×

Jaipur Famous Lassi: 1944 से प्रसिद्ध है जयपुर की ये लस्सी, देशी विदेशी सैलानियों की है पसंदीदा

Jaipur Famous Lassi Ki Dukan: गर्मी के मौसम में लोगों को लस्सी का स्वाद लेना बहुत पसंद होता है। चलिए आज हम आपको जयपुर की स्वादिष्ट लस्सी के बारे में बताते हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 12 April 2024 4:00 AM GMT (Updated on: 12 April 2024 4:00 AM GMT)
Panjabi Lassi In Rajasthan
X

Panjabi Lassi In Rajasthan (Photos - Social Media)

Jaipur Famous Lassi Ki Dukan: धीरे-धीरे गर्मी बढ़ती जा रही है। गर्मी के मौसम में हर किसी को ठंडी और तरावटी चीजों की तलाश होती है। इन दिनों में लोग जलजीरा, लस्सी, गन्ने का रस, कोल्ड ड्रिंक, कुल्फी और आइसक्रीम जैसी चीज पसंद करते हैं।आज हम आपको राजस्थान के जयपुर शहर के बारे में बता रहे हैं। जहां पर कई सालों पुरानी दुकान मौजूद है जिनका स्वाद लोगों का दिल जीतता चला आ रहा है। ऐसी ही एक जगह है लस्सी वाला जो 1944 से चली आ रही है।

कहां है दुकान

लस्सी वाला की ये दुकान MI रोड पांचबत्ती पर मौजूद है। यहां से नहीं बल्कि सालों से लोग शुद्ध स्वादिष्ट लस्सी का स्वाद लेने के लिए पहुंचते हैं। यहां का स्वाद इतना लाजवाब होता है लोगों का पेट भले भर जाए लेकिन मन नहीं भरता।

Panjabi Lassi In Rajasthan


कुल्हड़ का लाजवाब स्वाद

वैसे तो लस्सी सबसे ज्यादा पंजाब में प्रसिद्ध है लेकिन अगर आप जयपुर में इसका स्वाद लेना चाहते हैं तो ये जगह बेस्ट है। लस्सी की दुकान आम लोगों के साथ-साथ नेताओं और अभिनेताओं के बीच भी फेमस है। विदेशी लोग भी यहां आने के बाद लस्सी का स्वाद लेना नहीं भूलते हैं। ये लस्सी मिट्टी के कुल्हड़ में परोसा जाती है, जो इसके स्वाद को बढ़ा देती है।

Panjabi Lassi In Rajasthan


1944 से नहीं बदला स्वाद

यहां की लस्सी को बनाने के लिए गाढ़े दही का उपयोग किया जाता है। दही के साथ इसमें बारीक पिसी हुई शक्कर और बर्फ मिक्स की जाती है। दो-तीन मिनट तक इसे मथने के बाद लस्सी तैयार हो जाती है। इसके ऊपर मौजूद मलाई की परत इसके स्वाद को बढ़ा देती है। यह 6 से 7 फ्लेवर में लस्सी मिलती है। यहां लस्सी की कीमत 80 से 150 रुपए है। दही के साथ इसमें शक्कर और बारीक पिसी हुई बर्फ को मशीन में डालकर 2-3 मिनट तक मथा जाता है और कुछ ही मिनटों में लस्सी बनाकर तैयार हो जाती है. लस्सी के उपर मलाई की परत रखी जाती है, जो लस्सी के स्वाद में चार चांद लगा देती है. जयपुर के लस्सीवाला की लस्सी का आनंद जयपुर के लोग तो लेते ही हैं

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story