×

IRCTC Special Train: आ गई स्वदेश दर्शन स्पेशल ट्रेन, इन धार्मिक स्थलों के दर्शन करने का मिलेगा मौका

IRCTC Swadesh Darshan Special Train: स्वदेश स्पेशल ट्रेन यात्रियों को ओंकाेश्वर, उज्जैन, द्वारका, स्टैच्यू ऑफ यूनिटी, सोमनाथ, नागेश्वर, त्र्यंबकेश्वर, शिरडी और शनि-सिंगापुर जैसे लोकप्रिय धार्मिक स्थलों की यात्रा कराएगा।

Vidushi Mishra
Published on: 8 Nov 2022 12:49 PM GMT
Swadesh Darshan special train
X

स्वदेश स्पेशल ट्रेन (फोटो- सोशल मीडिया) 

IRCTC Swadesh Darshan Special Train: आईआरसीटीसी ने श्रद्धालओं के लिए यात्रा करना अब और भी आसान बना दिया है। ऐसे में आईआरसीटीसी ने हाल ही में कोलकाता स्टेशन से अपनी बहुप्रतीक्षित और पहली 'स्वदेश दर्शन' स्पेशल ट्रेन को हरी झंडी दिखाई है। यह पहल भारतीय रेलवे ने देश में धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए की है। इस स्वदेश दर्शन स्पेशल ट्रेन से श्रद्धालु अब देश के कई धार्मिक स्थलों के दर्शन कर सकेंगे।

इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (आईआरसीटीसी) ने स्वदेश दर्शन ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर यात्रियों को बड़ी राहत दी है। ऐसे में इस ट्रेन में यात्रियों को भारत के तीर्थस्थलों के दर्शन के लिए खासा सुविधाएं भी मिलेंगी। बस स्वदेश दर्शन स्पेशल ट्रेन के यात्रियों को सब्सिडी नहीं मिलेगी। जिस वजह से इसका टिकट दो से तीन हजार रुपये महंगा होगा।

ये तीर्थयात्रा स्पेशल ट्रेन, 'ज्योतिर्लिंग टूरिस्ट ट्रेन-स्वदेश दर्शन', देश भर के विभिन्न ज्योतिर्लिंग (भगवान शिव) मंदिरों के आसपास पर्यटकों को ले जाएगी। ये नई धार्मिक ट्रेन ओंकारेश्वर, उज्जैन, द्वारका, स्टैच्यू ऑफ यूनिटी, सोमनाथ, नागेश्वर, त्र्यंबकेश्वर, शिरडी और शनि-सिंगापुर जैसे लोकप्रिय धार्मिक स्थलों को कवर करेगा।

इस बारे में बात करते हुए आईआरसीटीसी के ग्रुप जनरल मैनेजर, ईस्टर्न जोन जफर आजम ने बताया कि पैकेज की अवधि 12 दिन 11 रात है। कोलकाता से रवाना होने के बाद यह ट्रेन दुमका, भागलपुर और जमालपुर से यात्रियों को लेकर जाएगी, जबकि कुल 750 तीर्थयात्री यात्रा का लुत्फ उठाएंगे।

उन्होंने आगे कहा कि ट्रेन 17 नवंबर को वापस आएगी। हालांकि 'भारत दर्शन' आईआरसीटीसी द्वारा पेश किया गया था, और पहले काफी लोकप्रिय था और अगले कुछ महीनों में आईआरसीटीसी इस पैकेज के तहत छोटी और लंबी दूरी की यात्राएं शामिल होंगी।

कथित तौर पर, दक्षिणी राज्यों के लिए ट्रेन 4 जनवरी को कोलकाता से शुरू की जाएगी, जबकि दूसरी ट्रेन 23 मार्च को भूटान और पूर्वोत्तर राज्यों के लिए जाएगी।


Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story