×

Kanpur Jungle Safari: कानपुर में जंगल सफारी घूमने का बनाइए प्लान, दिखाई देंगे भागते हुए हिरण और सुनाई देगी शेर की दहाड़

Kanpur Jungle Safari: कानपुर में पर्यटकों के लिए जंगल सफारी खोल दिया गया है। जंगल सफारी में प्रवेश के लिए आपको मात्र 100 रुपए का टिकट खरीदना पड़ेगा। सफारी में प्रवेश करने पर आपको शेर की दहाड़, हिरण भागते हुए दिखाई देंगे।

Vidushi Mishra
Published on: 21 Jan 2023 2:26 AM GMT
jungle safari in kanpur
X

कानपुर में जंगल सफारी (फोटो- सोशल मीडिया)

Kanpur Jungle Safari: उत्तर प्रदेश के कानपुर में अब लखीमपुर के दुधवा नेशनल पार्क जैसी जंगल सफारी का मजा लेने का मौका मिलेगा। क्योंकि कानपुर में पर्यटकों के लिए जंगल सफारी खोल दिया गया है। जिससे अब पर्यटक जंगल की असल खूबसूरती को बहुत ही नजदीक से देख पाएंगें और अनुभवों को महसूस कर पाएंगे। इस जंगल सफारी में आप जानवरों, उनके प्राकृतिक आवासों को करीब से देख पाएंगे और जंगल घूमने के अपने शौक को पूरा कर पाएंगे। जीं हां ये जंगल सफारी आपको ऐसा करने की इजाजत देता है।

कानपुर में पर्यटकों के लिए जंगल सफारी खोल दिया गया है। जंगल सफारी में प्रवेश के लिए आपको मात्र 100 रुपए का टिकट खरीदना पड़ेगा। सफारी में प्रवेश करने पर आपको शेर की दहाड़, हिरण भागते हुए दिखाई देंगे। इसके अलावा मगरमच्छ व कई देसी-विदेशी नस्ल के पशु, पक्षी और जानवरों आपको देखने को मिल जाएंगे।

कानपुर में जंगल सफारी का मजा

ऐसे में जो लोग कम बजट में टूर करना चाहते हैं, उनके लिए यह जगह एकदम शानदार है। कानपुर के चिड़ियाघर में जहां तक आपकी नजर जाएगी, वहीं तक हरियाली ही हरियाली दिखाई देगी। जो आपके मन को आनंदित कर देगा।

(Image Credit- Social Media)

अब, कानपुर में एक बिलकुल नई जंगल सफारी आपको वन्यजीवों को देखने का मौका देती है। इको सिस्टम की सुंदरता को समझने के लिए एक जमीनी तरीका पेश करते हुए, इस तरह की जंगल सफारी को देखना का बेहतरीन अनुभव प्राप्त होगा। यह मज़ेदार आउटबैक खेलों, जंगल की सैर और दर्शनीय स्थलों की यात्रा के पैकेज में आता है, इसलिए इसमें आपके करने के लिए बहुत कुछ है।

यदि आप नेचर लवर हैं, तो यह वास्तव में प्रकृति के अनछुए रास्तों का पता लगाने का सबसे अच्छा तरीका है। अत्यधिक किफायती, कानपुर में जंगल सफारी आपको शेरों, मगरमच्छों, हिरणों, विदेशी पक्षियों और अन्य सहित घरेलू और विदेशी जानवरों की एक विस्तृत श्रृंखला का आनंद लेने का मौका देती है। 14 जनवरी, 2023 को फिर से खोला गया, यात्रियों को शेरों के एक समूह द्वारा आपस में लड़ते हुए और आकाश में उड़ते चित्रित साइबेरियन स्टॉर्क के साथ मंत्रमुग्ध कर देता है।

इस जगह की प्राकृतिक सुंदरता के बारे में बात करते हुए, सफारी में सुंदर नदियों और झीलों का निर्माण करने वाली हरियाली आपको मन जीत लेती है। और वन्यजीवों को अधिक प्रमुखता से दिखाई देने के लिए तीन वाच टावर बनाए हैं, जिनके ऊपर से आप दूर-दूर तक देख सकते हैं।

चिड़ियाघर के निदेशक के अनुसार, सफारी में घूमने आने वाले लोगों की अधिकतम सुरक्षा के लिए विशेष सावधानी बरती जाती है। इसके तहत आने-जाने वालों पर नजर रखने के लिए 12 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं।

एक घंटे से अधिक समय तक चलने वाली जंगल सफारी के एक जत्थे में अधिकतम 10 लोगों को जाने की अनुमति होगी।

टिकट की कीमत: ₹100

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story