×

Jaipur Tourist Place: गुलाबी नगरी जयपुर में 15 रुपए में लें अद्भुत सुकून का एहसास

Jaladhara in Pink City Jaipur : जयपुर भारत का एक खूबसूरत शहर है जिसे सबसे ज्यादा अपने ऐतिहासिक स्थानों की वजह से पहचाना जाता है। क्या आज हम आपको यहां के प्राकृतिक सौंदर्य के बारे में बताते हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 17 Jun 2024 12:48 PM GMT
Jaladhara in Pink City Jaipur
X

Jaladhara in Pink City Jaipur (Photos - Social Media)

Jaladhara in Pink City Jaipur : जयपुर की गिनती देश नहीं दुनिया के सबसे बेहतरीन और खूबसूरत शहरों में होती है। इस जगह को पिंक सिटी के नाम से पहचाना जाता है और यहां पर कई सारे ऐतिहासिक स्थान मौजूद है। यहां के ऐतिहासिक स्थलों के बारे में तो आपने सुना होगा लेकिन आज हम आपको एक ऐसी जगह के बारे में बता रहे हैं जहां पर आपको प्रकृति का सुंदर वातावरण देखने को मिलेगा। अगर आप अपनी तनाव भरे जिंदगी से कुछ समय के लिए सुकून पाना चाहते हैं तो यहां पर जा सकते हैं। आज हम आपको जिस जगह के बारे में बताने वाले हैं वह जयपुर की जलधारा है जहां जाकर आपको सुख का अनुभव होने वाला है। जयपुर की जलधारा देखकर आपको लगेगा कि आप जयपुर में नहीं है बल्कि साउथ इंडिया की किसी खूबसूरत जगह को एक्सप्लोर कर रहे हैं।

अनोखी है जलधारा (The Jaldhara is Unique)

जलधारा की अनोखी बात यह है कि यहां पर जो पानी आता है उसे रीसायकल कर स्वच्छ बनाया जाता है। जयपुर विकास प्राधिकरण का जलधारा के माध्यम से ग्लोबल वार्मिंग को कम करने के लिए बहुत ही अनूठा प्रयास किया गया है। सालों से नानू से गुजरने वाला गंदा पानी शहर में कीचड़ और दुर्गंध पैदा कर रहा था। लेकिन अब इस पानी को रिसाइकल करके इतनी खूबसूरती से इस्तेमाल किया जाता है की विश्वास कर पाना मुश्किल है। 2019 में जलधारा को लोगों के लिए बंद कर दिया गया था लेकिन 2023 से इसे फिर से खोल दिया गया।


समय और टिकट (Time And Ticket)

यह जगह सुबह 9:00 बजे खुल जाती है और रात 10:00 बजे तक खुली रहती है। सोमवार से शुक्रवार तक यहां प्रति व्यक्ति का किराया ₹15 और शनिवार रविवार को ₹30 लगता है। 5 साल से छोटे बच्चे यहां पर मुफ्त में जा सकते हैं।

ये हैं आकर्षण (These Are The Attractions)

इस जलधारा का फव्वारा आधा किलोमीटर लंबा है। यहां पेड़ पौधे सुंदर मूर्तियां देख सकते हैं। इसकी सुंदरता को बनाए रखने के लिए कुछ नियमों का पालन करना जरूरी है वरना आपसे जुर्माना लिया जाएगा। यहां पर प्लास्टिक का उपयोग धूम्रपान करना निषेध है और गंदगी फैलाने पर ₹100 का जुर्माना लगता है। सीढ़ी से आगे जाने, पैर डालने, जूते चप्पल धोने, डुबकी लगाने की मनाही है वरना ₹200 जुर्माना लिया जाता है। प्लास्टिक की चीज पॉलिथीन बोतल अगर पाई जाती है तो ₹100 जुर्माना लगेगा। पेड़ पौधों को नुकसान पहुंचने पर भी ₹100 लिए जाते हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story