Kannauj Famous Chaat: कन्नौज में चखें दीपक दी चाट का स्वाद, यहां घरेलू मसालों से बनते हैं स्वादिष्ट व्यंजन

Kannauj Famous Chaat Places: अगर आप कन्नौज में बेहतरीन इस बात का आनंद लेना चाहते हैं तो आपको जीटी रोड के किनारे लगने वाले दीपक दी चाट पर जरूर जाना चाहिए।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 15 Aug 2024 3:36 PM GMT
Kannauj Famous Chaat Places
X

Kannauj Famous Chaat Places (Photos - Social Media)

Kannauj Famous Chaat Places : चाट एक ऐसी चीज है जिसका नाम सुनते किसी के भी मुंह में पानी आ जाता है। आज हम आपको कन्नौज के एक ऐसे चाट वाले के बारे में बताते हैं जिसका स्वाद चखने के लिए दूर-दूर से लोग पहुंचते हैं। कन्नौज भारत के उत्तर प्रदेश राज्य के कन्नौज जिले में स्थित एक नगर है। यह जिले का मुख्यालय भी है। शहर का नाम संस्कृत के कान्यकुब्ज शब्द से बना है। कन्नौज एक प्राचीन नगरी है एवम् कभी हिंदू साम्राज्य की राजधानी के रूप में प्रतिष्ठित रहा है। मिहिर भोज के समय में इसे महोदय के नाम से भी जाना जाता था। कन्नौज जिले के मुख्य मार्ग से होते हुए थोड़ी ही दूरी पर जीटी रोड के किनारे दीपक दी चार्ट के नाम से कॉर्नर है। शाम 5:00 बजे के बाद यहां पर लोगों की भारी भीड़ लगती है। बेहतरीन मसाले से बनाई गई चार्ट और पानी के गोलगप्पे लोगों को काफी आकर्षित करते हैं। जो एक बार इसे खा लेता है वह यहां के स्वाद की तारीफ करें बिना नहीं रह पाता। दुकानदार के मुताबिक बीते कई सालों से वह यहां पर चाट कॉर्नर लगा रहे हैं और शाम ढलते ही अच्छी खासी भीड़ हो जाती है। जो एक बार यहां आता है बेहतरीन स्वाद का आनंद लिए बिना नहीं जाता।

खुद बनाते हैं मसाले (Make Spices Yourself)

यहां पर साफ सुथरा ढंग से खड़े मसाले को पीसकर चाट बनाने में उनका उपयोग किया जाता है। पानी बताशे के पानी में भी यही मसाले उपयोग किए जाते हैं। यहां पर आप बताशे, चाट, पाव भाजी, मोमोज, ढोकला जैसे व्यंजन खा सकते हैं। इन सभी को बनाने में शुद्धता का खास ख्याल रखा जाता है।

Kannauj Famous Chaat Places


घेरलू मसाले का इस्तेमाल (Use of Household Spices)

दुकानदार के मुताबिक वह खड़े गरम मसाले को भूनकर सिलबट्टे से पीसते हैं। इसमें खड़ी धनिया, सौंफ, लाल मिर्च, काली मिर्च, चाट मसाला और एक सीक्रेट मसाला डाला जाता है। खट्टी मीठी चटनी इसके स्वाद को बेहतरीन बनाने का काम करती है जो पुदीना अमिया से बनाई जाती है। मीठी चटनी गुड और सोंठ की होती है जिसमें किशमिश काजू मिलाए जाते हैं।

Kannauj Famous Chaat Places


Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story