×

Train Alarm Feature: ट्रेन में ट्रैवल करने के दौरान लग जाए अगर नींद तो इस तरीके से नहीं छूटेगी आपकी मंजिल

IRCTC Train Alarm Feature: कभी ऐसा भी हो सकता है कि आप ट्रेन से यात्रा कर रहे हो, और ट्रेन में सो गए। जिससे आप अपने गंतव्य प्लेटफॉर्म पर उतरने ही भूल गए तब?उसके लिए ये आर्टिकल जरूर पढें...

Yachana Jaiswal
Written By Yachana Jaiswal
Published on: 4 Jun 2024 10:25 AM GMT
IRCTC Train Travel
X

IRCTC New Feature Of Station Alarm (Pic Credit-Social Media)

IRCTC Train Alarm Feature: यह बिना कोई संदेह के कहा जा सकता है कि रेलगाड़ियाँ भारत की जीवन रेखा हैं। देश में यात्रा करते समय, यह परिवहन के सबसे सस्ते, सुविधाजनक और आरामदायक साधनों में से एक है। खासकर लंबी यात्रा के लिए ट्रेन का सफर सबसे उचित साधन होता है। भारत में ट्रेन से यात्रा करने से आपको बस की सवारी की तुलना में अधिक जगह और अतिरिक्त आराम का एक सर्वोत्कृष्ट अनुभव मिलता है। लेकिन कभी ऐसा भी हो सकता है कि आप ट्रेन से यात्रा कर रहे हो, और ट्रेन में सो गए। जिससे आप अपने गंतव्य प्लेटफॉर्म पर उतरने ही भूल गए तब? ऐसी स्थिति में आप क्या करेंगे? या ऐसी स्थिति न बने उसके लिए क्या करेंगे? चलिए इस समस्या का समाधान हम आपको इस आर्टिकल में बताते है...

छूट न जाए स्टेशन सेट कर लें अलार्म

भारतीय रेलवे हमेशा यह सुनिश्चित करने के लिए काम कर रही है कि यात्रियों को सेवा की सर्वोत्तम गुणवत्ता, आराम, दक्षता, गति का आश्वासन दिया जाए और साथ ही इसे जेब के अनुकूल बनाने का प्रयास किया जाए। लेकिन आपका स्टेशन कही न छूट जाए इसके लिए भी भारतीय रेलवे ने कई तरह की सुविधा आपके लिए शुरू की है। जिसके बारे में हम आपको विस्तार से बताएंगे। आपकी ट्रेन यात्रा के दौरान आप अपने गंतव्य पर उतरने न भूले इसके लिए IRCTC के ट्रेन ट्रैकिंग एप्लीकेशन या फिर सिर्फ एक SMS के जरिए आप अपने फोन में अपने गंतव्य स्टेशन का अलार्म लगा सकते है।

IRCTC के एप्लिकेशन से ऐसे लगाए अलार्म

IRCTC यात्रियों के सफर को सरल और सुविधापूर्ण बनाने के लिए लागतार प्रयासरत है। किसी भी यात्री अपने गंतव्य तक जाने से न चुके इसके लिए कई नए नए फीचर IRCTC अपने एप्लीकेशन और साइट पर जोड़ता जा रहा है। यात्रियों की सुविधा के लिए हर नए फीचर के लिए नया एप्लिकेशन भी लांच करने से इंडियन रेलवे पीछे नहीं हटता हैं। IRCTC का प्रसिद्ध एप्लीकेशन जो लगभग ज्यादातर यात्रियों द्वारा क्रयोग किया जाता है। उसमे अब अपने स्टेशन का अलार्म लगाने का भी विकल्प मौजूद है। जिसमे आप सिर्फ ऐप पर जाकर कुछ परमिशन को ओके करना होता है।

ऐसे लगाए ऐप में अलार्म

  • Where is my train ऐप डाऊनलोड करें।
  • अपने ट्रेन का नम्बर डालकर ट्रेन का लाइव लोकेशन सर्च करें।
  • उसके बाद नीचे छोटा सा ऑप्शन होगा जिसमे पूछेगा इन ट्रेन या आउट इन ट्रेन के विकल्प का चयन करें।


  • ऊपर घड़ी जैसे बने चिह्न पर जाए वहां स्टेशन सेलेक्ट करने का विकल्प आएगा।


  • अपने अनुसार 10 मिनट 15 मिनट पहले का अलार्म लगा लें। इससे आपकी ट्रेन यात्रा के दौरान कभी भी आपका गंतव्य स्टेशन नहीं छूटेगा।

नोट: where is my train एप्लीकेशन बिना इंटरनेट के भी चल सकता है।



SMS के जरिए ऐसे लगाए अलार्म

  • सबसे पहले अपने फोन से 139 नम्बर डायल करें।
  • फिर अपने भाषा का चयन करें।
  • फिर सातवां ऑप्शन चयन करिए
  • फिर अपने टिकट का 10 अंक वाला अपना PNR नम्बर डायल करें।
  • उसके बाद अलार्म एक्टिवेट हो जाएगा।
  • आपका स्टेशन आने से पहले ठीक 20 मिनट पहले अलार्म बजना शुरू हो जाएगा। जिससे आप सो भी रहे होंगे तो उठ जाएंगे।


इस तरीके से आप अपनी ट्रेन यात्रा के दौरान बेफिक्र होकर सो सकते है। ओर आपका गंतव्य स्टेशन भी आपसे मिस नही होगा। इसमें सबसे मजेदार बात यह है कि अगर ट्रेन लेट भी चल रही है तब भी आपको बार बार जागकर घड़ी देखने की जरूरत नहीं है। यह फीचर ट्रेन के लेट होने के दौरान भी आपको सचेत करता रहेगा।

Yachana Jaiswal

Yachana Jaiswal

Content Writer

I'm a dedicated content writer with a passion for crafting engaging and informative content. With 3 years of experience in the field, I specialize in creating compelling articles, blog posts, website content, and more. I can write on anything with my research skills. I have a keen eye for detail, a knack for research, and a commitment to delivering high-quality content that resonates with the audience. Author Education - I pursued my Bachelor's Degree in Journalism and Mass communication from Sri Ramswaroop Memorial University Lucknow. Presently I am pursuing master's degree in Master of science; Electronic Media from Makhanlal Chaturvedi National University of Journalism and Communication Bhopal.

Next Story