Jodhpur Khatu Shyam Temple: खाटूश्याम बाबा के भक्तों के लिए अच्छी खबर, अब जोधपुर में होंगे हारे के सहारे के दर्शन

Jodhpur Khatu Shyam Temple History: सीकर में मौजूद बाबा श्याम का धाम भक्तों के बीच बहुत प्रसिद्ध है। लेकिन आप सीकर के अलावा जोधपुर में भी खाटू श्याम बाबा के दर्शन किए जा सकेंगे।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 17 July 2024 6:30 AM GMT (Updated on: 17 July 2024 6:30 AM GMT)
Khatu Shyam Temple In Jodhpur
X

Khatu Shyam Temple In Jodhpur (Photos - Social Media)

Khatu Shyam Temple In Jodhpur: खाटू श्याम मंदिर भारतीय राज्य राजस्थान के सीकर जिले में सीकर शहर से सिर्फ 43 किमी दूर खाटू गांव में एक हिंदू मंदिर है। बाबा खाटू श्याम हारे के सहारे के रूप में प्रसिद्ध है और उनके प्रति श्रद्धालुओं की आस्था काफी ज्यादा बढ़ चुकी है। इसी को देखते हुए उनका एक मंदिर राजस्थान में बनकर तैयार हो गया है। सीकर में खाटू श्याम का प्राचीन मंदिर मौजूद है जहां रोज हजारों की संख्या में लोग दर्शन के लिए पहुंचते हैं लेकिन अब जोधपुर में भी खाटू श्याम के दर्शन किए जा सकेंगे। यहां पर खाटू श्याम जी का मंदिर तैयार किया गया है। यह मंदिर जोधपुर के पाल रोड मोती बाग नगर में खाटू श्याम और सालासर बालाजी का है जिसकी प्राण प्रतिष्ठा 15 जुलाई यानी की बीते दिन की गई है।

कई सालों से हो रहा है निर्माण

मंदिर सेवा समिति के अनुसार कई सालों से खाटू श्याम बाबा के मंदिर का निर्माण चल रहा था। यहां पर खाटू श्याम बाबा के अलावा सालासर बालाजी और गणेश महाराज की मूर्ति भी मौजूद है। मंदिर के उद्घाटन के बाद अब यहां भक्तों की भीड़ देखने को मिलेगी।

Khatu Shyam Temple In Jodhpur

दो दिवसीय कार्यक्रम का शुभारंभ

मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम दो दिनों का था जिसमें 14 जुलाई को गणेश गौरी पूजन और भूमि पूजन के बाद हवन कुंड की स्थापना की गई। इसके बाद शाम 4:00 बजे शोभायात्रा का कार्यक्रम रखा गया था। 15 जुलाई को सुबह 9:00 बजे पूजन के साथ दोपहर 12:00 बजे मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा शुरू कीगई। इसके बाद महा आरती का आयोजन हुआ। बाबा श्याम के भक्तों के लिए 19 जुलाई को शाम 7:00 से भक्ति संध्या और महाप्रसाधी भी आयोजित की गई है।

Khatu Shyam Temple In Jodhpur

कैसे पहुंचे खाटू श्याम बाबा जोधपुर (How to Reach Khatu Shyam Baba Jodhpur)

खाटू श्याम बाबा के दर्शन करने के लिए अगर आप जाना चाहते हैं तो सीकर वाले मंदिर के लिए जयपुर और रिंग्स जैसे आसपास के शहरों से रेल, रोड और हवाई यात्रा के जरिए पहुंचा जा सकता है। लोकल ट्रांसपोर्टर की आपको यहां भरमार मिल जाएगी और आप आसानी से घूम सकते हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story