Jyotirlinga Special Train Yatra: भारत गौरव ट्रेन के जरिए करें 7 ज्योतिर्लिंगों की यात्रा, AC कोच में करें सफर, IRCTC लाया स्पेशल पैकेज

Jyotirlinga Special Train Yatra: रेल यात्रा सबसे आरामदायक सदनोंमें से एक मानी जाती है। अगर आप साथ ज्योतिर्लिंग की यात्रा करना चाहते हैं तो रेलवे आपके लिए अच्छी खबर लेकर आया है।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 21 Aug 2024 3:30 AM GMT (Updated on: 21 Aug 2024 3:31 AM GMT)
Jyotirlinga Darshan Train
X

Jyotirlinga Darshan Train (Photos - Social Media)

Jyotirlinga Darshan Train : भारतीय रेलवे एक ऐसा साधन है जो एक जगह से दूसरी जगह की यात्रा के लिए सबसे सुविधाजनक माना जाता है। हो यात्री ट्रेन से धार्मिक स्थलों की यात्रा करते हैं उनके लिए रेलवे अच्छी खबर लेकर आया है। जल्दी इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कारपोरेशन की ओर से सितंबर के महीने में भारत गौरव टूरिस्ट ट्रेन चलाने का फैसला किया गया है। की ट्रेन देश के अलग-अलग राज्यों में मौजूद 7 ज्योतिर्लिंगों के दर्शन करवाएगी। भारत गौरव टूरिस्ट ट्रेन 10 सितंबर को राजस्थान के श्रीगंगानगर से रवाना होगी। आपको बता दें कि इस ट्रेन में 11 दिन तक यात्रा होगी जिसमें नागेश्वर, सोमनाथ, त्रयंबकेश्वर, भीमाशंकर, घृष्णेश्वर, महाकालेश्वर और ओंकारेश्वर के दर्शन कराए जाएंगे। इसी के साथ द्वारका और द्वारकाधीश मंदिर भी देखा जा सकेगा। भारत गौरव ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों के लिए थर्ड एसी इकोनामी कोच शामिल रहेगा जिसमें तमाम तरह की सुविधा मिलेगी।

इतना है किराया (This Is The Fare)

यह यात्रा दो श्रेणियां में बांटी गई है जिसमें स्टैंडर्ड कैटेगरी के पैकेज की कीमत 30155 रुपए रखी गई है। इसमें एसी ट्रेन, नॉन एसी होटल और नॉन एसी बस की सुविधा उपलब्ध रहेगी। कंफर्ट क्रांतिकारी पैकेज की कीमत 37115 रुपए है इसमें एसी ट्रेन के साथ एसी होटल और बस की सुविधा भी मिलेगी।

Jyotirlinga Darshan Train


700 लोग कर सकेंगे यात्रा (700 People Will Be Able To Travel)

भारत गौरव ट्रेन में एक साथ 700 यात्री सफर करेंगे। 700 लोगों के लिए 10 कोच जोड़े गए हैं। सभी कोच थर्ड एसी इकोनॉमी क्लास के रहेंगे। यात्रा करने वाले यात्रियों के साथ आईआरसीटीसी के 100 लोगों का स्टाफ भी मौजूद रहेगा। हर कोच में सुरक्षाकर्मी मौजूद रहेंगे और सीसीटीवी कैमरे से भी निगरानी रखी जाएगी।

Jyotirlinga Darshan Train


ऐसा है शेड्यूल (The Schedule Is Like This)

भारत गौरव ट्रेन 10 सितम्बर 2024 को श्रीगंगानगर से रवाना होगी जो हनुमानगढ़, सादुलपुर, चूरू, सीकर, रिंगस, जयपुर और अजमेर होते हुए 11 सितम्बर 2024 को द्वारिका पहुंचेगी।

12 सितम्बर 2024 को नागेश्वर ज्योतिर्लिंग और भेंट द्वारका के दर्शन के बाद ट्रेन सोमनाथ के लिए रवाना होगी।

13 सितम्बर 2024 को ट्रेन सोमनाथ पहुंचेगी। यहां यात्रियों को सोमनाथ ज्योतिर्लिंग के दर्शन करवाकर ट्रेन नासिक के लिए रवाना होगी।

14 सितम्बर को ट्रेन नासिक पहुंचेगी। यहां यात्रियों को त्रयम्बकेश्वर ज्योतिर्लिंग के दर्शन करवाए जायेंगे। इस दिन रात्रि विश्राम नासिक में रहेगा।

Jyotirlinga Darshan Train


15 सितम्बर को ट्रेन नासिक से रवाना होकर 16 सितम्बर को पुणे पहुंचेगी। यहां यात्रियों को भीमाशंकर ज्योतिर्लिंग के दर्शन करवाए जाएंगे। इसके बाद ट्रेन औरंगाबाद के लिए रवाना होगी।

17 सितम्बर को ट्रेन औरंगाबाद पहुंचेगी। यहां यात्रियों को घृष्णेश्वर ज्योतिर्लिंग के दर्शन करवाए जाएंगे। इसके बाद ट्रेन उज्जैन के लिए रवाना होगी।

18 सितम्बर को महाकालेश्वर मंदिर के दर्शन और रात्रि विश्राम होगा।

19 सितम्बर को ओंकारेश्वर ज्योतिर्लिंग के दर्शन के बाद ट्रेन रात में श्रीगंगानगर के लिए रवाना होगी।

20 सितम्बर 2024 को वाया अजमेर, जयपुर, रिंगस, सीकर, चूरू, सादुलपुर, हनुमानगढ़ होते हुए श्रीगंगानगर पहुंचेगी।

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story