Jaipur Top 10 Tourist Places : पिंक सिटी की खूबसूरती देखने इन दस जगहों की जरूर करें सैर

Jaipur Top 10 Tourist Places: जयपुर की खूबसूरती इन 10 जगहों पर जाए बिना अधूरी है, तो आप भी समय निकालकर इन जगहों की सैर जरूर करें।

Yachana Jaiswal
Written By Yachana Jaiswal
Published on: 16 July 2024 12:01 PM GMT
Jaipur Top 10 Places To Visit
X

Jaipur Famous Top 10 Places (Pic Credit-Social Media)

Jaipur Top 10 Tourist Places: अपनी जीवंत संस्कृति, लुभावनी वास्तुकला और समृद्ध इतिहास के साथ, जयपुर एक ऐसा शहर है जो दुनिया भर के यात्रियों के दिलों को मोह लेता है। अपने राजसी महलों, चहल-पहल भरे बाज़ारों और गर्मजोशी भरे आतिथ्य के लिए जाना जाने वाला यह शहर अनुभवों का खजाना पेश करता है, जिसे तलाशने की ज़रूरत है। चाहे आप इतिहास के शौकीन हों, कला के शौकीन हों या शाही चीज़ों के प्रेमी हों, जयपुर में हर किसी के लिए कुछ न कुछ है और जयपुर में घूमने के लिए कुछ शीर्ष 10 जगहें हैं।

जयपुर में घूमने को 10 प्रसिद्ध जगहें (Top 10 Places To Visit in Jaipur)

1. गेटोर की छतरियाँ(Gatore Ki Chhatriyan Jaipur)

हिंदी में गेटोर शब्द का अर्थ "गाय का ठोर" के नाम से प्रचलित है। नाहरगढ़ किले और गढ़ गणेश मंदिर के नीचे शांत और मनोरम क्षेत्र में राजा की कब्र है। जयपुर के संस्थापक राजा सवाई मान सिंह से लेकर जयपुर के अंतिम शासक राजा माधो सिंह तक की कब्र गेटोर में ही हैं। जिसे बहुत ही खूबसूरती से बनाकर रखा गया है।


2. पन्ना मीना का कुंड(Panna Meena Ka Kund)

भारत में लगभग 2000 बावड़ियाँ हैं, जिनमें से लगभग 100 राजस्थान में हैं। यह अपनी अच्छी तरह से संरक्षित बावड़ियों के लिए प्रसिद्ध है, और उनमें से एक पन्ना मीना का कुंड है। पन्ना मीना का कुंड के अन्य नाम पन्ना मियां कुंड, पन्ना मीना बावड़ी और पन्ना मीना बावड़ी हैं।


3. पत्रिका गेट,(Patrika Gate)

पत्रिका गेट जयपुर के सबसे खूबसूरत स्थानों में से एक है, यह सुंदर वास्तुकला वाला एक बड़ा द्वार है और यह स्थान सभी प्रकार के आयु वर्ग के लोगों के लिए एक अच्छी शाम का आनंद लेने के लिए है, आगंतुकों के लिए हर रोज म्यूजिकल फाउंटेन शो बड़े आकर्षणों में से एक है। आप यहां पर खूबसूरत फोटोज क्लिक कराने जा सकते है।


4. टैटू कैफ़े, हवामहल(Tattoo cafe, Hawamahal)

टैटू कैफ़े, हवा महल के ठीक सामने स्थित है, जो प्रतिष्ठित स्थल के अद्वितीय दृश्यों के साथ छत पर आराम करने का अवसर प्रदान करता है। मेनू में कई तरह के व्यंजन हैं। खाना अच्छा है। कैफ़े अपने सुकून भरे माहौल और लुभावने पैनोरमा के साथ चमकता है, जो इसे पर्यटन के बाद ड्रिंक या हल्के भोजन के लिए एक आदर्श स्थान बनाता है। आप छत पर बने कैफ़े से हवा महल की शानदार तस्वीरें क्लिक कर सकते हैं।


5. जल महल(water Fort)

यह जयपुर में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। आप सुबह जल महल से अपनी जयपुर यात्रा शुरू कर सकते हैं। यह पूरी तरह से पानी के अंदर है, आप सड़क के किनारे से ही इसका नज़ारा देख सकते हैं। आप निश्चित रूप से एक तस्वीर ले सकते हैं, इसके लिए पेशेवर फ़ोटोग्राफ़र मौजूद हैं। वे आपको उसी के लिए तैयार करेंगे। यह आपके लिए सबसे यादगार चीज़ों में से एक होगी, इसलिए सामने फ़ोटोशूट ज़रूर करवाएँ।


लोगों का कहना है कहा कि रानियों की सुरक्षा चिंताओं के कारण यह पानी के अंदर है। यह लगभग हर किले से दिखाई देता है। वहाँ ज़रूर जाएँ।

6. आमेर किला(Aamer Fort)

जयपुर में स्थित ऐतिहासिक स्थान है। इसे आमेर किला, आमेर प्लेस और आमेर फोर्ट के नाम से भी जाना जाता है। इन नामों से भ्रमित न हों, ये सभी एक ही हैं। पूरे आमेर महल को समझने के लिए आपको अच्छा समय चाहिए। इसलिए कृपया जल्दबाजी में यात्रा न करें। इससे आप निश्चित रूप से कई ऐतिहासिक चीजों से चूक जाएंगे। दिन के साथ-साथ रात में भी इस जगह पर जाने की सलाह दी जाती है।


7. तोरण द्वार(Toran Dwar)

गुलाबी नगर के नाम से प्रसिद्ध जयपुर में कई अलग-अलग तरह के आकर्षण हैं जैसे कि किले, झीलें, स्थान, स्थापत्य स्थल और भी बहुत कुछ, हजारों लोग रोजाना जयपुर घूमते आते हैं और उनमें से कई लोग हवाई अड्डे से आते हैं, अब हवाई अड्डे से जयपुर घूमने आने वाले पर्यटकों का स्वागत गेटवे ऑफ राजस्थान ( तोरण द्वार ) द्वारा किया जाता है।


8. अल्बर्ट हॉल संग्रहालय(Albert Hall Museum)

संग्रहालय में बहुत सारी कलाकृतियाँ और इतिहास सुरक्षित है जहाँ आगंतुक देख सकते हैं और इसके बारे में जान सकते हैं। संग्रहालय का रखरखाव बहुत अच्छा था और इतिहास के बारे में जानना वाकई एक अच्छा अनुभव था। कैफेटेरिया और शौचालय की सुविधा भी वहाँ मौजूद है। कुल मिलाकर यह एक अच्छा अनुभव हो सकता है।


9. जगत शिरोमणि मंदिर(Jagat Shiromani Temple)

जगत शिरोमणि मंदिर राजस्थान के जयपुर जिले के आमेर में एक हिंदू तीर्थस्थल है, जो हिंदू देवताओं मीरा बाई, कृष्ण और विष्णु को समर्पित है। इस मंदिर के निर्माण में राजा मान सिंह की पत्नी रानी कनकवती ने 1599 और 1608 ई। के बीच नौ वर्षों का लंबा समय लिया था। यह जानना और भी भावुक कर देने वाला है कि, एक माँ के रूप में, उन्होंने इसे अपने बेटे जगत सिंह की प्रेम भरी याद में बनवाया था, जिनकी मृत्यु 34 वर्ष की अल्पायु में हो गई थी। रानी चाहती थीं कि यह मंदिर सार्वभौमिक रूप से प्रसिद्ध हो, इसलिए उन्होंने इसका नाम जगत शिरोमणि मणि रखा ।


10. पड़ाव रेस्टोरेंट, नाहरगढ़ किला(Padav Restaurant, Nahargarh Fort)

जयपुर में सूर्यास्त के अद्भुत नज़ारे वाले रोमांटिक रेस्टोरेंट की तलाश कर रहे है? पडाओ से बेहतर कोई जगह नहीं है। नाहरगढ़ किले में स्थित यह छत वाला रेस्टोरेंट, शहर के मनमोहक मनोरम दृश्य प्रस्तुत करता है, जिसमें सूर्यास्त का एक शानदार दृश्य दिखाई देता है। जयपुर के नज़ारे और आवाज़ों का आनंद लेते हुए स्वादिष्ट उत्तर भारतीय व्यंजनों का आनंद लें। बढ़िया भोजन का अनुभव उन जोड़ों के लिए एकदम सही है जो रोमांटिक रात बिताना चाहते हैं। हेरिटेज रेस्टोरेंट न केवल जयपुर के सबसे अच्छे रेस्टोरेंट में से एक है, बल्कि शहर के सबसे सुंदर नज़ारे वाले रेस्टोरेंट में से एक है।



Yachana Jaiswal

Yachana Jaiswal

Content Writer

I'm a dedicated content writer with a passion for crafting engaging and informative content. With 3 years of experience in the field, I specialize in creating compelling articles, blog posts, website content, and more. I can write on anything with my research skills. I have a keen eye for detail, a knack for research, and a commitment to delivering high-quality content that resonates with the audience. Author Education - I pursued my Bachelor's Degree in Journalism and Mass communication from Sri Ramswaroop Memorial University Lucknow. Presently I am pursuing master's degree in Master of science; Electronic Media from Makhanlal Chaturvedi National University of Journalism and Communication Bhopal.

Next Story