×

Famous Hill Station Devikulam: केरल के इस शानदार जगह का रामायण से है कनेक्शन, एक बार जरूर जाएँ

Famous Hill Station Devikulam: देवीकुलम एक शांत स्थान है, जो प्रकृति की गोद में शांतिपूर्ण विश्राम चाहने वालों के लिए आदर्श है। ठंडी जलवायु, हरी-भरी हरियाली और पवित्र झील से जुड़ी किंवदंती इसे केरल के पश्चिमी घाट में एक अद्वितीय और आकर्षक गंतव्य बनाती है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 4 Oct 2023 4:45 AM GMT (Updated on: 4 Oct 2023 4:45 AM GMT)
Devikulam in Kerala
X

Devikulam in Kerala (Image credit: social media)

Devikulam in Kerala: देवीकुलम दक्षिण भारतीय राज्य केरल के इडुक्की जिले में स्थित एक सुरम्य हिल स्टेशन है। हरी-भरी हरियाली और पहाड़ियों के बीच बसा देवीकुलम अपने शांत परिदृश्य, सुखद जलवायु और प्राकृतिक सुंदरता के लिए जाना जाता है। देवीकुलम एक शांत स्थान है, जो प्रकृति की गोद में शांतिपूर्ण विश्राम चाहने वालों के लिए आदर्श है। ठंडी जलवायु, हरी-भरी हरियाली और पवित्र झील से जुड़ी किंवदंती इसे केरल के पश्चिमी घाट में एक अद्वितीय और आकर्षक गंतव्य बनाती है।

केरल में देवीकुलम हिंदू महाकाव्य रामायण की एक पौराणिक कथा से जुड़ा हुआ है। स्थानीय पौराणिक कथाओं के अनुसार, देवीकुलम वह स्थान माना जाता है जहां भगवान राम की पत्नी देवी सीता ने देवीकुलम झील में स्नान किया था। मलयालम में "देवीकुलम" नाम का अनुवाद "देवी की झील" के रूप में होता है।


देवीकुलम का रामायण से सम्बन्ध

ऐसा कहा जाता है कि अपने वनवास के दौरान, भगवान राम, देवी सीता और भगवान लक्ष्मण ने कुछ समय पश्चिमी घाट के जंगलों में बिताया था। इस अवधि के दौरान, देवी सीता को स्नान करने की आवश्यकता महसूस हुई, वे देवीकुलम झील पर आईं। देवीकुलम झील को पवित्र माना जाता है और ऐसा माना जाता है कि देवी सीता ने इसके शुद्ध जल में स्नान किया था। यह विश्वास रामायण के सांस्कृतिक और पौराणिक महत्व में निहित है।

देवीकुलम का रामायण से जुड़ाव इस स्थान का सांस्कृतिक और धार्मिक महत्व जोड़ता है। देवीकुलम आने वाले तीर्थयात्री और पर्यटक अक्सर झील को आध्यात्मिक महत्व वाले स्थान के रूप में देखते हैं। देवीकुलम से जुड़ी कुछ अन्य विशेषताएं भी हैं। आइये डालते हैं उनपर एक नजर।

देवीकुलम झील

देवीकुलम का केंद्रबिंदु देवीकुलम झील है, जो पहाड़ियों और चाय के बागानों से घिरी हुई है। यह झील अपने क्रिस्टल-साफ़ पानी के लिए जानी जाती है और इसे पवित्र माना जाता है। किंवदंती है कि देवी सीता ने झील के पानी में स्नान किया था।

चाय बागान

देवीकुलम चाय बागानों के बीच में स्थित है, और पर्यटक हरे-भरे चाय बागानों का आनंद ले सकते हैं। यह क्षेत्र अपनी उच्च गुणवत्ता वाली चाय के लिए जाना जाता है, और बागान सुंदर दृश्य प्रस्तुत करते हैं।

वनस्पति और जीव

देवीकुलम जैव विविधता से समृद्ध है, और आसपास की पहाड़ियाँ घने जंगलों से ढकी हुई हैं। यह क्षेत्र वनस्पतियों और जीवों की विभिन्न प्रजातियों का घर है, जो इसे प्रकृति प्रेमियों के लिए स्वर्ग बनाता है।


कुंडला बांध

कुंडला बांध देवीकुलम के पास स्थित है और एक लोकप्रिय आकर्षण है। यह बांध हरे-भरे हरियाली से घिरा हुआ है और नौकायन की सुविधा प्रदान करता है। कुंडला बांध सुरम्य अरुविक्कुझी झरनों के लिए भी जाना जाता है।

अनायिरंकल बांध

अनायिरंकल बांध पास का एक और आकर्षण है, जो अपने प्राकृतिक परिवेश के लिए जाना जाता है। पर्यटक नौकायन का आनंद ले सकते हैं और परिदृश्य के मनोरम दृश्यों का आनंद ले सकते हैं।


मट्टुपेट्टी

जबकि मट्टुपेट्टी सीधे देवीकुलम में नहीं है, यह देखने लायक नजदीकी गंतव्य है। मट्टुपेट्टी अपने डेयरी फार्म के लिए प्रसिद्ध है, और मट्टुपेट्टी बांध नौकायन के लिए एक लोकप्रिय स्थान है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story