Kerala Famous Tourist Place: मंत्रमुग्ध कर देगी केरल की इन जगहों की खूबसूरती, जरूर करें दीदार

Kerala Famous Tourist Destinations: यदि आप केरल घूमने जाने जाना चाहते हैं तो इन 4 जगहों पर जरूर जाएं। यहां की खुबसुरती आपका मन मोह लेगी।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 3 Dec 2023 6:15 AM GMT (Updated on: 3 Dec 2023 6:15 AM GMT)
Kerala Best Places to Visit
X

Kerala Best Places to Visit

Kerala Famous Tourist Place: केरल दक्षिण भारत में स्थित है जो कि भूमि, समुद्र से लगी हुई पश्चिमी और उत्तरी साइड़ों से घिरी हुई है। केरल का राजधानी तिरुवनंतपुरम है, जिसे त्रिवेंद्रम भी कहा जाता है। इसका भौगोलिक स्थान बहुत ही सुंदर है और इसे "दक्षिण का स्वर्ग" कहा जाता है। यहाँ की प्राकृतिक सौंदर्य, घने वन्यजन्तु, और अद्भुत समुद्र तटों के लिए प्रसिद्ध है। यहां की अनूठी संस्कृति, परंपराएं और भाषा मलयालम भी यहाँ की विशेषताएँ हैं। केरल की जनसंख्या में विभिन्न धर्मों के लोग रहते हैं। केरल की अर्थव्यवस्था मुख्य रूप से कृषि, उद्योग, और पर्यटन पर आधारित है। यहाँ के लोग शिक्षा और स्वास्थ्य सेवाओं में विशेष ध्यान देते हैं। तो चलिए आज हम आपको यहां की सुंदर जगहों की सैर करवाते हैं।

अल्लेप्पी

अल्लेप्पी की सुंदरता और ऐतिहासिक महत्ता ने इसे एक प्रमुख पर्यटन स्थल बना दिया है। इसका नाम लॉर्ड कर्जन ने दिया था। यहां श्री कृष्ण मंदिर और कृष्णापुरम पैलेस जैसे स्थल तो मन मोहते हैं तो वहीं मरारी समुद्र तट और अरथूंकल चर्च भी लोगों के आकर्षण का केंद्र हैं।

मुन्नार

मुन्नार की की पहाड़ियाँ, चाय के बागान और प्राकृतिक सौंदर्य ने इसे एक आकर्षक स्थल बनाया है। नए विवाहित जोड़ों और हनीमूनर पर जाने वालों के लिए यह स्वर्ग है। पहाड़ों की चारों ओर फैली खूबसूरती और चाय की खुशबू दिल को छू लेती है।

तिरुवनंतपुरम

तिरुवनंतपुरम के मंदिर और उनकी वास्तुकला में दिल को छू लेती हैं। श्री पद्मनाभास्वामी मंदिर भारतीय धार्मिक स्थलों में एक प्रमुख स्थान बनाता है। यहाँ की मूर्तियाँ, संस्कृति लोगों को आकर्षित करते हैं।

कोच्ची

कोच्चि शहर केरल की रानी अरब सागर की खूबसूरती को समेटता है। यहाँ के मनोहारी नजारे, समृद्ध संस्कृति, और विविधता लोगों को मोह लेती है। यहां की ऐतिहासिक मंदिर शहर की संस्कृति और विरासत को दर्शाते हैं। यहाँ की खूबसूरती लोगों को इस शहर में खींचता है।

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story