×

Jaisalmer Famous Places: जैसलमेर में घूमने के लिए ये 10 जगह है बेस्ट

Jaisalmer Top 10 Places: जैसलमेर के खूबसूरत शहर में कदम रखते हैं, आप एक बीते युग में पहुँच जाते हैं। यहां पर क्या देखें इसके लिए एक परफेक्ट टूर गाइड हम आपके लिए लेकर आए है।

Yachana Jaiswal
Written By Yachana Jaiswal
Published on: 4 Jun 2024 3:57 PM GMT
Jaisalmer Top 10 Famous Places To Visit
X

Jaisalmer Top 10 Famous Places To Visit (Pic Credit-Social Media)

Jaisalmer Top 10 Famous Places To Visit: राजस्थान का जैसलमेर एक मनमोहक शहर अपने सुनहरे टीलों और शानदार रेगिस्तानी किलों के साथ यात्रियों को अपनी ओर आकर्षित करता है। जैसे ही आप जैसलमेर के खूबसूरत शहर में कदम रखते हैं, आप एक बीते युग में पहुँच जाते हैं, जहाँ राजपूताना शासकों की गूँज और बहादुरी की कहानियाँ संकरी गलियों और बलुआ पत्थर की संरचनाओं के माध्यम से गूंजती हैं। जैसलमेर की खूबसूरती को अच्छे से देखने के लिए हम आपके लिए यहां की टॉप 10 जगहों की लिस्ट लेकर आए है। चलिए बताते है आपको कि जैसलमेर में आप कहां घूम सकते है।

जैसलमेर में घूमने के लिए टॉप 10 जगह की लिस्ट(Top 10 Places To Visit In Jaisalmer)

सैम ड्यून्स: (Sam Dunnes)

जैसलमेर में सैम सैंड ड्यून्स विशाल, लुढ़कते रेत के टीलों का एक अविस्मरणीय अनुभव प्रदान करता हैं यहां पर आप कई तरह के गतिविधियों में भागीदारी बन सकते है। जिसमे ऊंट की सवारी, रेगिस्तान सफारी और मंत्रमुग्ध कर देने वाले सूर्यास्त जैसे कई खूबसूरत चीजे शामिल हैं जो आपके जैसलमेर के ट्रिप को एकदम यादगार बनाता हैं।



पटवा हवेली: (Patwa Haveli)

राजस्थान के जैसलमेर शहर में एक शास्त्रीय वास्तुकला का चमत्कार है, जिसे पटवों की हवेली के नाम से जाना जाता है। पटवा घाटी के पास स्थित इस हवेली में 5 अलग-अलग महल हैं, और इसे ब्रोकेड व्यापारियों के घर के रूप में भी जाना जाता है, क्योंकि इसे एक अमीर ब्रोकेड व्यापारी और जौहरी ने बनवाया था। 5 हवेलियाँ 5 पटवा भाइयों के लिए हैं। वर्तमान में, एक हवेली है जहाँ मेहमानों को ठहराया जाता है, जबकि दो अन्य भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण के अधिकार में हैं।



बड़ा बाग:(Bada Bagh)

यह एक आश्चर्यजनक जगह है जहाँ पुराने महाराजाओं के शाही ढंग से तैयार किए गए स्मारक, यानी छत्रियां, देखने को मिलते हैं। जैसलमेर के शुष्क रेगिस्तानी परिदृश्य में बड़ा बाग अपनी हरियाली से आपको आश्चर्यचकित कर सकता है। वास्तव में 16 वीं शताब्दी में जब इसे बनाया गया था, तब यही विचार था - रेगिस्तानी क्षेत्र में एक सुंदर हरा-भरा जगह है। यहां सूर्यास्त का भी आनंद लें, क्योंकि वह अत्यंत लुभावना होता है।



मंदिर पैलेस: (Temple Palace)

जैसलमेर में मंदिर पैलेस एक आश्चर्यजनक विरासत होटल है, जो ऐतिहासिक भव्यता को आधुनिक विलासिता के साथ मिश्रित करता है, जो उत्तम राजपूत वास्तुकला का प्रदर्शन करता है। जैसलमेर किले से 1 किमी से भी कम दूरी पर, वेलकम हेरिटेज मंदिर पैलेस में एक रेस्तरां, निःशुल्क निजी पार्किंग, मौसमी आउटडोर स्विमिंग पूल और एक उद्यान के साथ आवास उपलब्ध कराता है।



जैसलमेर किला: Jaisalmer Fort)

पीले बलुआ पत्थर के कारण इसे "गोल्डन फोर्ट" का उपनाम भी दिया गया है। 1156 में निर्मित, राजस्थान के सबसे पुराने किलों में से एक है। भारत के स्वर्ण नगरी में स्थित, जैसलमेर किला एक जीवंत किला या दुनिया के सबसे पुराने बसे हुए किलों में से एक होने के लिए प्रसिद्ध है। त्रिकुटा पहाड़ी के ऊपर 250 फीट की उल्लेखनीय ऊंचाई पर खड़ा यह शानदार ढांचा किसी वास्तुशिल्प आश्चर्य से कम नहीं है। 30 फीट ऊंचे किले, कई प्रवेश द्वार, घर, दुकानें, होटल, भोजनालय और मंदिरों के साथ, किला थार रेगिस्तान के बीच एक छोटे से शहर जैसा है।



गडीसर झील:(Gadisar Lake)

जैसलमेर में गड़ीसर झील शहर के दक्षिणी भाग में स्थित है। नाव की सवारी का आनंद लें, झील के चारों ओर बने कई मंदिरों और धार्मिक स्थलों को देखें, या झील के पास एक शानदार पीले बलुआ पत्थर के तोरण, तिलों की पोल पर जाएँ।

प्रवेश: 24 घंटे,

नौका विहार: सुबह 8:00 बजे से शाम 8:00 बजे तक

कोई प्रवेश शुल्क नहीं,

नौका विहार लागत

रो बोट: 10 रुपये,

पैडल बोट: 50 रुपये,

शिकारा सवारी: 100 रुपये



रूथ प्राकृतिक झील: (Ruth Natural Lake)

जैसलमेर में एक खूबसूरत प्राकृतिक झील है। रेगिस्तान के बीच में खूबसूरत झील पेश करत है। रेगिस्तान सफारी पैकेज टूर के हिस्से के रूप में रुकने वाले कुछ समूहों को छोड़कर इस जगह पर भीड़ नहीं रहती है।



कुलधरा गाँव: (Kuldhara village)

कुलधरा, भारत के राजस्थान के जैसलमेर से लगभग 17 किलोमीटर पश्चिम में थार रेगिस्तान में स्थित एक गाँव है। क्या आप जानते हैं कि कुलधरा भारत के सबसे भूतिया गाँवों में से एक है? कुलधरा की सुनसान, संकरी और प्राचीन गलियाँ मिथकों, डरावनी लोककथाओं और भूत-प्रेतों और असाधारण गतिविधियों की कहानियों का स्रोत हैं।



लोंगेवाला वार मेमोरियल:(Longwala War Memorial)

जैसलमेर से लगभग 150 किलोमीटर दूर स्थित लोंगेवाला युद्ध स्मारक, दिसंबर 1971 में भारतीय सेना और पाकिस्तानी सेना के बीच लड़े गए लोंगेवाला युद्ध की याद में बनाया गया है। यह युद्ध एक छोटी भारतीय टुकड़ी के साहस और लचीलेपन के अद्वितीय प्रदर्शन के लिए जाना जाता है, जिसने एक बहुत बड़ी पाकिस्तानी सेना को सफलतापूर्वक खदेड़ दिया था।



तनोट: (Tanot )

तनोट को लोंगेवाला सीमा चौकी के निकटता के कारण जाना जाता है। खूबसूरत गांव में स्थित तनोट माता मंदिर पौराणिक कथाओं, धर्म और चमत्कारों का मिश्रण है। स्थानीय लोगों की आस्था और परम भक्ति इस मंदिर से जुड़ी हुई है। प्राचीन कथाओं के अनुसार, इस प्रतिष्ठित मंदिर को देवी हिंगलाज माता का अवतार कहा जाता है।



Yachana Jaiswal

Yachana Jaiswal

Content Writer

I'm a dedicated content writer with a passion for crafting engaging and informative content. With 3 years of experience in the field, I specialize in creating compelling articles, blog posts, website content, and more. I can write on anything with my research skills. I have a keen eye for detail, a knack for research, and a commitment to delivering high-quality content that resonates with the audience. Author Education - I pursued my Bachelor's Degree in Journalism and Mass communication from Sri Ramswaroop Memorial University Lucknow. Presently I am pursuing master's degree in Master of science; Electronic Media from Makhanlal Chaturvedi National University of Journalism and Communication Bhopal.

Next Story