TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

Jagat Shiromani Temple Jaipur: इस मंदिर में मीरा संग विराजित हैं श्री कृष्ण, 422 साल पुराना है ये मंदिर

Jagat Shiromani Temple in Jaipur: भगवान श्री कृष्ण के कई मंदिरों के बारे में आपने सुना होगा। आज हम आपको ऐसे मंदिर के बारे में बताते हैं। जहां भगवान श्री कृष्ण मीरा के साथ विराजित हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 31 May 2024 1:30 PM GMT (Updated on: 31 May 2024 1:30 PM GMT)
Jagat Shiromani Temple Jaipur
X

Jagat Shiromani Temple Jaipur (Photos - Social Media) 

Jagat Shiromani Temple Jaipur : देशभर में भगवान श्री कृष्ण के कई सारे मंदिर मौजूद है जहां पर उन्हें अक्सर राधा और कहीं-कहीं रुक्मणी के साथ बैठे हुए देखा जा सकता है। लेकिन आज हम आपको जयपुर में मौजूद कैसे मंदिर के बारे में बताते हैं जहां भगवान श्री कृष्णा अपनी भक्त मीराबाई के संग बैठे हुए हैं। यह मंदिर जयपुर के अमर में सागर रोड पर मौजूद है और इससे जगह शिरोमणि के नाम से पहचाना जाता है। यह मंदिर लगभग 422 साल पुराना है।

जानें इतिहास (History)

इस मंदिर के इतिहास की बात करें तो जयपुर के महाराजा सवाई मानसिंह प्रथम की पत्नी रानी कनकावती ने अपने 14 साल के बेटे कुंवर जगत सिंह की याद में 1599 मंदिर का निर्माण शुरू करवाया था। 9 साल चल निर्माण के बाद यह तीन मंजिला भाभी मंदिर 1608 में बनकर तैयार हुआ। इस मंदिर का नाम जगत शिरोमणि मंदिर रखा गया यहां पर भगवान विष्णु की मूर्ति दिखाई देती है।

Jagat Shiromani Temple Jaipur


मंदिर से जुड़ी किवंदतीय (Story Of Temple)

इस मंदिर से कई सारी कहानी जुड़ी हुई है जिसके मुताबिक यहां भगवान श्री कृष्ण की जो मूर्ति स्थापित है। ये वही प्रतिमा है जिसका चित्तौड़गढ़ में विवाह के बाद मीराबाई अपनी आराधना और भक्ति गाना किया करती थी। बताया जाता है कि कहीं बात बाहरी मेवाड़ में आक्रमण कार्यो ने भगवान श्री कृष्ण की प्रतिमा को नष्ट करने का प्रयास किया तब उनकी मूर्ति जगह शिरोमणि मंदिर में लाई गई। यहां पर एक मूर्ति मीराबाई की भी है और दोनों का विवाह करवाया गया तब से यहां कृष्ण और मीराबाई की पूजा की जाती है। इस मंदिर में वाशी पुरानी पालकी भी मौजूद है और दुल्हन स्वरूप मीराबाई की प्रतिमा को इस पालकी में बिठाकर मंदिर में विवाह के वक्त लाया गया था। आज भी देश विदेश से श्रद्धालु यहां पर पहुंचते हैं।

Jagat Shiromani Temple Jaipur


फिल्मों की हो चुकी है शूटिंग (Film Shooting Also Done in This Temple)

इस मंदिर में हर साल जन्माष्टमी धूमधाम से मनाई जाती है। इतना ही नहीं जगह शिरोमणि मंदिर को कई बॉलीवुड फिल्मों में भी देखा जा चुका है। भूल भुलैया से लेकर धड़क में भी इस मंदिर की झलक नजर आई है।


ऐसा है मंदिर (Temple Looks)

इस मंदिर का गर्भगृह जाली वाले मंडप में बना हुआ है। भगवान विष्णु की प्रतिमा के सामने उनके वाहन गरुड़ भगवान विराजित है। यहां संगमरमर के पत्थरों से बने सुंदर तोरण द्वार बने हुए हैं। यहां की दीवारों को छतों पर भित्ति चित्र बने हुए हैं।

Jagat Shiromani Temple Jaipur

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story