×

Jaipur Famous Kachori: दिल जीत लेगा जयपुर की इस 75 साल पुरानी दुकान का स्वाद, विदेशियों की भी है फेवरेट

Jaipur Famous Kachori Ki Dukan: जयपुर में 75 साल पुरानी एक ऐसी दुकान मौजूद है, जिसका बेहतरीन स्मार्ट आज भी लोगों का दिल जीत रहा है।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 25 March 2024 5:30 AM GMT (Updated on: 25 March 2024 5:31 AM GMT)
Jaipur Famous Kachori
X

Jaipur Famous Kachori (Photos - Social Media)

Jaipur Famous Kachori Ki Dukan: राजस्थान भारत का एक ऐसा राज्य है। जो अपनी संस्कृति परंपरा और रहन-सहन के लिए हर जगह पहचाना जाता है। यह जगह अपने जाए केदार व्यंजनों के लिए भी पहचानी जाती है। राजस्थान के जयपुर को गुलाबी सिटी यानी पिंक सिटी के नाम से पहचाना जाता है और यहां का जायका दुनिया भर में फेमस है। यहां जब आप छोटी-छोटी गलियों से गुजरेंगे तो हर जगह पुराने इस बात की खुशबू आपका दिल जीत लगी। आज हम आपको जयपुर के जोहारी बाजार में स्थित एक ऐसी दुकान के बारे में बताते हैं। जहां 75 सालों से लोगों को स्वादिष्ट जायके का आनंद लेने को मिल रहा है। यहां पर श्रीराम चाट भंडार नाम की एक दुकान है जिसे अब चौथी पीढ़ी चल रही है। यहां मिलने वाले कचोरी समोसा और चाट का 75 साल पुराना स्वाद आज भी बरकरार है। दूर-दूर से लोग यहां चार्ट समोसा खाने के लिए पहुंचते हैं।

75 सालों से बरकरार स्वाद

श्री राम चार्ट भंडार किए दुकान शेखावाटी से जयपुर जाकर शुरू की गई थी। यह 75 सालों पुरानी है और इसकी विरासत लगातार आगे बढ़ती चली जा रही है। इस दुकान में कचौड़ी, समोसा और चाट मिलता है जिसका स्वाद लेने के लिए न सिर्फ स्थानीय लोग बल्कि विदेशी लोग भी पहुंचते हैं। जयपुर घूमने आने वाले पर्यटक इस दुकान का पता करके यहां तक पहुंचते हैं।


खास है बनाने का तरीका

यहां पर जो चीज बनाई जाती है उसमें शुद्ध घी में पिसे हुए मसाले का इस्तेमाल किया जाता है। दाल और प्याज कचोरी लोगों के बीच बहुत फेमस है जिसे सब्जी और हरी चटनी के साथ परोसा जाता है। दुकान चलाने वाले खुद अपने हाथों से कचौड़ी, समोसा, कांजी बड़ा, दही बड़ा और पापड़ी चाट तैयार करते हैं, जो लाजवाब होता है। यहां पर सब कुछ सीक्रेट मसाले से तैयार किया जाता है। सुबह 8:00 बजे से दुकान शुरू हो जाती है और रात 10:00 बजे तक यहां लोगों की भीड़ लगी रहती है।

पता - जयपुर जोहारी बाजार

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story