×

TRENDING TAGS :

Election Result 2024

Jaipur Petrol Pump Wale Balaji: ये है जयपुर के पेट्रोल पंप वाले बालाजी का मंदिर, यहां जमकर उमड़ती है आस्था

Jaipur Famous Petrol Pump Wale Balaji : देशभर में हनुमान जी के बहुत सारे मंदिर हैं, जिनमें से कुछ अपने चमत्कारों की वजह से पहचाने जाते हैं। चलिए आज हम आपको जयपुर के पेट्रोल पंप वाले बालाजी के बारे में बताते हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 27 May 2024 9:25 AM GMT
Jaipur Famous Petrol Pump Wale Balaji
X

Jaipur Famous Petrol Pump Wale Balaji (Photos - Social Media)

Jaipur Petrol Pump Wale Balaji: जयपुर शहर भारत के सबसे बड़े राज्य राजस्थान की राजधानी है। जयपुर राजस्थान का सबसे बड़ा शहर है। जयपुर को पिंक सिटी अथवा गुलाबी नगरी भी कहते है, इसको सबसे पहले स्टैनली रीड ने पिंक सिटी बोला था । जयपुर की स्थापना आमेर के मुगल सामंत सवाई जयसिंह ने की थी। यूनेस्को द्वारा जुलाई 2019 में जयपुर को वर्ल्ड हेरिटेज सिटी का दर्जा दिया गया है जयपुर अपनी समृद्ध भवन निर्माण-परंपरा, सरस-संस्कृति और ऐतिहासिक महत्व के लिए प्रसिद्ध है। आज हम आपको जयपुर के पेट्रोल पंप वाले बालाजी के बारे में बताते हैं।

पेट्रोल पंप वाले हनुमानजी

जयपुर की सबसे व्यस्त सड़क में से एक अजमेर रोड पर एक पेट्रोल पंप ऐसा है, जहां लोग पेट्रोल-डीजल लेने की बजाए आस्था के लिए अधिक रुकते हैं। मंगलवार और शनिवार के दिन तो इस पेट्रोल पंप और बाहर की सड़क पर जाम के हालात रहते है। हम बात कर रहे हैं पेट्रोल पंप वाले हनुमानजी मंदिर की। जयपुर की अजमेर पुलिया के पास में एक छोटा हनुमानजी का मंदिर है, लेकिन इसकी आस्था इतनी है कि लोग बाहर से भी यहां के दर्शन करने आते हैं।


मंगलवार और शनिवार को भारी भीड़

मंदिर में मंगलवार और शनिवार को इतनी भीड़ रहती है कि यहां पर लंबी कतार में श्रद्धालु अपनी बारी का इंतजार करते हुए नजर आते हैं। कई सालों से श्रद्धालु यहां पर आ रहे हैं और लगातार पूजा अर्चना कर रहे हैं। श्रद्धालु भी मानते हैं कि यहां पर आने से उन्हें शांति भी मिलती है और साथ ही सच्चे मन से की गई उनकी मनोकामनाएं भी पूरी होती है। बड़े बुजुर्ग से लेकर युवा भी इनकी पूजा अर्चना के लिए आते हैं। 15 से 16 साल से आ रहे श्रद्धालुओं की मान्यता है कि हर दुख की घड़ी में यही हनुमानजी उनकी सहायता करते हैं।


पूरी होती है हर इच्छा

जब मंदिर स्थापित हुआ था उस समय यहां पर भीड़ कम थी, लेकिन लोगों का मानना है कि जिन-जिन के काम पूरे हुए उसके बाद यहां पर श्रद्धालु बडी संख्या में आने लग गए। हनुमानजी मंदिर में शाम 6.15 पर आरती की जाती है, उस समय श्रद्धाभाव का नजारा भी कुछ अलग ही दिखाई देता है।

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story