×

Kavaratti in Lakshadweep: कावारत्ती है लक्षद्वीप का एक छुपा हुआ रत्न, सर्दियों में जरूर घूमें

Kavaratti in Lakshadweep: कावारत्ती में खोजने के लिए और भी बहुत कुछ है। चाहे आप वाटर गेम्स, या सांस्कृतिक अनुभवों में रुचि रखते हों, या बस प्राकृतिक सुंदरता का आनंद ले रहे हों, कावारत्ती में हर किसी के लिए कुछ न कुछ है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 3 Dec 2023 5:45 AM GMT (Updated on: 3 Dec 2023 5:45 AM GMT)
Kavaratti in Lakshadweep
X

Kavaratti in Lakshadweep (Image: Social Media)

Kavaratti in Lakshadweep: कावारत्ती केंद्र शासित प्रदेश लक्षद्वीप की राजधानी है। यह एक खूबसूरत मूंगा द्वीप है जो अपने सफेद रेतीले समुद्र तटों और फ़िरोज़ा लैगून के लिए जाना जाता है। यह स्थान न केवल देखने में अद्भुत है, बल्कि शांत वातावरण भी प्रदान करता है।

यदि आप इन जाड़ों में कहीं घूमने का प्लान बना रहे हों तो यह जगह आपके लिए बेस्ट है। लक्षद्वीप में कावारत्ती में घूमने के लिए कुछ लुभावनी जगहें हैं। कावारत्ती में खोजने के लिए और भी बहुत कुछ है। चाहे आप वाटर गेम्स, या सांस्कृतिक अनुभवों में रुचि रखते हों, या बस प्राकृतिक सुंदरता का आनंद ले रहे हों, कावारत्ती में हर किसी के लिए कुछ न कुछ है।

Kavaratti in Lakshadweep (Image: Social Media)

ये हैं कावारत्ती की पांच प्रसिद्ध जगहें

कावारत्ती बीच- प्राचीन सफेद रेत और क्रिस्टल-सा साफ पानी कावारत्ती बीच को आराम करने के लिए एक आदर्श स्थान बनाते हैं। मूंगा चट्टानें और समुद्री जीवन आकर्षण को बढ़ाते हैं, जिससे यह स्नॉर्कलिंग और वाटर गेम्स के लिए एक आदर्श स्थान बन जाता है।

ऊर्जा मस्जिद- यह कवरत्ती में सबसे महत्वपूर्ण स्थलों में से एक है। ऊर्जा मस्जिद अपनी उत्कृष्ट वास्तुकला और शांतिपूर्ण माहौल के लिए जानी जाती है। यह स्थानीय संस्कृति और आध्यात्मिकता का अनुभव करने के लिए एक शानदार जगह है।

समुद्री एक्वेरियम और संग्रहालय- समुद्री एक्वेरियम और संग्रहालय में लक्षद्वीप के समृद्ध समुद्री जीवन का अन्वेषण करें। इसमें विभिन्न प्रकार के रंगीन मूंगे, मछलियाँ और अन्य समुद्री प्रजातियाँ हैं। यह न केवल शैक्षिक है, बल्कि दृष्टिगत रूप से आश्चर्यजनक अनुभव भी है।

डॉल्फिन डाइव सेंटर- यदि आप रोमांच के शौकीन हैं, तो डॉल्फिन डाइव सेंटर आपके लिए उपयुक्त स्थान है। यहाँ पर आप स्कूबा डाइविंग के रोमांच का अनुभव कर सकते हैं सतह ही लक्षद्वीप की जीवंत पानी के नीचे की दुनिया का पता भी लगा सकते हैं। साफ पानी और विविध समुद्री जीवन इसे एक यादगार अनुभव बनाते हैं।

जामनाथ- जटिल वास्तुकला वाली एक खूबसूरत मस्जिद, जामनाथ तीर्थ पर जाएँ। यह एक महत्वपूर्ण धार्मिक स्थल है और ध्यान और चिंतन के लिए एक शांतिपूर्ण वातावरण भी प्रदान करता है।

Kavaratti in Lakshadweep (Image: Social Media)

कावारत्ती घूमने के लिए सबसे अच्छा समय

लक्षद्वीप में कावारत्ती जाने का सबसे अच्छा समय अक्टूबर से मार्च के महीनों के दौरान है। यह अवधि मानसून के बाद और सर्दियों के मौसम से मेल खाती है जब मौसम सुखद होता है और समुद्र शांत होता है। इन महीनों के दौरान, मौसम अपेक्षाकृत ठंडा होता है और बाहरी गतिविधियों के लिए अधिक आरामदायक होता है। तापमान कम होता है, जो इसे समुद्र तटों की खोज और वाटर गेम्स में शामिल होने के लिए आदर्श बनाता है। यही नहीं मानसून के बाद की अवधि साफ पानी सुनिश्चित करती है, जो स्नॉर्कलिंग और स्कूबा डाइविंग जैसी गतिविधियों के लिए बिल्कुल उपयुक्त है। इन महीनों के दौरान पानी के अंदर दृश्यता अपने सबसे अच्छे स्तर पर होती है, जिससे आप जीवंत समुद्री जीवन और मूंगा चट्टानों को देख सकते हैं।

ध्यान रखें कि लक्षद्वीप में ट्रॉपिकल क्लाइमेट का अनुभव होता है, इसलिए मानसून के मौसम (जून से सितंबर) से बचने की सलाह दी जाती है जब भारी वर्षा और अशांत समुद्र यात्रा योजनाओं और जल गतिविधियों को बाधित कर सकते हैं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story