×

Jaipur Famous Food: जयपुर में जरूर लें कोयले की भट्टी की पावभाजी का आनंद

Jaipur Famous Food: राजस्थान का जयपुर अपने ऐतिहासिक स्थान के लिए बहुत फेमस है। चलिए आज आपके यहां पर कुछ स्पेशल फूड प्वाइंट्स के बारे में बताते हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 25 April 2024 11:45 AM GMT
Jaipur Famous Food
X

Jaipur Famous Food (Photos - Social Media)

Jaipur Famous Food: राजस्थान का जयपुर एक बहुत ही खूबसूरत शहर है। यहां घूमने करने के लिए एक से बढ़कर एक ऐतिहासिक स्थान मौजूद है जिनकी खूबसूरती पर्यटकों को आकर्षित करती है। अपने बेहतरीन स्थान के साथ-साथ यह जगह बेहतरीन स्वाद के लिए भी पहचानी जाती है। यहां पर कई सालों पुराने रेस्टोरेंट आज भी मौजूद है जो बेहतरीन स्वाद के लिए पहचाने जाते हैं। चलिए आज हम आपके यहां के कुछ बेहतरीन स्वादों से रूबरू करवाते हैं।

बेहतरीन पावभाजी

जयपुर के चार दिवारी बाजार के चौड़ा में श्रीनाथजी की पाव भाजी बहुत ही फेमस है। यह जगह आज से नहीं बल्कि पिछले 40 सालों से अपने बेहतरीन स्वाद के लिए पहचानी जाती है। यहां की पाव भाजी को बिल्कुल अलग अंदाज में कोयले की भट्टी पर तैयार किया जाता है। इसके बेहतरीन स्वाद का आनंद लेने के लिए लोग दूर-दूर से यहां पहुंचते हैं।

कोयले की सिगड़ी पर पावभाजी

आजकल हर चीज को गैस पर पकाया जाता है लेकिन गैस से बनाए गए भोजन और साड़ी पर बनाए गए भोजन में काफी अंतर होता है। यहां के दुकानदार मोहन सिंह ने 45 साल पहले यहां आकर पावभाजी बनाना शुरू किया और तब से उनका स्वाद लोगों के बीच मशहूर है। इस जगह पर शाम 5:00 बजे से रात के 10:00 बजे तक पाव भाजी मिलती है। यहां एक प्लेट की कीमत ₹100 है।

Paav Bhaji

लालाजी के बताशे

जयपुर के त्रिपोलिया बाजार में आपको लाल जी के बताशे के नाम से एक नहीं बल्कि कई सारी रेहड़ियां नजर आएंगी। यहां पर जितनी भी रेहड़ी है वह एक ही नाम से लगती है। सबसे पहले यहां लालाजी ने बताशे का ठेला लगाना शुरू किया था और वह काफी प्रसिद्ध थे। इसके बाद से जिसने भी बताशे की रेहड़ी लगाई इसी नाम का उपयोग किया। यहां के सभी ठेले बहुत प्रसिद्ध है और शाम होते ही यहां लोगों की भीड़ लग जाती है।

Pani Puri

एसपी डीएसपी के बताशे

वैसे तो यहां की सभी दुकानें फेमस है लेकिन कुछ दुकान है यहां विशेष तौर पर फेमस है क्योंकि यहां एसपी डीएसपी जैसे नाम से बताशे मिलते हैं। इन बताशों को यहां अलग-अलग मसाले से तैयार किया जाता है और इसका स्वाद बेहतरीन होता है। कुछ लोग यहां पर डांस करते हुए और हवा में बताशा उछालते हुए भी कोलकाता खिलाते हैं जिस वजह से वह बहुत प्रसिद्ध हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story