×

Kashmir Visit in Winter: सर्दियों में कश्मीर घूमने का बनाइए प्लान, इन जगहों पर सपनों जैसा दिखेगा मनोरम दृश्य

Kashmir Me Ghumne Ki Jagah: सर्दियों में कश्मीर आपको सफेद बर्फ की चादर से ढका हुआ दिखाई देता है। पूरी घाटी बर्फ से ढकी होने की वजह से यह कल्पना करना कठिन हो जाता है कि ये जो बर्फ से ढकी हुई है वो पहले कभी हरी-भरी घाटी भी थी।

Vidushi Mishra
Published on: 26 Oct 2022 12:03 PM GMT
Kashmir Most Beautiful Place to Visit in Winter
X

सर्दियों में घूमने के लिए कश्मीर सबसे खूबसूरत जगह (फोटो- सोशल मीडिया)

Kashmir Most Beautiful Place to Visit in Winter: कश्मीर में सर्दियों के दौरान यहां सपनों जैसी खूबसूरत दुनिया दिखाई देने लगती है। सर्दियाँ यहाँ अक्टूबर से शुरू हो जाती हैं, और मार्च की शुरुआत तक चलती हैं। इन महीनों के दौरान कश्मीर आपको सफेद बर्फ की चादर से ढका हुआ दिखाई देता है। पूरी घाटी बर्फ से ढकी होने की वजह से यह कल्पना करना कठिन हो जाता है कि ये जो बर्फ से ढकी हुई है वो पहले कभी हरी-भरी घाटी भी थी। गर्मी और सर्दियों में कश्मीर दो अलग-अलग दुनिया में बदल जाता है जिसका अनुभव वाकई में बेहद शानदार होता है।

स्कीइंग से लेकर बर्फ से ढके देवदार के जंगलों के नज़ारे लेने तक, कश्मीर में सर्दियों के अनुभव आपके लिए बहुत ही अच्छा साबित हो सकता है। यहां पर भीड़-भाड़ वाली जगह से दूर शांति में समय बिताना आपके लिए बेस्ट क्वालिटी टाइम होगा। हालाकिं यहां की सर्दियां काफी चुनौतीपूर्ण हो सकती हैं, लेकिन कश्मीर में ये सर्दियां बहुत आनंदित भी हो सकती है। बस इसके लिए आपको सर्दी से बचना जरूरी है। सर्दियों में कश्मीर में घूमने की कुछ सबसे अच्छी जगहों के बारे में आपको बताते हैं।

बेताब घाटी

बेताब घाटी कश्मीर में सर्दियों में घूमने की सबसे बेस्ट जगहों में से एक है। यहां के दृश्य देखने में बहुत ही जादुई दिखाई देते हैं। लिद्दर नदी के किनारे बर्फ से ढके हुए पहाड़ बहुत सुंदर लगते हैं।

बर्फ से ढका बनिहाल-बारामूला ट्रेन ट्रैक

कश्मीर में सर्दियों के मौसम में बर्फ से ढका हुआ बनिहाल-बारामूला ट्रेन ट्रैक का दृश्य पूरा हॉलीवुड की फिल्मों के सीन जैसा दिखाई देता है।

शालीमार बाग मुगल गार्डन

यदि शालीमार बाग मुगल गार्डन गर्मियों में जितना शानदार दिखता है, इसमें अच्छे फूल और हरियाली देखने को मिलती है। लेकिन सर्दियों के मौसम में भी यहां का दृश्य बहुत लुभावना देखने में लगता है।

फोटो- सोशल मीडिया

सोनमर्ग सर्दियों में

सर्दियों के मौसम में सोनमर्ग जाने का रास्ता आमतौर पर भारी बर्फबारी के कारण दुर्गम हो जाता है जो सड़कों को बुरी तरह से प्रभावित करता है। लेकिन सर्दियों के शुरुआती दिनों में आपको सोनमर्ग जरूर जाना चाहिए। ये एक भव्य जगह में घूमने का मौका आपके दे सकती है।

गुलमर्ग, विंटर वंडरलैंड

गुलमर्ग के वो हरे और अंतहीन घास के मैदान सर्दियों में बहुत ही खूबसूरत दिखाई देते हैं। इस मौसम में वे सभी नरम बर्फ में ढक जाते हैं। सफेद रंग की चादर में ढकी झोपड़ियां बहुत ही फिल्मी सीन जैसी दिखाई पड़ती हैं। जिसकी वजह से गुलमर्ग यूरोप के कुछ बेहतरीन सर्दियों के स्थानों को कड़ी टक्कर दे सकता है।

सर्दियों में डल झील

फोटो- सोशल मीडिया

डल झील कश्मीर की शान है। ये चारों ओर से सफेद रंग की चादर से ढकी बहुत ही सुंदर दिखाई देती है। झील के चारों ओर बर्फ से ढके पहाड़ बेहद मनोरम लगते हैं।

बुकोलिक पहलगाम

यदि आप पहलगाम जाते हैं, तो कुछ समय बाहर जरूर बिताएं। घाटी के शांत गूढ़ आकर्षण का अनुभव कराएंगे आपको।


Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story