×

Kanpur Market: सबसे सस्ते और अच्छे सामानों के लिए फेमस है कानपुर का ये मार्केट, मिलेंगे शानदार आइटम

Kanpur Market: अगर आप ढेर सारी शॉपिंग करना चाहते हैं और उत्तर प्रदेश के कानपुर में जा रहे हैं। तो आपके यहां के गुमटी नंबर 5 मार्केट का दीदार जरूर करना चाहिए।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 18 Dec 2023 4:46 AM GMT (Updated on: 26 Dec 2023 8:58 AM GMT)
Kanpur Market
X

Kanpur Market

Kanpur Market: घूमने फिरने और शॉपिंग करने का शौक तो लगभग हर व्यक्ति को होता है। अक्सर अगर हम किसी शहर में घूमने के लिए जाते हैं तो वहां पर ऐसा मार्केट जरूर देखते हैं जहां से हम वहां की स्थानीय चीज की खरीदारी कर सके या कुछ खास अपने साथ ले जा सके। उत्तर प्रदेश का कानपुर बड़े शहरों में से एक है और इसे लगभग विश्व भर में पहचाना जाता। यह जगह अपनी नवाबी आन, बान और शान के लिए पहचानी जाती है। यहां पर आपको खाने पीने के इतने सारे आइटम मिलेंगे कि आप खाते-खाते थक जाएंगे लेकिन यह खत्म नहीं होने वाले हैं। अगर आप कानपुर जाते हैं तो आपके यहां के मार्केट का दीदार भी जरूर करना चाहिए। आपके यहां एक से बढ़कर एक चीज खरीदने के लिए मिल जाएगी। कपड़े खरीदना हो या फिर चमड़े का कोई आइटम या फिर रहना आप सब कुछ यहां बहुत कम कीमतों में खरीद सकते हैं।

अन्य शहरों की तरह वैसे तो यहां भी कई सारे बाजार हैं लेकिन अगर आप सस्ती और अच्छी शॉपिंग करना चाहते हैं और लेटेस्ट फैशन की तलाश में है तो आज हम आपको गुमटी नंबर 5 मार्केट के बारे में बताते हैं। यह जगह स्टेशन से 5 किलोमीटर की दूरी पर मौजूद है और आप आसानी से यहां पर पहुंच सकते हैं। चलिए आपको बताते हैं कि यहां पर आपको क्या-क्या मिल जाएगा।

कानपुर का गुमटी मार्केट

अगर आप पंजाबी स्टाफ की खरीदारी करना चाहते हैं तो आपको इस एरिया में जाना चाहिए। यह मार्केट अपने डिज़ाइनर कपड़ों के लिए सबसे ज्यादा पहचाना जाता है और आपके यहां अच्छे से अच्छी क्वालिटी के आउटफिट मिल जाएंगे। पार्टी वियर साड़ी, लहंगा या फिर गाउन यहां सभी तरह के ट्रेंडी और फैशनेबल कपड़े मिल जाते हैं। यदि कीमत की बात करें तो यह इतनी सस्ती होती है कि आप यहां बारगेनिंग भी नहीं कर पाएंगे।

ज्वेलरी का बाजार

कपड़े की तरह अगर आपको ज्वेलरी खरीदनी है तो यहां पर ढेर सारी वैरायटी मौजूद है। यहां पर आपको ज्वेलरी की भारी भरकम वैरायटी मिल जाएगी जो आपको कानपुर के किसी अन्य बाजार में देखने को नहीं मिलेगी। वैसे सस्ती ज्वेलरी खरीदने के लिए यहां के शिवाला मार्केट को भी बहुत पहचान जाता है लेकिन वहां की क्वालिटी और यहां की क्वालिटी में आपको काफी अंतर देखने को मिल जाएगा।

कब करें खरीदारी

कानपुर का यह बाजार अगर आप देखना चाहते हैं और खरीदारी करना चाहते हैं तो आपको हफ्ते के किसी भी दिन पर यहां खरीदारी करने का मौका मिल जाएगा लेकिन संडे के दिन यह मार्केट बंद रहता है। रविवार के दिन इसी से जुड़ा हुआ एक मार्केट यहां पर खुला रहता है और इतनी भीड़ पड़ती है कि पर रखना मुश्किल हो जाता है। अगर आप खरीदारी करना चाहते हैं तो आपको मंगलवार या फिर बुधवार के दिन आना चाहिए। शादी की शॉपिंग के हिसाब से भी है मार्केट काफी अच्छा है।

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story