×

Kanpur Famous Place: कानपूर में भी स्विट्ज़रलैंड, यहाँ पहुंचकर वादियों में खो जायेंगे आप

Kanpur Mini Switzerland: आज हम आपको कानपूर की वो तस्वीर दिखने जा रहे हैं जिसके बारे में आपने शायद ही कभी गौर किया हो। हम बात कर रहे हैं कानुपर के स्विट्ज़रलैंड के नाम से जाने जाने वाली जगह जाजमऊ के टीले की।

Shweta Shrivastava
Published on: 6 Aug 2023 4:07 AM GMT
Kanpur Famous Place: कानपूर में भी स्विट्ज़रलैंड, यहाँ पहुंचकर वादियों में खो जायेंगे आप
X
Kanpur Mini Switzerland (Image Credit-Social Media)

Kanpur Famous Place: गंगा के तट पर स्थित कानपुर का एक उपनगर जाजमऊ इस क्षेत्र का सबसे पुराना निवास स्थान माना जाता है। जाजमऊ टीला एक विशाल टीला है जिसे 1956 में खोजा गया था और ये इसके 1300-1200 ईसा पूर्व के होने का संकेत देता है। इसका इतिहास काफी पुराना है वहीँ अगर आप भी कानपूर में रहते हैं या यहाँ आये हुए हैं तो आपको कानुपर के इस स्विट्ज़रलैंड में ज़रूर जाना चाहिए।

कानुपर का स्विट्ज़रलैंड

कानपूर को उत्तर प्रदेश की आर्थिक राजधानी कहा जाता है वहीँ यहाँ आपको लेदर का सामान काफी सस्ते रेट पर मिल जाता है। फिर चाहे वो वहां के जूते हो या बैग या फिर जैकेट्स। फिलहाल आज हम आपको कानपूर की वो तस्वीर दिखने जा रहे हैं जिसके बारे में आपने शायद ही कभी गौर किया हो। हम बात कर रहे हैं कानुपर के स्विट्ज़रलैंड के नाम से जाने जाने वाली जगह जाजमऊ के टीले की। ये उन्नाव बॉर्डर पर स्थित है। कहा जाता है कि कभी इस टीले की जगह राजा ययाति का किला हुआ करता था।

इस जगह पहुंचने के लिए आपको कानपूर के शुक्लागंज से होकर जाना होगा। जहाँ का नाम जाजमऊ कैसे पड़ा इसके पीछे का किस्सा भी काफी दिलचस्प है। दरअसल शुरुआत में इसका नाम यज्ञमऊ था क्योंकि राजा ययाति यहाँ 100 यज्ञ करना चाहते थे लेकिन एक यज्ञ न हो पाने की वजह से 100 यज्ञ पूरे नहीं हो पाए। आज भी इस जगह से कई आभूषण और शाक्ष्य मिलते हैं। अंग्रेज़ इसे जेजेसमऊ कहते थे। धीरे धीरे इसका नाम जाजमऊ पड़ गया।

राजा ययाति का किला 10 हेक्टेयर क्षेत्रफल में स्थित था। यहाँ हुई खोदाई में 2800 साल पुरानी सभ्यता के अवशेष मिले थे। यहाँ खुदाई के दौरान कई सारी चीज़ें प्राप्त हुईं हैं।

कैसे पहुँचे यहाँ

जाजमऊ शहर तक सड़क या ट्रेन के माध्यम से पहुंचा जा सकता है। कानपुर शहर से लगभग 10 किमी दूर स्थित, जाजमऊ तक 15 से 30 मिनट की ड्राइव के जरिए पहुंचा जा सकता है। एयरफोर्स लेन पर कानपुर हवाई अड्डा जाजमऊ से लगभग 4 किमी दूर है और 10 मिनट की ड्राइव या 40 मिनट की लंबी पैदल दूरी के माध्यम से यहाँ पहुंचा जा सकता है।

शहर का निकटतम बस स्टॉप लाल बंगला बस स्टेशन है जो जाजमऊ से लगभग 2 किमी दूर है। चकेरी रेलवे स्टेशन और कानपुर सेंट्रल रेलवे स्टेशन जाजमऊ से लगभग 7 किमी दूर स्थित हैं। प्रत्येक 15 मिनट की ड्राइव के माध्यम से उन तक पहुंचा जा सकता है।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story