Jharkhand Tourist Places: यह है झारखंड का शिमला, यहां के मनमोहक नजारे कर देंगे हैरान

Jharkhand Tourist Place: झारखंड एक ऐसा राज्य है जो चारों तरफ से प्राकृतिक नजारों से घिरा हुआ है। चलिए आज हम आपके यहां के शिमला के बारे में बताते हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 15 Aug 2024 3:32 PM GMT
Patratu Valley Shimla Of Jharkhand
X

Patratu Valley Shimla Of Jharkhand (Photos - Social Media) 

Patratu Valley Shimla Of Jharkhand : झारखंड भारत का एक बहुत ही खूबसूरत राज्य है और एक लोकप्रिय पर्यटन केंद्र के रूप में प्रचलित है। यह राज्य चारों साइड से जंगल और पहाड़ों से घिरा हुआ है इसलिए हर दिन यहां पर हजारों की संख्या में पर्यटक घूमने के लिए पहुंचते हैं। झारखंड में ऐसे कई सारे टूरिस्ट प्लेस मौजूद है जिनके बारे में बहुत कम लोगों को पता है। यहां की पतरातु वैली भी बिल्कुल जन्नत की तरह नजर आती है और अनदेखी जगह में से एक है। दरअसल इसे झारखंड का शिमला कहा जाता है। चलिए आज हम आपको इसके बारे में बताते हैं।

कहां है पतरातु वैली (Where is Patratu Valley)

पतरातु वैली झारखंड के रामगढ़ जिले में मौजूद है जो हर दिन हजारों सैलानियों का आकर्षित करने का काम करती है। राजधानी रांची से इस जगह की दूरी 33 किलोमीटर पड़ती है इसके अलावा हजारीबाग से यह 71 और बोकारो से 115 किलोमीटर की दूरी पर मौजूद है।

Patratu Valley Shimla Of Jharkhand


पतरातु वैली की खासियत (Specialty of Patratu Valley)

पतरातू वाली की खासियत की बात करें तो यह समुद्र तल से 13000 फीट की ऊंचाई पर मौजूद है और यहां के नजारे जन्नत से कम नहीं है। इस घाटी की खूबसूरती और खासियत इस कदर प्रचलित है कि इसे झारखंड का शिमला और झारखंड का कश्मीर कहा जाता है। जब आप यहां जाएंगे तो आपको ऊंचे ऊंचे पहाड़, घने जंगल, घुमावदार सड़के, हरियाली, झील, झरने देखने को मिलेंगे। मानसून के समय यहां की खूबसूरती चरम पर होती है और यह पूरी तरह से बादलों से ढक जाती है तो नजारे और भी हसीन हो जाते हैं। यहां से सूर्योदय और सूर्यास्त के हसीन नजारे देखने को मिलते हैं।

Patratu Valley Shimla Of Jharkhand


पतरातु वैली में ले एडवेंचर का आनंद (Enjoy Adventure in Patratu Valley)

इस घाटी पर आप सिर्फ खूबसूरत मनमोहन नजरों का आनंद ही नहीं बल्कि एडवेंचर एक्टिविटी का आनंद भी ले सकते हैं। यहां पर हाइकिंग, ट्रैकिंग और कैंपिंग की जा सकती है। अगर आप बर्ड वाचिंग के दीवाने हैं तो यहां पर प्रवासी पक्षियों का दीदार करने के साथ-साथ फोटोग्राफी की जा सकती है। यहां नलकारी नदी है जहां आप मछली भी पकड़ सकते हैं।

Patratu Valley Shimla Of Jharkhand


कैसे जाएं पतरातु वैली (How To Go To Patratu Valley)

अगर आप पतरातू वाली घूमना चाहते हैं तो मानसून यहां घूमने का बेस्ट समय है। आज झारखंड के किसी भी शहर से यहां आसानी से पहुंच सकते हैं रांची से 33 किलोमीटर दूर है और देश के कई बड़े एयरपोर्ट और रेल नेटवर्क से जुड़ा हुआ है।

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story