंडिगो शामिल हैं। हवाई अड्डा शहर से अच्छी तरह से निजी और साथ ही सार्वजनिक परिवहन के साथ जुड़ा हुआ है, जिसमें बसें, कैब, ऑटो-रिक्शा आदि शामिल हैं।

अंतर्राष्ट्रीय और घरेलू दोनों हवाई अड्डे हवाई अड्डे के परिसर के भीतर स्थित हैं। कार्गो टर्मिनल मुख्य हवाई अड्डे से आधा किमी दूर स्थित है।

जुड़े शहर: जौनपुर, मिर्जापुर, चंदौली, गाजीपुर आदि।

शहर के केंद्र से दूरी: 19 किमी

फोटो- सोशल मीडिया

घरेलू हवाई अड्डे

3. आगरा एयरपोर्ट

आगरा हवाई अड्डे को खेरिया एयरफोर्स स्टेशन के रूप में भी जाना जाता है, यह एक सैन्य हवाई अड्डा और सार्वजनिक हवाई अड्डा है जो आगरा शहर में ताजमहल का पर्याय है। यह शहर के करीब वीआईपी रोड पर स्थित है। वर्तमान में, एयर इंडिया दिल्ली, वाराणसी और खजुराहो के लिए निर्धारित उड़ानें संचालित करती है, लेकिन कभी-कभार।

जुड़े शहर: मथुरा, हाथरस, अलीगढ़, फिरोजाबाद, भरतपुर, धौलपुर आदि।

शहर के केंद्र से दूरी: 5 किमी

4. कानपुर एयरपोर्ट - चकेरी एयरपोर्ट

कानपुर हवाई अड्डा, जिसे चकेरी एयरफोर्स स्टेशन के रूप में भी जाना जाता है, कानपुर जिले के कानपुर कैंट क्षेत्र में स्थित है। 1970 के दशक में, यह हवाई अड्डा नियमित रूप से कानपुर, इलाहाबाद, कोलकाता, बैंगलोर, चेन्नई, पुणे, मुंबई और दिल्ली के बीच संचालित होता था जो आंशिक रूप से सार्वजनिक और आंशिक रूप से वायु सेना के लिए था। यह बीच में एक लंबी अवधि के लिए बंद हो गया था और 2016 में फिर से शुरू किया गया। वर्तमान में, केवल एयरइंडिया ही दिल्ली और कोलकाता के लिए उड़ानें प्रदान करती है।

जुड़े शहर: लखनऊ, हरदोई, रायबरेली, इटावा, फतेहपुर आदि।

शहर के केंद्र से दूरी: 14 किमी (लगभग 20 मिनट)

6. गोरखपुर एयरपोर्ट

गोरखपुर हवाई अड्डा, जिसे अब श्री महायोगी गोरखनाथ हवाई अड्डे के नाम से जाना जाता है। हवाई अड्डा क्षेत्र, गोरखपुर जिले में स्थित है। भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण द्वारा संचालित, यह उत्तर प्रदेश के प्रमुख हवाई अड्डों में से एक है। इसकी सीमित संख्या में वाणिज्यिक उड़ानें हैं, जिनमें से अधिकांश केवल दिल्ली के लिए हैं। यह मुख्य शहर और परिवहन के स्थानीय साधनों से निकटता से जुड़ा हुआ है- निजी कार, ऑटो-रिक्शा, बस आदि आसानी से उपलब्ध हैं।

जुड़े हुए शहर: देवरिया, कुशीनगर, आजमगढ़, महाराजगंज, सिद्धधर नगर, बस्ती आदि।

शहर के केंद्र से दूरी: 8 किमी

6. इलाहाबाद एयरपोर्ट

बमरौली हवाई अड्डे के रूप में भी जाना जाता है, इलाहाबाद हवाई अड्डा नियमित रूप से दिल्ली और मुंबई के लिए घरेलू उड़ानों के लिए चालू है। वर्तमान में, केवल एयरइंडिया और स्पाइसजेट सेवा में हैं।

जुड़े शहर: कौशाम्बी, जौनपुर, चित्रकूट, छतरपुर, सतना आदि।

शहर के केंद्र से दूरी: 12 किमी (लगभग 20 मिनट)

7. हिंडन एयरपोर्ट

दिल्ली में इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के बाद हिंडन हवाई अड्डा एनसीआर में दूसरा वाणिज्यिक हवाई अड्डा है। हिंडन हवाई अड्डा गाजियाबाद शहर की सेवा करता है। हवाईअड्डा एयरबेस से सटे साहिबाबाद में स्थित है। वर्तमान में, इस हवाई अड्डे के माध्यम से केवल कुछ ही एयरलाइनें संचालित होती हैं।

जुड़े शहर: गाजियाबाद

शहर के केंद्र से दूरी: 15 किमी

राज्य में आगामी हवाई अड्डे (प्रस्तावित)

फैजाबाद एयरपोर्ट (अयोध्या एयरपोर्ट) का नाम बदलकर मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम एयरपोर्ट करने का प्रस्ताव है।

अलीगढ़ एयरपोर्ट

आजमगढ़ एयरपोर्ट

बरेली एयरपोर्ट

चित्रकूट हवाई अड्डा

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट

झांसी एयरपोर्ट

कुशीनगर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा

मुरादाबाद एयरपोर्ट

श्रावस्ती हवाई अड्डा

मुइरपुर हवाई अड्डा






Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story