×

Kathmandu Pashupati Naath: काठमांडू में घूमने के लिए सबसे अच्छी और बेस्ट जगह

Kathmandu Pashupati Naath: आज हम आपको काठमांडू के बारे में बताने जा रहे हैं जोकि नेपाल की राजधानी है। काठमांडू नेपाल का सबसे बड़ा शहर होने के साथ-साथ सुंदर और पर्यावरणीय शहर भी है।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 18 Feb 2024 8:37 AM GMT
Best places to visit in Kathmandu
X

Best places to visit in Kathmandu (Photos - Social Media)

Best places to visit in Kathmandu : हर कोई विदेश यात्रा करना चाहता है लेकिन कई बार ऐसा होता है कि उन्हें टाइम नहीं मिल पाता। कई बार पैसों की तंगी हो जाती है जिस कारण वह नहीं जा पाए किसी न किसी प्रॉब्लम बस वह विदेश यात्रा को कंप्लीट नहीं कर पाए लेकिन वैसे लोगों के लिए आज हम धमाकेदार टूर प्लान बताने वाले हैं। जिसके लिए आपको लंबी छुट्टी भी नहीं लेनी होगी और आप बिल्कुल लो बजट में विदेश यात्रा का अपना यह सपना पूरा कर सकते हैं।

इसलिए आज हम आपको ऐसी जगह के बारे में बता रहे हैं जो आपके बजट ट्रिप में फिट हो जाएगा। यदि आप अपने फ्रेंड्स या फैमिली के साथ इंजॉय करना चाहते हैं तो आप ट्रिप को प्लान कर सकते हैं। आइए जानते हैं यहां। दरअसल, आज हम आपको काठमांडू के बारे में बताने जा रहे हैं जोकि नेपाल की राजधानी है। काठमांडू नेपाल का सबसे बड़ा शहर होने के साथ-साथ सुंदर और पर्यावरणीय शहर भी है। यहां पर हिमालयी शृंगमाला की पहाड़ियां, प्राचीन दरबार, मंदिर और विविध सांस्कृतिक स्थल हैं जो पर्यटकों को आकर्षित करते हैं।

काठमांडू में दर्शनीय स्थल

स्वयम्भूनाथ स्तूप

इसे "मंकिन्दु" या "स्वयम्भू स्तूप" के नाम से भी जाना जाता है। यह एक प्राचीन बौद्ध धरोहर है और नेपाल के सबसे प्रमुख और पहचाने जाने वाले धार्मिक स्थलों में से एक है। स्वयम्भूनाथ स्तूप एक पहाड़ी पर स्थित है। यह स्तूप प्राचीन इतिहास, धर्मिकता, और सांस्कृतिक सामर्थ्य के साथ जुड़ा हुआ है।

स्वयम्भूनाथ स्तूप


पशुपतिनाथ मंदिर

यह मंदिर भगवान शिव को समर्पित है और यह हिन्दू धर्म के चार धामों में से एक माना जाता है। यह शाही शैली में बना हुआ है। मंदिर का निर्माण लिंगराज पर्वत के किनारे किया गया है। इसका विस्तारित निर्माण 17वीं शताब्दी में हुआ था।

पशुपतिनाथ मंदिर


बौद्धनाथ स्तूप

यह एक प्रमुख बौद्ध धरोहर है। यह विश्व धरोहर स्थलों की सूची में शामिल है। बौद्धनाथ स्तूप नेपाल में सबसे बड़ा बौद्ध स्तूप है और इसकी ऊचाई और विस्तार से यह एक प्रमुख धार्मिक और पर्यटन स्थल बना हुआ है। इसका निर्माण चैत्य दिन के महान बौद्ध धर्म गुरु, गुरु पद्मसम्भाव द्वारा 5वीं शताब्दी में हुआ था।

बौद्धनाथ स्तूप


जनकपुर

जनकपुर नेपाल का एक महत्वपूर्ण धार्मिक और सांस्कृतिक स्थल है और इसका गहरा ऐतिहासिक संबंध हिन्दू धर्म के एक महत्वपूर्ण कथा से जुड़ा हुआ है। जनकपुर में स्थित जनकपुर देवी मंदिर, जिसमें माता सीता का मंदिर है, नेपाल में हिन्दू श्रद्धालुओं के लिए महत्वपूर्ण है। जनकपुर के जनकधाम, राममंदिर, जनकचौक, दुर्गा मंदिर, विवाह मंदप, और रघुनाथ मंदिर जैसे धार्मिक स्थलों के अलावा, यहां के बाजार, सड़कें, और संस्कृति से भरी गलियां भी पर्यटकों को आकर्षित करती हैं।

जनकपुर


Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story