×

IRCTC टूर पैकेज से करें 7 ज्योतिर्लिंगों की यात्रा, मिलेगी ये सुविधाएं, जानें किराया

IRCTC Package For 7 Jyotirlingas : आईआरसीटीसी द्वारा समय-समय पर कोई न कोई टूर पैकेज निकाला जाता रहता है।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 26 April 2024 7:00 AM GMT (Updated on: 26 April 2024 7:00 AM GMT)
IRCTC Package For 7 Jyotirlingas
X

IRCTC Package For 7 Jyotirlingas (Photos - Social Media)

IRCTC Package For 7 Jyotirlingas : ऐसे बहुत से लोग हैं जो 12 ज्योतिर्लिंग की यात्रा करने का सपना देखते हैं। फिलहाल गर्मी की छुट्टियां चल रही है ऐसे में अगर आप भी कहीं घूमने जाने का प्लान बना रहे हैं और धार्मिक यात्रा करना चाहते हैं तो 12 ज्योतिर्लिंगों के दर्शन करने के लिए जा सकते हैं। उसके लिए आपको ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि आईआरसीटीसी एक शानदार टूर पैकेज लेकर आया है | जिसके जरिए भारत गौरव ट्रेन के माध्यम से सात ज्योतिर्लिंगों की यात्रा की जा सकती है। भारतीय रेलवे द्वारा ऋषिकेश से सा ज्योतिर्लिंग दर्शन की यात्रा शुरू की जा रही है। इसमें ओंकारेश्वर, महाकालेश्वर, द्वारका, सोमनाथ, द्वारकाधीश, नागेश्वर, त्रयंबकेश्वर, घृष्णेश्वर और भीमाशंकर ज्योतिर्लिंग ले जाया जाएगा। यह यात्रा 11 रात और 12 दिनों की है।

इन जगहों की करें सैर

भारत गौरव ट्रेन के माध्यम से ओम्कारेश्वर महाकालेश्वर सोमनाथ द्वारका द्वारकाधीश नागेश्वर त्रंबकेश्वर घृष्णेश्वर और भीमाशंकर ज्योतिर्लिंग ले जाया जाएगा। इस ट्रेन में 759 बर्थ है जिनमें ऐसी में 49, थर्ड एसी में 70, स्लीपर में 648 सीट शामिल हैं। ऋषिकेश, हरिद्वार, बरेली, मुरादाबाद, शाहजहांपुर, लखनऊ, कानपुर, हरदोई, ओरई, वीरांगना लक्ष्मीबाई ललितपुर से इस ट्रेन में सवारी की जा सकती है। इस यात्रा के दौरान आने जाने की टिकट, नाश्ता, लंच, डिनर एसी और नॉन एसी बस से स्थानीय भ्रमण शामिल है।

IRCTC Package For 7 Jyotirlingas


कितना है किराया

अगर आप आईआरसीटीसी के स्टोर पैकेज से यात्रा करना चाहते हैं तो स्लीपर क्लास में एक व्यक्ति का किराया 22150 लगेगा। बच्चों के लिए इस पैकेज का किराया ₹20800 है। स्टैंडर्ड क्लास 3rd एक में तीन व्यक्तियों के लिए 36700 और बच्चों के लिए 35150 लगेंगे। कंफर्ट क्लास 2nd एक में तीन लोगों के लिए 48600 प्रति व्यक्ति और बच्चों के लिए 46700 लगेंगे। सबसे खास बात यह है कि ईएमआई सुविधा के जरिए भी यात्रा की जा सकती है। इसके लिए 1074 प्रतिमाह एमी सुविधा सरकारी और गैर सरकारी बैंकों से उपलब्ध है।

IRCTC Package For 7 Jyotirlingas


ऐसे होगी बुकिंग

पहले आओ पहले पाओ के आधार पर इस पैकेज की बुकिंग की जाएगी। आईआरसीटीसी का कार्यालय में ऑनलाइन बुकिंग चल रही है और वेबसाइट के जरिए भी बुकिंग की जा सकती है।

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story