Keran Village In LOC: भारत का यह खूबसूरत गांव, यहां से लगे आवाज गूंजा देती है पाकिस्तान, जरूर करें एक्सप्लोर

Keran Village In LOC: इस वीकेंड पर अगर आप कहीं घूमने का प्लान बना रहे हैं तो आपको लोक के पास मौजूद एक सुंदर गांव जरूर जाना चाहिए।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 23 Aug 2024 3:00 AM GMT (Updated on: 23 Aug 2024 3:00 AM GMT)
Keran Village In LOC
X

Keran Village In LOC (Photos - Social Media)

Keran Village In LOC : पूरे हफ्ते काम करने के बाद वीकेंड का हर किसी को इंतजार रहता है। यह ऐसा मौका होता है जब हमें घूमने फिरने आराम करने और क्वालिटी टाइम बताने का मौका मिलता है। इस वीकेंड पर अगर आप किसी रोमांस से भरी हुई जगह पर जाना चाहते हैं तो जम्मू कश्मीर का केरन गांव आपके लिए बेस्ट साबित होगा। अभय सोचने वाली बात है कि हम आपको इस गांव में जाने के बारे में क्यों बोल रहे हैं। आपको बता दें कि यह गांव एलओसी पर बसा हुआ है जिसे हम लाइन ऑफ कंट्रोल के नाम से पहचानते हैं जो भारत और पाकिस्तान के बीच खिंची गई एक लाइन है। यह गांव यहीं पर बसा हुआ है लेकिन बहुत ही सुंदर है। यह एलओसी पर भारत का अंतिम गांव है और यहां से आप पाकिस्तान को बहुत करीब से देख सकते हैं। अगर आप यहां से आवास लगाएंगे तो पाकिस्तान के लोग आराम से सुन सकेंगे। अरे क्या वहां कदम नहीं रख सकते क्योंकि वहां जाना माना है।

नदी करती है देशों को अलग (River Separates Countries)

आपको बता दें कि दोनों देशों के बीच एक नदी है जो इन्हें अलग करने का काम करती है। भारत में यह नदी कृष्ण गंगा तो पाकिस्तान में नीलम के नाम से प्रसिद्ध है। नीलम घाटी के चारों तरफ भरे भरे जंगल और घास के मैदान मौजूद है यहां पर खूब सारे पहाड़ हरियाली नदी और झरने देखने को मिलते हैं। प्रकृति प्रेमियों के लिए गांव स्वर्ग से कम नहीं है।

Keran Village In LOC


इसलिए पड़ा केरन नाम (Hence The Name Karen)

बता दे की दसवीं सदी में राजा कर्ण ने केरन गांव बसाया था। राजा कर्ण का करनाह के गोमाल इलाके में शासन था। किसी वजह से उनकी आंखों की रोशनी चली गई थी तब उन्हें किसी ने बताया था कि दो नदियों के संगम से बनी इस नदी में स्नान करने से आंखों की रोशनी वापस आ जाएगी। राजा ने केरन गांव में शारदा नदी के पास स्नान किया और उनकी आंखें ठीक होगई। आंखें खोलते ही उन्होंने इस घाटी को देखा और यहीं पर बेसन का फैसला कर लिया। यहां पर उन्होंने कस्बा बसाया जिसका नाम कर्ण रखा जो बाद में केरन कहलाने लगा।

Keran Village In LOC


केरन में घूमने की जगह (Places To Visit In Keran)

फरकिया गली (Farkiya Gali)

अगर आप इस जगह पर घूमना चाहते हैं तो फरकिया गली जा सकते हैं। यह हिमालय के पास मौजूद है जो कुपवाड़ा और केरन को दो हिस्सों में बात नहीं का काम करती है। इन 9840 फीट की ऊंचाई पर मौजूद है और यहां से सुंदर नजारे दिखाई देते हैं।

Keran Village In LOC


डाकघर (Post Office)

इस गांव में मौजूद डाकघर देखने लायक है। आईटी'एस ए ब्रिटिश काल के दौरान खोला गया था। भारत पाक बॉर्डर पर बने इस डाकघर को भारत का पहला डाकघर माना जाता है और इसे भारत का आखिरी डाकघर भी कहते हैं क्योंकि इसके बाद पाकिस्तान शुरू हो जाता है। मोबाइल और इंटरनेट के जमाने में आज भी यहां के लोग इस डाकघर का इस्तेमाल करते हैं।

Keran Village In LOC


लोलाब वैली (Lolab Valley)

यह जगह जन्नत से काम नहीं है और लोग इसकी खूबसूरती के दीवाने हैं। यहां आने वाला हर व्यक्ति लोलाब घाटी को एक्सप्लोर किए बिना नहीं जाता। यहां पर हरे भरे घास के मैदान, नदी, झील और बर्फीली चोटिया देखने को मिलती है।

keran,keran village,keran sector,keran valley,last indian village,india pakistan border keran village,keran pok,keran vlog,keran neelum valley,keran village india,keran village at loc,keran azad kashmir,keran vallage,keran india,keran border,upper neelum keran village,keran loc,border village life,upper neelum village,loc village life,border near villages,keran india pakistan loc,keran kashmir,explore keran,keran kupwara,keran pakistan

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story