×

IRCTC Special Train: स्पेशल ट्रेन से घूमें देवभूमि उत्तराखंड

IRCTC Special Train: देवभूमि उत्तराखंड हमेशा सही अपनी खूबसूरती से पर्यटकों का मन मोहती आई है। चलिए आज आपको आईआरसीटीसी के एक पैकेज के बारे में बताते हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 7 April 2024 6:18 AM GMT
IRCTC Special Train
X

IRCTC Special Train (Photos - Social Media)

IRCTC Special Train : भारत में आवागमन का सबसे आसान और सुविधाजनक साधन रेलवे है। ट्रेन की सहायता से व्यक्ति आराम से एक जगह से दूसरी जगह की यात्रा सुविधापूर्वक ढंग से कर सकता है। आवागमन के लिए हमारे देश में सबसे ज्यादा लोग ट्रेन का ही इस्तेमाल करते हैं। रेलवे के द्वारा अपने यात्रियों की सुविधा के लिए समय-समय पर आईआरसीटीसी द्वारा भी कोई ना कोई व्यवस्था की जाती रहती है। उत्तराखंड भारत का एक ऐसा इलाका है जो बहुत ही खूबसूरत है और अपनी सुरम्य वादियों के लिए पहचान जाता है। अगर आप उत्तराखंड पर्यटन पर जाना चाहते हैं तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि आप आईआरसीटीसी टूर पैकेज की सहायता से कैसे यहां पर जा सकते हैं।

देवभूमि उत्तराखंड का करें दीदार

रेलवे द्वारा मानसखंड एक्सप्रेस गौरव भारत ट्रेन का संचालन किया जा रहा है। जिसकी मदद से उत्तराखंड के प्रमुख पर्यटक स्थलों और धार्मिक स्थलों का अधिकार किया जा सकता है।


पुणे से मिलेगी ट्रेन

जो यात्री उत्तराखंड टूरिज्म पर जाना चाहते हैं उन्हें 22 अप्रैल से मानसखंड एक्सप्रेस की बुकिंग पुणे से करवानी होगी। यह ट्रेन पुणे, लोनावला, पनवेल, कल्याण, नासिक, जलगांव, भुसावल, खंडवा, इटारसी और भोपाल के रानी कमलापति स्टेशनों से होते हुए जाएगी, जहां से यात्री इस ट्रेन पर सवार हो सकेंगे।

कहां कहां करें दर्शन

यह पैकेज 11 दोनों और 10 रात का है जिसमें यात्रियों को टनकपुर, भीमताल, कैंची, नैनीताल, अल्मोडा, नंदा देवी, चितई, जागेश्वर चौकोरी, हाट कालिका, पाताल भुवनेश्वर, चंपावत के दर्शनीय स्थलों का दीदार करवाया जाएगा।

कितना है किराया

रेलवे के इस पैकेज का लाभ उठाने के लिए यात्रियों को 28,020 रुपये प्रति व्यक्ति (स्टैण्डर्ड श्रेणी) और 35,340 रुपये प्रति व्यक्ति (डीलक्स श्रेणी) का खर्च उठाना होगा।



ऐसे करें बुकिंग

इच्छुक पर्यटक इसकी बुकिंग (IRCTC Special Train) इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कारपोरेशन लिमिटेड (IRCTC) की वेबसाइट www.irctctourism.com पर ऑनलाइन व अधिकृत एजेंट से भी करा सकते है। इस सम्बन्ध में अधिक जानकारी व बुकिंग के लिए आईआरसीटीसी के भोपाल में 9321901861, 9321901862, जबलपुर में 9321901865, 9321901866 और इंदौर में 0761-2998807, 9321901832 रेल्वे स्टेशन कार्यालय में संपर्क कर सकते हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story