×

Jaipur Famous Food: जयपुर में इन स्वादिष्ट व्यंजनों का स्वाद जरूरी चखिएगा, जबरदस्त आएगा मजा

Jaipur Famous Food: दुनियाभर से खाने के शौकीन जयपुर की मशहूर जगहों पर मशहूर चीजों का स्वाद चखना न भूलें। आइए आपको भी जयपुर के फेमस फूड के बारे में बताते हैं।

Vidushi Mishra
Published on: 9 Aug 2022 5:18 AM GMT
Jaipur Famous Food
X

जयपुर फेमस फूड (फोटो- सोशल मीडिया)

Click the Play button to listen to article

Jaipur Famous Food: राजस्थान का गुलाबी शहर जयपुर जिसे अंग्रेजी में पिंक सिटी के नाम से भी जाना जाता है। इस पिंक सिटी में दुनियाभर के पयर्टकों का जमावड़ा रहता है। यहां के इतिहास को सामने से महसूस करने के लिए एतिहासिक किलो का भ्रमण करते हैं। घूमने के अलावा यहां जो सबसे फेमस चीज है वो है स्वादिष्ट खाना। जीं हां खाने के मामले में जयपुर के व्यंजनों-पकवानों का जोड़ नहीं है। दुनियाभर से खाने के शौकीन यहां की मशहूर जगहों पर मशहूर चीजों का स्वाद चखने आते हैं। आइए आपको भी जयपुर के फेमस फूड के बारे में बताते हैं।

जयपुर में सबसे फेमस फूड
Best Rajasthani Food in Jaipur

प्याज कचौरी
Pyaaz kachori

फोटो- सोशल मीडिया

प्याज़ की कचौरी जयपुर का सबसे फेमस स्ट्रीट फ़ूड है। यहां टेस्ट में स्वादिष्ट, चटपटे और मसालेदार नाश्ते के रूप में हर बड़े या छोटे रेस्तरां में मिलती है। प्याज से बने इस नाश्ते से खाने के शौकीनों की इच्छा तृप्त हो जाती है। कचौरी को मीठी और खट्टी इमली की चटनी के साथ गर्मागर्म परोसा जाता है तो देखते ही मुंह में पानी आ जाता है।

पंचमेल की सब्जी
Panchmel ki Sabzi

फोटो- सोशल मीडिया

जयपुर का एक लोकप्रिय व्यंजन पंचमेल की सब्जी है। जैसा कि इसके नाम से ही पता चलता है कि यह पाँच सामग्रियों के संयोजन से मिलकर बनी होती है। जीं हां इस सब्जी को पाँच मौसमी सब्जियों से बनाया जाता है। सेहत के फायदेमंद और स्वाद में मजेदार इस सब्जी के साथ नॉन रोटी और चावल खाने का मजा ही अलग है।

लाल मास
Laal Maas

फोटो- सोशल मीडिया

नॉनवेज खाने वाले लोग अगर जयपुर गए हैं और वहां का लाल मास यानी रेड मीट नहीं खाया तो आप इस स्वाद को न चखने से रह जाएंगे। देश में सबसे बेहतरीन मांस से तैयार किया गया ये लाल मास राजस्थान की सबसे विशिष्ट व्यंजनों में आता है। इसे लाल मिर्च और सुगंधित मसालों से बनाया जाता है।

गट्टे की सब्जी
Gatte ki Sabzi

गट्टे की सब्जी जयपुर के सबसे लोकप्रिय व्यंजनों में से एक है। ये सब्जी राजस्थान के हर रेस्टोरेंट और ढाबे पर आसानी से उपलब्ध है। गट्टे की सब्जी स्थानीय लोगों की पसंदीदा करी है। जिसे छाछ और बेसन के गोले से बनाया जाता है, जिसे गट्टे कहते हैं। इसे मसालेदार करी में डुबोया जाता है और गर्मागर्म परोसा जाता है।

दाल बाटी चूरमा
Dal Bati Churma

दाल बाटी चूरमा राजस्थान के लोकप्रिय व्यंजनों में से एक है। अगर आप जयपुर में हैं, तो दाल बाटी चूरमा का स्वाद चखना न भूलिएगा। ये फेमस व्यंजन तीन अलग-अलग सामग्रियों से मिलकर बना है तो दाल (पांच ग्राम के संयोजन का उपयोग करके तैयार), बेक्ड बाटी (गेहूं के आटे, सूजी, बेसन, नमक और दूध का उपयोग करके तैयार) और चूरमा (बाटी का एक मीठा संस्करण)। यह मुंह में स्वाद का चटकारा लगा देता है।





Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story