×

IRCTC Char Dham Yatra: रेलवे के इस शानदार पैकेज से करें चारों धाम की यात्रा, यहां जानें डिटेल्स

IRCTC Char Dham Yatra: अगर आप चार धाम यात्रा पर जाना चाहते हैं और यह देख रहे हैं कि आपको वहां किस तरह से जाना चाहिए। तो आज हम आपको आईआरसीटीसी द्वारा चलाई जाने वाले एक टूर पैकेज की जानकारी देते हैं। जिसकी मदद से आप आसानी से चारों धाम की यात्रा कर सकेंगे।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 10 Dec 2023 7:45 AM GMT (Updated on: 10 Dec 2023 8:55 AM GMT)
IRCTC Char Dham Yatra
X

IRCTC Char Dham Yatra

IRCTC Char Dham Yatra: घूमने फिरने का शौक हर व्यक्ति को होता है और सभी अलग-अलग जगह पर जाना पसंद करते हैं। घूमने के हिसाब से लोगों की चॉइस भी अलग-अलग होती है। किसी नेचुरल प्लेस पसंद आते हैं तो किसी को एडवेंचर वाली जगह पर जाना अच्छा लगता है। वहीं कुछ लोग ऐसे होते हैं जो घूमने के लिए धार्मिक और आध्यात्मिक स्थल पसंद करते हैं। अगर आप भी उन लोगों में शामिल हैं जिन्हें धार्मिक यात्रा करना पसंद है और स्पेशली वह चार धाम यात्रा करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको रेलवे के शानदार पैकेज का लाभ उठा लेना चाहिए। रेलवे द्वारा समय-समय पर अलग-अलग जगहों के लिए पैकेज निकल जाते हैं जो बहुत ही कम कीमत पर होते हैं और इसमें यात्रियों के ठहरने से लेकर खाने तक की व्यवस्था रेलवे द्वारा ही की जाती है। चार धाम का टूर पैकेज भी आईआरसीटीसी द्वारा चलाए जा रहा है जिसका लाभ उठाया जा सकता है। चलिए इस बारे में जानते हैं।

कहां कहां की यात्रा

आईआरसीटीसी की इस चार धाम यात्रा में केदारनाथ, पुरी, रामेश्वरम और बद्रीनाथ की सैर करवाई जाएगी। डीलक्स एक टूरिस्ट ट्रेन से करवाई जाने वाली यह यात्रा 17 दिन और 16 रातों की रहती है। निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन से शुरू होकर यह दिल्ली रेलवे स्टेशन पर खत्म होती है और चारों धाम की प्रमुख जगह का दीदार दर्शनार्थियों को करवाया जाता है। उनके आने-जाने रहने खाने सब की व्यवस्था इस पैकेज में ही जोड़ी जाती है।

कितनी सीट उपलब्ध

विवेक की चार धाम यात्रा के इस पैकेज में कुल 204 टिकट होती है। जिनमें दो एसी, एक एसी केबिन, 1 एसी कुपे, 3 एसी सीट अवेलेबल रहती है। यात्री जिस तरह की सीट बुक करते हैं उन्हें होटल भी उसी के मुताबिक उपलब्ध करवाया जाता है।

पैकेज में सुविधा

आईआरसीटीसी के इस पैकेज में यात्रा पर जाने वाले यात्रियों को चार धाम यात्रा की टिकट के साथ ब्रेकफास्ट, लंच, डिनर, इंश्योरेंस, गाइड की सुविधा भी दी जाती है। ये टूर पैकेज 17 दिन और 16 रातों का है जो केदारनाथ, बद्रीनाथ, पुरी, रामेश्वरम होते हुए वापस दिल्ली लौटेगा।

कितना चार्ज लगेगा

जो लोग इस टूर पैकेज का फायदा उठाना चाहते हैं उनके लिए अलग-अलग किराया रखा गया है। स्टेसी में सिंगल लोगों के लिए 1 लाख 50000 से लेकर 1,25,000 तक का पैकेज है जो सिंगल, डबल और तीन लोगों के लिए है। सेकंड एसी के सफर का किराया 141000 से लगाकर 170000 तक है। थर्ड एसी के लिए 74000 से लेकर 62000 तक की सीट अवेलेबल है। वहीं अगर आप बच्चों के साथ यात्रा कर रहे हैं और आपके बच्चे के लिए भी अलग से सीट चाहिए हैं तो वह भी इस यात्रा के दौरान अवेलेबल है जिसके लिए चार्ज अलग से लगेगा।

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story