×

Kanpur Famous Food Places: खाना हो करारा खस्ता तो आएं कानपुर के इस स्टॉल पर, दिन बन जायेगा आपका

Kanpur Famous Omi Khasta Bhandar: कानपुर का स्ट्रीट फूड विभिन्न प्रकार के किफायती और स्वादिष्ट स्नैक्स पेश करता है। शहर के हलचल भरे बाज़ारों और संकरी गलियों में खाने-पीने की दुकानें और विक्रेता मौजूद हैं जो स्थानीय पसंदीदा व्यंजन जैसे समोसा, चाट, पानी पुरी और बहुत कुछ पेश करते हैं। एक तरफ इस शहर में बड़े-बड़े दुकान और रेस्टोरेंट्स हैं तो वहीँ जगह-जगह रोड किनारे ऐसे स्टॉल्स मिल जायेंगे जहाँ के जायके का कोई जवाब ही नहीं होता है।

Preeti Mishra
Published on: 29 Aug 2023 7:53 AM GMT
Kanpur Famous Food Places: खाना हो करारा खस्ता तो आएं कानपुर के इस स्टॉल पर, दिन बन जायेगा आपका
X
Kanpur Famous Omi Khasta Bhandar: (Image credit: social media)

Kanpur Famous Omi Khasta Bhandar: उत्तर प्रदेश के औद्योगिक शहर कानपुर में भी अब स्ट्रीट फूड का कल्चर पुरे शहर में देखा जा सकता है। शहर का स्ट्रीट फूड लोकल स्वाद और लोकप्रिय नार्थ इंडियन डिशेस का एक खूबसूरत मिश्रण प्रदर्शित करता है। चुकि कानपुर एक इंडस्ट्रियल सिटी है, इसलिए यहाँ मजदूरों की संख्या भी अच्छी खासी हुआ करती है। और इन्ही मजदूरों के नाते इस शहर में एक शानदार स्ट्रीट फ़ूड कल्चर विकसित हुआ है।

कानपुर का स्ट्रीट फूड विभिन्न प्रकार के किफायती और स्वादिष्ट स्नैक्स पेश करता है। शहर के हलचल भरे बाज़ारों और संकरी गलियों में खाने-पीने की दुकानें और विक्रेता मौजूद हैं जो स्थानीय पसंदीदा व्यंजन जैसे समोसा, चाट, पानी पुरी और बहुत कुछ पेश करते हैं। एक तरफ इस शहर में बड़े-बड़े दुकान और रेस्टोरेंट्स हैं तो वहीँ जगह-जगह रोड किनारे ऐसे स्टॉल्स मिल जायेंगे जहाँ के जायके का कोई जवाब ही नहीं होता है। इस शहर का ठग्गु के लड्डू, बदनाम कुल्फी, पेंडा तो प्रसिद्ध है ही कई दुकानों का खस्ता-कचौड़ी भी बहुत फेमस है।

देखें ये वीडियो...

आज हम इस आर्टिकल में आपको एक ऐसे ही फ़ूड स्टॉल से रूबरू करवाएंगे जहाँ का खस्ता बहुत ही स्वादिष्ट होता है। यहाँ के खस्ते के चर्चे पुरे कानपुर में होते हैं। जी हाँ हम बात कर रहे हैं ओमी खस्ता भंडार की। यहाँ खस्ता खाने वालों की भीड़ सुबह से ही लग जाती है और देर शाम तक लोगों का आना जाना लगा रहता है।

ओमी खस्ता भंडार कहाँ है स्थित

कानपुर में ओमी खस्ता भंडार पी रोड, सीसामऊ, सीसामऊ बाजार, नेहरू नगर, राम बाग में स्थित है। यह कानपुर का एक बहुत ही फेमस फ़ूड स्टॉल है। यह फ़ूड आउटलेट सुबह खुल जाता है और रात 9 बजे बंद होता है। यहाँ आने वाले लोग बताते हैं कि यह फ़ूड स्टॉल आश्चर्यजनक रूप से अद्भुत कीमत पर स्वादिष्ट भारतीय भोजन प्रदान करता है। लोग बताते हैं कि यहाँ उत्कृष्ट सेवा के साथ अच्छा भोजन मिलता है। यहाँ पर खाने की सुविधा तो है ही, आप यहाँ से Zomato के माध्यम से घर बैठे ऑनलाइन फ़ूड आर्डर भी कर सकते हैं।

क्या खास है ओमी खस्ता भंडार में

यहाँ के खस्ते जिसे कई शहरों में कचौड़ी भी कहा जाता है का टेस्ट गज़ब का होता ही है। एक प्लेट में दो खस्ते के साथ छोला, मीठी चटनी और सलाद-मिर्च मिलता है है। एक प्लेट खस्ते-छोले की कीमत 40 रुपये होती है। खस्ते के अलावा यहाँ पर आपको छोला-चावल भी खाने को मिलेगा। एक प्लेट छोले-चावल की कीमत 25 रुपये होती है। हलाकि Zomato पर एक प्लेट खस्ता-चोला की कीमत 60 रुपये लिया जाता है वहीँ एक प्लेट छोले-चावल की कीमत Zomato पर 35 रुपये होती है। तो आप भी इस फेमस फ़ूड स्टॉल पर जाएँ तो अपने मनपसदं डिश का आनंद उठायें।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story