×

IRCTC Honeymoon Package: हनीमून पर जानें का बना रहे हैं प्लान, IRCTC के टूर पैकेज का उठाएं लाभ

IRCTC Honeymoon Package: अगर आपकी हाल ही में शादी हुई है और आप अपने पार्टनर के साथ कहीं घूमने जाना चाहते हैं तो आईआरसीटीसी द्वारा निकाले गए टूर पैकेज का फायदा उठा सकते हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 26 March 2024 12:37 PM GMT
IRCTC Tour Package
X

 IRCTC Tour Package (Photos - Social Media)

IRCTC Honeymoon Package: घूमने फिरने का शौक हर किसी को होता है और जिसे घूमना पसंद होता है वह हमेशा किसी ने किसी ट्रिप का प्लान करता रहता है। घूमने के लिए या तो लोग अपनी पर्सनल गाड़ी से रोड ट्रिप प्लान करते हैं या फिर रेल और बस की मदद से घूमना फिरना पसंद करते हैं। रेलवे भारत का एक बहुत बड़ा नेटवर्क है। जिसके माध्यम से एक जगह से दूसरी जगह की यात्रा आराम से की जा सकती है। भारत का रेल नेटवर्क दूर-दूर तक फैला हुआ है। समय-समय पर रेलवे द्वारा कोई ना कोई टूर पैकेज निकाला जाता रहता है। इन पैकेज के जरिए घूमना बहुत आसान होता है। इसमें सिर्फ बुकिंग करनी होती है और इसके बाद की सारी सुविधा रेलवे की तरफ से की जाती है।

यात्रियों को उनके स्थान से लेकर गंतव्य तक पहुंचाना, होटल में रुकवाना, खाना पीना सब कुछ रेलवे की तरफ से किया जाता है।अगर आपकी हाल ही में शादी हुई है और आप अच्छा समय बताने के लिए किसी ट्रिप पर जाने का प्लान कर रहे हैं। तो आज हम आपको आईआरसीटीसी के टूर पैकेज की जानकारी देते हैं। इस टूर पैकेज की बुकिंग होने के बाद आपको सारी सुविधाएं रेलवे की तरफ से दी जाएगी।

गुलमर्ग, पहलगाम और श्रीनगर टूर

रेलवे का यह पैकेज एक नहीं बल्कि तीन जगह का है। इसमें गुलमर्ग, पहलगाम और श्रीनगर की यात्रा करवाई जाएगी। इस शानदार ट्रिप के जरिए आप अपने पार्टनर के साथ अच्छा समय बिता सकते हैं। चलिए आपको बताते हैं कि किस तरह से इस पैकेज को बुक करना होगा और आपको क्या सुविधा मिलेगी।

पैकेज की डिटेल

यह पैकेज 6 अप्रैल से मुंबई से शुरू होगा। यह पांच रात 6 दिनों का पैकेज है जो फ्लाइट के जरिए करवाया जाएगा। यात्रियों को सबसे पहले फ्लाइट सुबह 5:00 बजे मुंबई से मिलेगी।

gulmarg

ऐसा होगा टूर

पहले दिन मुंबई से पहलगाम ले जाया जाएगा। यहां बेताब घाटी, अरु घाटी और चंदनवाड़ी जैसी जगहों पर घुमाया जाएगा और आपको यहीं पर रुकना होगा।

दूसरे दिन सुबह नाश्ता करने के बाद अगली डेस्टिनेशन की तैयारी की जाएगी। दूसरे दिन श्रीनगर जाने वाले रास्ते में पड़ने वाली डल झील के किनारे पर स्थित हजरतबल तीर्थ पर ले जाया जाएगा। इसके बाद आज श्रीनगर के मार्केट में घूम सकते हैं और फिर बाद में आपको श्रीनगर की होटल में ही ठहरना होगा।

तीसरे दिन आपको नाश्ता करने के बाद अवंतीपोरा खंडहर, मुगल गार्डन और शंकराचार्य मंदिर घुमाया जाएगा। शाम को झील के ऊपर शिकारा की सवारी भी कर सकेंगे।

चौथे दिन नाश्ते के बाद दूध पथरी के लिए निकलना होगा। यहां के स्थानीय दर्शनीय स्थलों को देखने के बाद श्रीनगर के लिए वापस निकालना होगा।। रात्रि विश्राम श्रीनगर की होटल में किया जाएगा।

पांचवे दिन नाश्ते के बाद गुलमर्ग के लिए निकलेंगे। यहां गोंडोला सवारी का आनंद लेते हुए स्थानीय स्थलों के दर्शन कर सकेंगे। यहां से वापस श्रीनगर निकलेंगे और रात्रि विश्राम यही होगा।

छठे दिन नाश्ते के बाद श्रीनगर होटल से चेक आउट करना होगा। इसके बाद श्रीनगर हवाई अड्डे से फ्लाइट पड़कर वापस मुंबई लाया जाएगा।

इतना लगेगा किराया

अगर दो लोग स्टेटस की बुकिंग करवाते हैं तो उन्हें इसके लिए 51900 रुपए देने होंगे। इस खर्चे में फ्लाइट से आना जाना, रुकना खाना पीना सब कुछ शामिल है।

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story