Chadar Trek Tracking: जनवरी में रोमांचक जगहों का करें दीदार, बेस्ट है चादर ट्रैक

Chadar Trek Tracking : फिलहाल ठंड का मौसम चल रहा है जो घूमने फिरने के लिहाज से सबसे परफेक्ट माना जाता है।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 12 Jan 2024 4:30 AM GMT (Updated on: 12 Jan 2024 4:31 AM GMT)
Chadar Trek Tracking
X

 Chadar Trek Tracking (Photos - Social Media) 

Chadar Trek Tracking : देश का कश्मीर धरती के स्वर्ग के नाम से पहचाना जाता है। इसे स्वर्ग बोला भी क्यों न जाए क्योंकि यहां पर जो खूबसूरत नजारे दिखाई देते हैं वह दुनिया में कहीं पर भी नहीं मिलते हैं। सीजन चाहे सर्दी का हो या फिर गर्मी का दोनों ही समय में यहां पर अलग-अलग नजारे देखने को मिलते हैं लेकिन यह काफी खूबसूरत होते हैं। सर्दियों के मौसम में यहां के पेड़ और रास्ते सब कुछ बर्फ से ढक जाते हैं। नया साल शुरू हो चुका है और फिलहाल पहला महीना यानी की जनवरी चल रहा है और अगर आप कहीं घूमने के जाने के बारे में सोच रहे हैं तो आपको कश्मीर का दीदार करना चाहिए। कश्मीर में घूमने के लिए एक से बढ़कर एक जगह मौजूद है चलिए आज आपको इसके बारे में बताते हैं।

Chadar Trek Tracking

कश्मीर का लेह लद्दाख बहुत ही प्रसिद्ध जगह है और यहां पर बड़ी संख्या में पर्यटन के हिसाब से लोगों का आना-जाना लगा रहता है। जो लोग घूमने फिरने की शॉपिंग होते हैं उनकी ट्रैवल लिस्ट में यह जगह जरूर शामिल होती है। आजकल तो यह जगह फिल्मी गानों की शूटिंग के लिए भी काफी प्रसिद्ध हो चली है और बड़ी संख्या में फिल्म मेकर्स यहां पर शूटिंग के लिए पहुंचते हैं। आज हम आपको कश्मीर की जिस जगह के बारे में बताने जा रहे हैं वह यहां का चादर ट्रेक है जो की एडवेंचर से भरा हुआ है।

खूबसूरत है चादर ट्रैक

कश्मीर का चादर ट्रेक सर्दियों में घूमने के लिए सबसे बेस्ट जगह है। सर्दियों के मौसम में यहां की जांच कर नदी पूरी तरह से जम जाती है जिस पर आप घूम सकते हैं और मौज मस्ती कर सकते हैं। पानी पर चलने की बातें आपने अब तक सुनी होगी लेकिन इस नदी के जम जाने के बाद आप इस पर चल भी सकते हैं। अगर आप गर्मियों के मौसम में यहां पर आते हैं तेरे पर राफ्टिंग का आनंद उठा सकते हैं जो एडवेंचर के शौकीनों को काफी पसंद आती है। चादर ट्रेक की ट्रैकिंग 105 किलोमीटर लंबी है जिसे एक दिन में पूरा कर पाना बहुत मुश्किल है। गाना 15 से 17 किलोमीटर की ट्रैकिंग करने के बाद आपको आराम करने के लिए रुकना होगा और आसपास के नजरों को आप आराम से एक्सप्लोर कर सकते हैं। ट्रैकिंग करते हुए आप जितना ऊपर की ओर जाएंगे आपको खूबसूरत हजारों का दीदार करने का मौका मिलेगा।

Chadar Trek Tracking

कब जाएं चादर ट्रैक

अगर आप चादर ट्रेक की यात्रा करना चाहते हैं तो यहां जाने के लिए सबसे बेहतरीन मौसम जनवरी का होता है। समय यहां की नदी पूरी तरह से जम जाती है और बिल्कुल शीशे की तरह दिखाई देती है। जनवरी और फरवरी यहां ट्रैकिंग करने के लिए सबसे बेस्ट सीजन होते हैं। इस ट्रैकिंग के दौरान थोड़ी मुश्किल तो होती है लेकिन अगर आप तैयारी के साथ जाएंगे तो आराम से इसे पूरा कर लेंगे।

Chadar Trek Tracking

कैसे पहुंचे चादर ट्रैक

अगर आप भी कश्मीर की वादियों में मौजूद खूबसूरत चादर ट्रेक का दीदार करना चाहते हैं तो आप आराम से यहां पर फ्लाइट के सहारे पहुंच सकते हैं। यहां से सबसे नजदीकी हवाई अड्डा ले पड़ता है जहां से आपको 105 किलोमीटर का सफर तय करते हुए चादर ट्रेक पहुंचना होगा। एयरपोर्ट से आसानी से टैक्सी मिल जाती है। जितने भी बड़े शहर हैं वहां से लेह की सीधी फ्लाइट आपको मिल जाएगी। अगर आप रेल मार्ग के जरिए यहां पहुंचना चाहते हैं तो यहां का सबसे नजदीकी रेलवे स्टेशन जम्मूतवी है।

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story