×

Kannauj Perfume: कन्नौज के परफ्यूम और परफ्यूमरी की कला का अंदाज है निराला, यहाँ का इत्र है विश्व प्रसिद्ध

Kannauj Perfume: उल्लेखनीय है कि कन्नौज परफ्यूम या इत्र बनाना परफ्यूमरी की आधुनिक कला नहीं है। वास्तव में, भारत में, कला हजारों साल पुरानी है। सबसे पुराने में से एक, कोई सुरक्षित रूप से कह सकता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 27 Aug 2022 1:06 PM GMT
Perfume
X

Perfume (Image credit: social media)

Click the Play button to listen to article

Kannauj Perfume: खुशबू जिंदगी को महकाने के लिए बेहद जरुरी है। अगर बात की जाए भारतीय परफ्यूम की तो इत्तर के बिना पूरी नहीं होगी। बेहद पुराने समय से इत्र लोगों में खुशबू की खुशियां बाँट रहा है। इत्र की बात हो और कन्नौज का ज़िक्र ना हो ऐसा कहीं हो सकता है भला? जी हाँ , छोटे से शहर कन्नौज के बारे में आप जितना जानेंगे उसके प्रति आकर्षण और भी तेज हो जाएगा। बता दें कि विश्व प्रसिद्ध इत्र भारत में यहाँ प्रमुख रूप से निर्मित होता है।

उल्लेखनीय है कि कन्नौज परफ्यूम या इत्र बनाना परफ्यूमरी की आधुनिक कला नहीं है। वास्तव में, भारत में, कला हजारों साल पुरानी है। सबसे पुराने में से एक, कोई सुरक्षित रूप से कह सकता है।

कन्नौज में, परफ्यूमरी एक ऐसा कौशल है जो एक पीढ़ी से दूसरी पीढ़ी तक जाता है, और हर इत्र निर्माता इस कौशल पर गर्व करता है। यह निश्चित रूप से उन्हें अलग करता है। हम सभी ने आवश्यक तेलों का उपयोग किया है; ये इत्र बस यही हैं। फूल, कस्तूरी, कपूर, केसर, चंदन जैसे सभी प्राकृतिक संसाधनों से निर्मित, इनमें से अधिकांश अत्तर रसायनों, शराब और कृत्रिम परिरक्षकों से मुक्त हैं।

गौरतलब है कि कन्नौज का सबसे लोकप्रिय गुलाब का इत्र है। यह दूसरों की तुलना में अधिक सुगंधित होने के लिए जाना जाता है। लेकिन आश्चर्यजनक रूप से यह सबसे अधिक मांग वाला प्रकार भी नहीं है। इत्र - मिट्टी या मिट्टी की गंध, जिसकी सबसे अधिक मांग है। हां, कन्नौज के परफ्यूमर्स ने पेट्रीचोर को दोहराया है, मिट्टी की सुगंध जो हमेशा पहली बारिश के बाद होती है।

बता दें कि जब आप उत्तर प्रदेश के कानपुर से बहुत दूर स्थित ऐतिहासिक शहर कन्नौज की यात्रा करते हैं, तो आपको हवा में फूलों की सुगंध का यह अचूक संकेत मिलेगा। आमतौर पर लोग कहते हैं कि कन्नौज की आत्मा में इत्र है, ऐसा इसलिए है क्योंकि कन्नौज के अधिकांश निवासी इत्र में लगे हुए हैं। इत्र आवश्यक तेल, अर्क, ये कन्नौज से आने वाले कई अंतिम उत्पादों में से कुछ हैं।

उल्लेखनीय है कि यूके, यूएसए, सऊदी अरब, यूएई, फ्रांस, ईरान और कई अन्य देश कन्नौज परफ्यूम के बड़े आयातक हैं।

कन्नौज के इत्र की सबसे दिलचस्प बात यह है कि हजारों वर्षों के बाद भी, परफ्यूमर्स अभी भी देग-भापका की पुरानी पारंपरिक तकनीक का पालन करते हैं। पारंपरिक विधि अत्यधिक श्रम गहन है - अत्तर के उत्पादन में कम से कम 15 दिन लगते हैं - और समय लगता है।

प्रक्रिया में एक बहुत ही धीमी हाइड्रो-आसवन प्रक्रिया शामिल है, जहां पूरी प्रक्रिया दिन के सही समय पर फूलों की पंखुड़ियों को बेहतर सुगंध के लिए सही मात्रा में आग और गर्मी या शीतलन की सही मात्रा में तोड़ने से शुरू होती है।

इत्र बनाने के लिए सटीकता की होती है, आवश्यकता

इत्र बनाने के लिए सटीकता की आवश्यकता होती है, जो वर्षों और वर्षों के अभ्यास के बाद ही आती है। आपको जानकर हैरानी होगी कि आज भी इनमें से बेहतरीन इत्र और तेल ऊंट की खाल की थैलियों में रखे जाते हैं। वे नमी को बाहर निकालते हैं और उत्पाद को लंबे समय तक सुरक्षित रखते हैं। आकर्षक, क्या आपको नहीं लगता?

साल 2014 में कन्नौज इत्र को आखिरकार जीआई टैग मिल गया। यदि आप सोच रहे हैं, तो किसी उत्पाद को उसके मूल क्षेत्र की रक्षा के लिए जीआई टैग दिया जाता है जो उत्पाद के इतिहास में एक बड़ी भूमिका निभाता है। लेकिन उसके बाद भी, कन्नौज परफ्यूम उतना अच्छा नहीं कर रहे हैं जितनी किसी ने उम्मीद की होगी।

इसी को ध्यान में रखते हुए हाल ही में उत्तर प्रदेश सरकार ने कन्नौज को परफ्यूम डेस्टिनेशन के रूप में विकसित करने की अपनी योजना की घोषणा की। प्रतीक्षा करें और देखें कि यह कैसे होता है। कुछ भी हो, कन्नौज के पारंपरिक इत्र विशेष मान्यता के पात्र हैं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story