×

Kanpur Famous Food: कानपुर में बदनाम कुल्फी, ठग्गू के लड्डू और गड़बड़ चाट से लेकर खाने की ये हैं मशहूर जगहें

Kanpur Famous Food: कानपुर में खाने के लिए मशहूर जगहों के बारे में बताते हैं।

Vidushi Mishra
Published on: 23 Jan 2023 3:31 AM GMT
kanpur famous food
X

कानपुर फेमस फूड (फोटो- सोशल मीडिया)

Kanpur Famous Food: उत्तर प्रदेश का कानपुर शहर धार्मिक स्थलों, गंगा घाटों और एतिहासिक स्थलों के लिए जाना जाता है। यहां पर पवित्र गंगा नदी में स्नान करने और धार्मिक स्थलों के दर्शन करने के लिए पूरे साल श्रद्धालु आते हैं। ऐसे में अगर आप कानपुर जाने का प्लान बना रहे हैं या वहीं पर हैं और खाने के जांचे-परखे शौकीन हैं तो कानपुर आपको वाकई में बहुत अच्छा लगने लगेगा। क्योंकि में खाने-पीने की कुछ इतनी बेहतरीन लाजवाब जगहें हैं जहां के लजीज और चटपटी व्यंजनों का स्वाद आपको मदहोश कर देगा, कि खाते-खाते आपका पेट तो भर जाएगा लेकिन इच्छा नहीं भरेगी। तो चलिए बिना देर करते हुए आपको कानपुर में खाने के लिए मशहूर जगहों के बारे में बताते हैं।

कानपुर के बेस्ट स्ट्रीट फूड
Best street food in Kanpur

गड़बड़ चाट, नवीन मार्केट
Gadbad Chaat, Naveen Market

(Image Credit- Social Media)

गड़बड़ चाट कानपुर के नवीन मार्केट में स्थित है। यह चाट पारंपरिक आलू चाट या पापड़ी चाट की तरह नहीं बनाई जाती है बल्कि इसमें तले हुए आलू, आलू टिक्की, पापड़ी, सेव, भल्ला, पालक के पकौड़े, सब कुछ डाला जाता है। इस चाट को अनार, हरी चटनी और इमली की चटनी डालकर भी बनाया जाता है। लास्ट में इसे गार्निश करने के लिए ऊपर से कुरकुरे आलू लच्छा, मूली, लच्छा प्याज डाला जाता है। तो अब आप खुद समझ गए हैं कि कितनी कदर स्वाद इसमें ठूस-ठूस के भरा जाता है ताकि आप कोटरी चाटे बगैर फेंके नहीं।

शंकर बताशे वाला, बिरहाना रोड
Shankar Batashe Wala, Birhana Road

(Image Credit- Social Media)

लगभग हर शहर की अपनी लोकप्रिय चाट गली मशहूर होती है। अब कानपुर में भी है जोकि बिरहाना रोड में है। दूर-दूर से लोग इन स्वादिष्ट बताशों को खाने आते हैं। बिरहाना रोड स्थित कानपुर में शंकर बतासे वाला काफी मशहूर है।

बदनाम कुल्फी, गोविंद नगर रोड
Badnam Kulfi, Govind Nagar Road

(Image Credit- Social Media)

अगर आप कुल्फी के शौकीन हैं तो आपको कानपुर के गोविंद नगर रोड के पास बदनाम कुल्फी जरूर ट्राई करनी चाहिए। कुल्फी का स्वाद पूरा देसी होता है। दूध और खोया में फेंटी हुई कुल्फी आपको मन को-दिल को सभी को जीत लेती है। दूध और मावा होने की वजह से इसमें रबड़ी का टेक्सचर आता है।

ठग्गु के लड्डू, परेड रोड
Thuggu Ke Laddoos, Parade Road

(Image Credit- Social Media)

2005 की फिल्म बंटी और बबली याद है? फिल्म ने इस ठग्गू के लड्डू को भी सुर्खियों में ला दिया था। ठग्गु के लड्डू सूजी और खोया का सही मिश्रण से लड्डू बनाने के लिए मशहूर है। इनके स्वादिष्ट लड्डू पिस्ता, बादाम, काजू से भरे हुए होते हैं।

बाबा बिरयानी, रावतपुर मेन रोड
Baba Biryani, Rawatpur Main Road

(Image Credit- Social Media)

कानपुर की बाबा बिरयानी हैदराबादी बिरयानी से कम प्रसिद्ध नहीं है। बाबा के यहां चिकन बिरयानी को देसी घी में साबुत मसालों के साथ पकाया जाता है। बिरयानी में चिकन के टुकड़े मोटे होते हैं और मसालों के स्वाद से भरे होते हैं। नॉनवेज खाने वालों के लिए ये जगह सबसे बेस्ट है।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story