×

Uttarakhand Tourist Places: कानातल –प्राकृतिक मनोरम दृश्यों का भंडार

Uttarakhand Tourist Places: बर्फ से ढके पहाड़ों को कानाताल में बहुत करीब से देखने का मौका मिलता है। उत्तराखंड के कई सारे प्रसिद्ध पर्वत शिखर कानाताल स्थित वॉच टॉवर से आप देख सकते हैं। इस जगह तक ट्रैकिंग के द्वारा पहुंचा जाता है।

Network
Newstrack Network
Published on: 11 Nov 2023 5:26 AM GMT (Updated on: 15 Nov 2023 5:27 AM GMT)
Kanatal – a storehouse of natural picturesque views
X

कानातल –प्राकृतिक मनोरम दृश्यों का भंडार: Photo- Social Media

Uttarakhand Tourist Places: भारत के उत्तराखंड में पहाड़ों, नदियों और हरियाली के बीच बसा कानातल एक बेहद खूबसूरत जगह है, जहां कैंपिंग के अलावा पर्यटक बर्मा ब्रिज क्रॉसिंग, कमांडो वॉकिंग, प्राकृतिक रॉक क्लाइंबिंग, फ्लाइंग फॉक्स और रैपलिंग जैसी गतिविधियां दोस्तों या परिवार के साथ एंजॉय कर सकते हैं। यह शहर देहरादून, मसूरी और धनौल्टी के पास है। इसके अतिरिक्त कई अन्य जगह भी घूम सकते हैं। समुद्र तल से 8500 फीट की ऊंचाई पर स्थित कनातल युवाओं की पसंदीदा जगह है। खूबसूरत और शांत वातावरण वाला यह हिल स्टेशन अभी पर्यटकों के बीच ज्यादा जानकारी नहीं होने से कम भीड़भाड़ वाला स्थान है। यहां बहुत शांति से आप अपनी छुट्टियों का मज़ा ले सकते हैं।

बर्फ से ढके पहाड़ों को कानाताल में बहुत करीब से देखने का मौका मिलता है। उत्तराखंड के कई सारे प्रसिद्ध पर्वत शिखर कानाताल स्थित वॉच टॉवर से आप देख सकते हैं। इस जगह तक ट्रैकिंग के द्वारा पहुंचा जाता है। अगर आप जंगल में रात गुजारना चाहते हैं तो वह इच्छा भी यहां पूरी हो सकती है। बैंबू से बने रिसोर्ट में रुककर कानाताल में जंगल के बीच बोर्न फायर का आनंद भी ले सकते हैं।

यहां घूमने गए वाली जगहें निम्न हैं:

Photo- Social Media

न्यू टिहरी डैम :

समुद्र तल से लगभग 260 मीटर ऊंचा यह बांध एशिया का सबसे बड़ा बांध और दुनिया का 10वां सबसे बड़ा बांध भी है। यह बांध यहां की सबसे खूबसूरत जगह में से एक है। इस बांध के आसपास का नज़ारा बहुत ही खूबसूरत होता है। हजारों की संख्या में पर्यटक इस टिहरी डैम को देखने के लिए आते हैं।

Photo- Social Media

टिहरी लेक :

यह एक आर्टिफिशियल झील है जिसमें भागीरथ नदी का पानी भरा जाता है । इस झील का निर्माण टिहरी बांध के दौरान किया गया था। इस झील में पर्यटक बोटिंग का आनंद ले सकते हैं, साथ ही साथ सुंदर-सुंदर नजारे भी देख सकते हैं। अपनी यात्रा में इसको शामिल करना न भूलें।

Photo- Social Media

सुरकंडा देवी मंदिर :

उत्तराखंड में कई प्राचीन और ऐतिहासिक मंदिर हैं और यहां के हर मंदिर की अपनी अलग मान्यता है। मां दुर्गा को समर्पित कनाताल का सुरकंडा देवी मंदिर पर्यटकों के बीच काफी मशहूर है । चारों तरफ से हिमालय पर्वत श्रृंखलाएं इस मंदिर की खूबसूरती और बढ़ा देती हैं।

Photo- Social Media

कैंप कार्निवल :

कानाताल स्थित कैंप कार्निवल कैंप में रात गुजारने का एक अलग एहसास है। ऊंचे-ऊंचे पहाड़, ठंडी हवाएं इस खूबसूरत जगह पर कैंपेनिंग के मजे को और दोगुना कर देती हैं। अपने बजट के अनुसार आप अपने प्रियजन, दोस्त, परिवार के साथ आकर इसका आनंद उठा सकते हैं।

Photo- Social Media

कोडिया जगंल :

प्रकृति और ट्रैकिंग का आनंद उठाने के लिए इस कोडिया जंगल की सैर पर्यटकों को एक अलग एहसास दिलाती है। यहां कई प्रकार के जंगली जानवरों की प्रजाति जैसे हिरण, घोरल, ककर और वाइल्ड बर्ड आपको देखने को मिलेंगी। जीप के माध्यम से इस जंगल का आनंद उठा सकते हैं।

कैसे पहुंचे ?

हवाई मार्ग से यहां पहुंचने के लिए कानातल का निकटतम हवाई अड्डा देहरादून का जॉली ग्रांट हवाई अड्डा है। इस हवाई अड्डे से कनाताल करीब 92 किमी की दूरी पर स्थित है। टैक्सी या बस के माध्यम से यहां पहुंच सकते हैं।

रेल द्वारा कानातल का निकटतम रेलवे स्टेशन ऋषिकेश रेलवे स्टेशन है जो यहां से 75 किमी की दूरी पर स्थित है। यहां से बस या टैक्सी से आप कानाताल पहुंच सकते हैं। सड़क मार्ग से आप दिल्ली से मसूरी के लिए बस लेकर कनाताल पहुंच सकते हैं। कनाताल धनौल्टी और चकराता के पास है। आप अपनी कार से भी कनाताल जा सकते हैं।

घूमने कब जाएं?

यहां घूमने की लिए अप्रैल से जून तक मौसम ज्यादातर लोग पसंद करते हैं। सर्दियों में स्नो का मज़ा ले सकते हैं। यह शहर चारों तरफ से बर्फ से ढके पहाड़ों से घिरा हुआ है। दिसंबर से फरवरी तक यहां बर्फ ही बर्फ रहती है। कभी कभी कभी ज्यादा बर्फबारी से सड़कें बंद हो जाती हैं, इसलिए इस दौरान यात्रा ना करने की सलाह दी जाती है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story