×

Nellitheertha Cave Temple: गुफा में स्थित कर्नाटक का शिव मंदिर, रेंग कर जाना पड़ता है शिवलिंग दर्शन के लिए

Nellitheertha Cave Temple: नेल्लीतीर्थ गुफा मंदिर, नेल्लीतीर्थ, दक्षिण कन्नड़, कर्नाटक में स्थित, भगवान शिव को समर्पित एक मंदिर है, जिसे श्री सोमनाथेश्वर के नाम से भी जाना जाता है। यह मंदिर 1487 ई. का है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 3 Sep 2022 10:05 AM GMT
Nellitheertha Cave Temple in Karnataka
X

Nellitheertha Cave Temple in Karnataka (Image: Social Media)

Nellitheertha Cave Temple: सामाजिक स्थिति और लिंग की परवाह किए बिना मंदिर जाने के इच्छुक सभी भक्तों को घुटनों के बल आना चाहिए। नहीं, यह मंदिर के सामने कोई लिखित नियम नहीं है। जब कुछ चीजों की बात आती है तो प्रकृति का अपना तरीका होता है। नेल्लीतीर्थ गुफा मंदिर कर्नाटक का एक ऐसा मंदिर है जिसने लोगों को वस्तुतः घुटनों के बल खड़ा कर दिया है।

नेल्लीतीर्थ गुफा मंदिर, नेल्लीतीर्थ, दक्षिण कन्नड़, कर्नाटक में स्थित, भगवान शिव को समर्पित एक मंदिर है, जिसे श्री सोमनाथेश्वर के नाम से भी जाना जाता है। यह मंदिर 1487 ई. का है।

200 मीटर लंबी नेल्लीतीर्थ गुफा एक ऐसे क्षेत्र की ओर ले जाती है जहां एक प्राकृतिक पूल और एक शिवलिंग है। आंतरिक गर्भगृह यानी शिवलिंग तक पहुंचने के लिए, भक्तों की रेंगना पड़ता है क्योंकि एक बिंदु के बाद, गुफा चलने के लिए बहुत संकरी हो जाती है।

ऐसा कहा जाता है कि नेल्लीतीर्थ की प्राचीन गुफा का उपयोग जाबालि नामक एक ऋषि ने किया था। इसी गुफा में जाबाली ऋषि तपस्या करते थे और इससे देवी दुर्गा परमेश्वरी बहुत प्रसन्न होती थीं। उसके तपस्या करने के पीछे का कारण यह था कि वह अपनी भक्ति और तपस्या के माध्यम से देवी को प्रसन्न करेगा, जो बदले में राक्षस अरुणसुर को मार डालेगी। नेल्लीतीर्थ से बहुत दूर कतील नामक स्थान नहीं है जहाँ अंततः देवी दुर्गा द्वारा राक्षस अरुणसुर का वध किया गया था।


कैसे पड़ा यह नाम

यदि आप नाम के बारे में सोच रहे हैं - नेल्लीतीर्थ, यह नेल्ली अर्थात आंवला (आंवला) और तीर्थ का अर्थ पवित्र जल से बना है। कहा जाता है कि सदियों से गिर रही पानी की बूंदें गुफा और शिवलिंग के अंदर झील का निर्माण कर रही हैं, जो आंवले या आंवले के आकार की हैं। इसके कारण इसका नाम नेल्लीतीर्थ पड़ा।

भक्तों का मानना ​​है कि झील का पानी पवित्र है और वहां मौजूद मिट्टी में चिकित्सीय गुण हैं। भक्तों को गुफा की मिट्टी को घर वापस ले जाते देखना एक आम बात है।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि गुफा साल में केवल छह महीने ही खुली रहती है। यह आगंतुकों के लिए अक्टूबर से अप्रैल तक खिली रहती है। स्थानीय लोगों का मानना ​​​​है कि गुफा को फिर से जीवंत करने और पवित्र जल को फिर से भरने में समय लगता है। वहीँ इस अवधि में सरीसृप, उभयचर, कीड़े और चमगादड़ भी ज्यादा हो जाते हैं। स्थानीय लोग इस विराम अवधि के दौरान गुफा को परेशान नहीं करते हैं ताकि जानवर भी सांस ले सकें।

नेल्लीतीर्थ गुफा मंदिर कहाँ स्थित है?

नेल्लीतीर्थ गुफा मंदिर कर्नाटक में दक्षिण कन्नड़ में पवित्र शहर नेल्लीतीर्थ में स्थित है।

नेल्लीतीर्थ गुफा मंदिर जाने का उचित समय

नेल्लीतीर्थ गुफा मंदिर रोजाना सुबह 5:30 बजे से दोपहर 1:30 बजे तक और शाम 5 बजे से शाम 7:30 बजे तक खुला रहता है। गुफा छह महीने (अक्टूबर से अप्रैल) के लिए बंद रहती है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story