IRCTC Tour Package: IRCTC टूर पैकेज से करें पूर्वोत्तर राज्यों की सैर, सस्ते में होगी यात्रा

IRCTC Tour Package : भारत में घूमने के लिए एक से बढ़कर एक जगह मौजूद है और पूर्वोत्तर राज्यों के खूबसूरती तो हमेशा ही लोगों का आकर्षित करती है। अगर आप भी पूर्वोत्तर राज्यों का दीदार करना चाहते हैं तो आईआरसीटीसी के शानदार टूरिस्ट पैकेज का लाभ उठा सकते हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 1 Jan 2024 9:15 AM GMT (Updated on: 1 Jan 2024 9:15 AM GMT)
IRCTC Tour Package
X

IRCTC Tour Package (Photos - Social Media) 

IRCTC Tour Package : भारत एक ऐसा देश है जिसके अलग-अलग हिस्से अपने अंदर बेहतरीन खूबसूरती समेटे हुए है। ऐसा कोई कोना नहीं होगा जहां पर्यटक के लिहाज से कोई स्थल मौजूद नहीं होगा। भारत के पूर्वोत्तर राज्य भी बहुत खूबसूरत है जहां पर पर्यटन के लिए एक से बढ़कर एक जगह मौजूद है। भारतीय रेलवे एक जगह से दूसरी जगह जाने का एक सबसे बेहतरीन माध्यम है जिसमें बहुत ही कम पैसों में आप यात्रा कर सकते हैं। समय-समय पर आईआरसीटीसी द्वारा शानदार टूर पैकेज निकल जा सकते हैं जिनकी मदद से आप अलग-अलग जगह की यात्रा कर सकते हैं। आज हम आपको आईआरसीटीसी के उन शानदार टूर पैकेज के बारे में बताते हैं जिनके जरिए आप पूर्वोत्तर की यात्रा कर सकते हैं। पूर्वोत्तर राज्यों को अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए पहचाना जाता है और भारत के यह राज्य न सिर्फ पूरे देश बल्कि विदेशों तक भी फेमस है। अगर आप नॉर्थ ईस्ट घूमने का प्लान बना रहे हैं तो चलिए शानदार टूर पैकेज के बारे में जानते हैं जिसके जरिए आप यात्रा कर सकते हैं।

आईआरसीटीसी का शानदार टूर पैकेज

आईआरसीटीसी का यह जो पैकेज है वह 10 दिनों का है। जिसमें आप पूर्वोत्तर के कई राज्य गुवाहाटी, कामाख्या, शिलांग और चेरापूंजी शामिल है यहां की यात्रा कर सकते हैं। इस पैकेज का लुक हर सोमवार को उठाया जा सकता है और यह 11 दिन और 10 रात का पैकेज है जिसमें आप कामाख्या देवी जैसे तीर्थ स्थल का दीदार भी कर सकेंगे।

गुवाहाटी


ऐसे कर सकेंगे यात्रा

इस टूर पैकेज में आप बिल्कुल बजट के मुताबिक यात्रा कर सकते हैं यहां पर सेकंड एक और थर्ड एसी की सुविधा उपलब्ध है और साथ में ब्रेकफास्ट भी दिया जाएगा। इस टूर पैकेज में लंच और डिनर उपलब्ध नहीं है इसकी व्यवस्था यात्रियों को खुद ही करनी होगी। आईआरसीटीसी के नॉर्थ ईस्ट टूर में लखनऊ, गोंडा, गोरखपुर, बस्ती, सिवान, देवरिया और छपरा से बोर्डिंग और डीबोर्डिंग की जा सकती है।

कामाख्या देवी


इतना लगेगा किराया

अगर आप सेकंड एसी में नॉर्थ ईस्ट का यह टूर करना चाहते हैं तो आपको 35300 से लेकर 81445 रुपए तक चुकाने होंगे। वहीं अगर आप थर्ड एसी की सुविधा लेते हैं तो इसके लिए 337300 से लेकर 79550 तक हर व्यक्ति का शुल्क लगेगा। यात्रियों को ट्रेन में बैठाने से लेकर उन्हें सभी जगह की यात्रा गाइड से करवाने के साथ उन्हें वापस से उनके डीबोर्डिंग स्थान तक छोड़ने की पूरी जिम्मेदारी आईआरसीटीसी की रहेगी।

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story