Kerala Famous Places: केरल की हसीन वादियों का करना है दीदार, ऐसे प्लान करें अपनी जर्नी

Kerala Tourist Destination Places: केरल भारत का खूबसूरत राज्य है जो अपने अंदर अद्भुत प्राकृतिक सुंदरता को समेटे हुए हैं। अगर आप इस प्राकृतिक सुंदरता का दीदार करना चाहते हैं तो आपको केरल की यात्रा जरूर करनी चाहिए।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 5 Jan 2024 12:15 PM GMT
Kerala Itinerary
X

Kerala Itinerary (photos social media)

Kerala Tourist Destination: भारत एक ऐसा देश है जो अपने अंदर अद्भुत प्राकृतिक सुंदरता को समेटे हुए है और यहां पर कई सारे ऐसे स्थान है जहां पर आपको प्रकृति का दीदार करने का मौका मिलेगा। केरल भारत की सबसे खूबसूरत जगह में शुमार है और यहां की प्राकृतिक सुंदरता हमेशा से ही पर्यटकों को अपनी और आकर्षित करती आई है। केरल एक ऐसा राज्य है जहां पर घूमने के हिसाब से एक नहीं बल्कि कई सारी जगह मौजूद है और जब आप यहां पर जाएंगे तो यहां के सुंदरता आपको मंत्रमुग्ध कर देगी। अगर आप भी केरल घूमने का प्लान बना रहे हैं लेकिन आपको यह समझ नहीं आ रहा है क्या आपके यहां पर कहां और कैसे घूमना चाहिए तो चलिए आज आपको हम बताते हैं कि आप किस तरह से इस खूबसूरत जगह को घूम सकते हैं।

पहले दिन

सबसे पहले आपको फ्लाइट की सहायता से कोच्चि जाना होगा और यह फ्लाइट आपको देश के लगभग हर एरिया से आसानी से मिल जाएगी जो आपको कोच्चि तक पहुंचा देगी। यहां से आपको मुन्नार जाना होगा जहां पहुंचने में आपको चार से पांच घंटे का समय लगेगा। आपको इस जगह पर एक से बढ़कर एक वॉटरफॉल्स का दीदार करने का मौका मिलेगा और आप इन्हें बहुत ही पास से देख सकते हैं।

मुन्नार

दूसरे दिन

दूसरे दिन आपको सुबह जल्दी उठकर कुल्कुकोमलाई की तरफ निकलना होगा क्योंकि जब तक आप जल्दी नहीं निकलेंगे यहां के खूबसूरत सनराइज के नजारे को नहीं देख पाएंगे। इस जगह तक पहुंचाने के लिए आपको ऊबड़ खाबड़ रास्ते को जीप की सहायता से पार करना होगा लेकिन जब आप अपनी डेस्टिनेशन पर पहुंच जाएंगे और उगते हुए सूरज और उसकी चारों तरफ बिखरी हुई रोशनी और हसीन वादियों को देखेंगे तो आपका दिल सकारात्मक ऊर्जा से भर जाएगा। इसके बाद आपको मुन्नार की ब्यूटीफुल टी गार्डन का दीदार कर सकते हैं। यहां पर आप बोटिंग जैसी एक्टिविटीज का फायदा भी उठा सकते हैं जो आपको प्रकृति के करीब जाने का मौका देगी।

कुल्कुकोमलाई

तीसरे दिन

तीसरे दिन आपको जाना चाहिए एलेप्पी जहां पर हाउसबोट में रहना एक बेस्ट ऑप्शन है। बोट में बैठकर जब आप सनसेट का नजारा देखेंगे तो आपको किसी जन्नत से एहसास होने वाला है। डूबता हुआ सूरज अपने आसपास जो प्राकृतिक दृश्य बनाता है वह बहुत ही अद्भुत और अनुपम होते हैं जो आपको जीवन भर याद रहेंगे। आप यहां पर आयुर्वेदिक मसाज का आनंद भी ले सकते हैं और चाहे तो एलेप्पी बीच पर जाकर क्वालिटी टाइम भी बिता सकते हैं और समुद्र का आनंद ले सकते हैं। फिश लवर्स के लिए यहां पर कुछ शानदार डिशेज भी अवेलेबल है जिन्हे उन्हें जरूर ट्राई करना चाहिए।

एलेप्पी

चौथे दिन

चौथे दिन आपको जाना चाहिए वरकला जहां आप वरकला क्लिप साइट पर शानदार नजारे का आनंद ले सकते हैं। वरकला का बीच भी बहुत ही खूबसूरत है जहां की समुद्र की कल कल करती लहरें आपके मन को उमंग से भर देगी। यहां पर पास में ब्लैक बीच भी मौजूद है और आप यहां की खूबसूरती का आनंद भी ले सकते हैं। यहां से भी आप खूबसूरत सनसेट का आनंद ले सकते हैं।

वरकला

पांचवे दिन

अगले दिन आपको परावुर मैनग्रोव फॉरेस्ट घूमने के लिए जाना चाहिए। इसके बाद आप यहां बने जटायु अर्थ केंद्र भी जा सकते हैं जो दरअसल में दुनिया में बनी जटायु की सबसे बड़ी या किसी पक्षी की सबसे बड़ी मूर्ति है। यहां का कपिल बीच भी बहुत प्यारा है जहां पर आपको दूर तक फैले समुद्र और आसपास फैली प्राकृतिक सुंदरता देखने को मिलेगी।

परावुर मैनग्रोव फॉरेस्ट

छठे दिन

उसके बाद आपको वापस कोच्चि लौटना होगा और यहां पर पास में मौजूद त्रिवेंद्रम का दीदार भी आप अच्छी तरह से कर सकते हैं। जहां पर आपको कई सारे धार्मिक स्थल देखने को मिलेंगे और आपको केरल की संस्कृति से रूबरू हो सकेंगे।

त्रिवेंद्रम


Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story