×

Kerala Jatayu Earth Center: यहां है दुनिया की सबसे बड़ी पक्षी मूर्ति, जरूर करें केरल के जटायू अर्थ सेंटर का दीदार

Kerala Famous Jatayu Earth Center: केरल अपनी प्राकृतिक खूबसूरती के लिए दुनिया भर में पहचाना जाता है। चलिए आज हम आपके यहां के जटायू अर्थ सेंटर के बारे में बताते हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 12 March 2024 6:12 AM GMT
Jatayu Earth Center
X

Jatayu Earth Center (Photos - Social Media)

Jatayu Earth Center : केरल भारत का एक प्रान्त है। इसकी राजधानी तिरुवनन्तपुरम है। मलयालम यहां की मुख्य भाषा है। हिन्दुओं तथा मुसलमानों के अलावा यहां ईसाई भी बड़ी संख्या में रहते हैं। भारत की दक्षिण-पश्चिमी सीमा पर अरब सागर और सह्याद्रि पर्वत श्रृंखलाओं के मध्य एक खूबसूरत भूभाग स्थित है, जिसे केरल के नाम से जाना जाता है। इस राज्य का क्षेत्रफल 38863 वर्ग किलोमीटर है और यहाँ मलयालम भाषा बोली जाती है। अपनी संस्कृति और भाषा-वैशिष्ट्य के कारण पहचाने जाने वाले भारत के दक्षिण में स्थित चार राज्यों में केरल प्रमुख स्थान रखता है। केरल में घूमने फिरने के लिए एक से बढ़कर एक प्राकृतिक स्थान मौजूद है, जो पर्यटकों को अपनी और आकर्षित करते हैं। यहां पर दुनिया की सबसे बड़ी पक्षी की मूर्ति भी मौजूद है चलिए आज हम आपको इसी के बारे में बताते हैं।

फेमस है जटायु पार्क

जटायु अर्थ सेंटर, जिसे जटायु नेचर पार्क या जटायु रॉक के नाम से भी जाना जाता है, केरल के कोल्लम के चदयामंगलम में एक पार्क और पर्यटन केंद्र है। यह समुद्र तल से 350 मीटर (1200 फीट) की ऊंचाई पर स्थित है।

Jatayu Earth Center


इसलिए है प्रसिद्ध

जटायु नेचर पार्क को दुनिया की सबसे बड़ी पक्षी मूर्ति होने का गौरव प्राप्त है, जो जटायु की है। इस मूर्ति का माप 200 फीट लंबा, 150 फीट चौड़ा, 70 फीट ऊंचा और 15,000 वर्ग फुट क्षेत्र में फैला हुआ है। जिसे राजीव आंचल ने तराशा था।

Jatayu Earth Center


रामायण से जुड़ी है कथा

महाकाव्य के अनुसार, रावण जब सीता माता को लंका ले जाने का प्रयास कर रहा था जब जटायु ने उन्हें बचाने की कोशिश की। जटायु ने रावण के साथ बहादुरी से लड़ाई लड़ी, लेकिन जटायु बहुत बूढ़ा होने के कारण रावण ने जल्द ही उसे हरा दिया, रावण ने जटायु के पंख काट दिए थे और जटायु चादयमंगलम में चट्टानों पर जा कर गिर गए। राम और लक्ष्मण ने सीता की खोज के दौरान, पीड़ित और मरने वाले जटायु का पीछा किया, जिन्होंने उन्हें रावण के साथ युद्ध की सूचना दी और उन्हें बताया कि रावण दक्षिण की ओर चला गया था।

Jatayu Earth Center


कैसे पहुंचे

ये पार्क केरल के कोल्लम जिले में एक पहाड़ी की चोटी पर स्थित है। पार्क में जाने के लिए किसी विशेष परिवहन की आवश्यकता नहीं है, हालांकि आगंतुकों को पार्क के शीर्ष तक पहुंचने के लिए केबल कार का उपयोग करना पड़ता है। पार्क में प्रवेश करने के इच्छुक आगंतुकों को एक टिकट लेना होगा। पर्यटक केवल कैमरे ला सकते हैं, और किसी भी बैग की अनुमति नहीं है। अन्य वस्तुओं के लिए लॉकर प्रदान किए जाते हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story