×

Kanpur Bhuteshwar Temple: भूतों ने किया था इस मंदिर का निर्माण, यह हर मनोकामना पूरी करते हैं महादेव

Bhuteshwar Temple Of Kanpur: भूतों ने किया था इस मंदिर का निर्माण, यह हर मनोकामना पूरी करते हैं महादेव

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 18 April 2024 6:16 AM GMT
Bhuteshwar Temple Of Kanpur
X

Bhuteshwar Temple Of Kanpur (Photos - Social Media)

Bhuteshwar Temple Of Kanpur : उत्तर प्रदेश भारत का एक प्रसिद्ध राज्य है और कानपुर यहां का प्रसिद्ध शहर कहा जाता है। कानपुर में घूमने के लिए कैसा रहेगा ऐतिहासिक और धार्मिक स्थल मौजूद है जो पर्यटकों के बीच प्रसिद्ध है। यहां पर भूतेश्वर महादेव का एक मंदिर भी मौजूद है। इस मंदिर को लेकर कहां जाता है कि यहां मौजूद महादेव भक्तों की हर मनोकामना पूरी करते हैं। इस मंदिर का संबंध भगवान श्री राम से भी बताया जाता है। यह कहा जाता है कि रातों-रात इस मंदिर का निर्माण भूतों ने किया था। इस सृष्टि में अब तक ऐसा कोई कालचक्र नहीं रहा जिसमें भगवान शिव का योगदान ना रहा हो। हर समय उनकी पूजा उपासना और आराधना की जाती रही है। सतयुग से लेकर कलयुग तक भगवान शिव की महिमा का वर्णन देखने को मिलता है।

भूतों ने बनवाया था मंदिर

कानपुर के हसनपुर इलाके में भगवान शिव का एक बहुत पुराना मंदिर मौजूद है। इस मंदिर के बारे में कहा जाता है कि भगवान शिव के प्रिय भूतों ने रातों-रात इसका निर्माण किया था। यही कारण है कि इसे भूतेश्वर महादेव के नाम से पहचान चाहता है।

माता सीता से संबंध

यह भी बताया जाता है कि जब सालों पहले भगवान श्री राम ने माता सीता का त्याग किया था। जब वह अपने बेटे लव और कुश के साथ बिठूर में रहा करती थे और यहां पर जल अर्पित करने के लिए आया करती थी।

Bhuteshwar Temple Of Kanpur


औरंगजेब का हमला

इस मंदिर पर मुगल शासक तौरंगज़ेब के हमले के प्रमाण में मिलते हैं। क्योंकि आज भी यहां पर कई खंडित मूर्तियां मौजूद है। भूतेश्वर महादेव मंदिर में दो सुरंग हुआ करती थी जिसमें से एक बिठूर और दूसरी रावतपुर क्षेत्र में खुलती थी। रावतपुर की रानी रौतेला अन्य सुरंग से भूतेश्वर महादेव के दर्शन करने के लिए आते थी। बताया जाता था की रानी बहुत सुंदर थी और उन्हें कोई देखने नहीं इसलिए राजा ने इन सुरंगों का निर्माण करवाया था। इसके अवशेष आज भी यहां देखने को मिलते हैं।

भक्तों का विश्वास

भूतेश्वर महादेव मंदिर को लेकर लोगों के मन में अटूट विश्वास और श्रद्धा देखने को मिलती है। स्थानीय लोगों का मानना है कि भूतेश्वर महादेव मांगी गई हर मुराद को पूरी करते हैं।। जब हाथों की मनोकामना पूरी हो जाती है तो वह यहां पर पीतल के घंटे चढ़ाते हैं। रोजाना 5:00 बजे मंदिर में आरती होती है जिसमें सैकड़ो भक्त शामिल होते हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story