Khurpi Village of UP: उत्तर प्रदेश के इस गांव में देखने को मिलेंगे अनोखी चीज, यहां जाने के लिए लगता है टिकट

Khurpi Village of UP : उत्तर प्रदेश अपने कई सारे टूरिस्ट प्लेस के लिए बहुत ज्यादा प्रसिद्ध है। आज हम आपके यहां के कानों के गांव के बारे में बताते हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 21 Aug 2024 4:45 AM GMT (Updated on: 21 Aug 2024 4:46 AM GMT)
Khurpi Village of UP
X

Khurpi Village of UP (Photos - Social Media)

Khurpi Village of UP : उत्तर प्रदेश भारत का एक बहुत ही प्रसिद्ध और खूबसूरत राज्य है। इस राज्य में घूमने करने के लिए एक से बढ़कर एक टूरिस्ट प्लेस मौजूद है जो काफी फेमस है। इन जगहों पर जाने का कोई पैसा नहीं लगता लेकिन अगर हम आपको बताएं कि यूपी में एक ऐसा गांव है जहां जाने के लिए आपको ₹20 का टिकट लेना होगा तो जाहिर सी बात है आप हैरान हो जाएंगे। यह कोई मजाक की बात नहीं बल्कि सच है कि यूपी के गांव में बिना टिकट के किसी भी व्यक्ति को एंट्री नहीं दी जाती। बच्चों के लिए गांव खेल का मैदान है। इस गांव का अपना चिड़ियाघर है और यहां पर ओपन जिम भी बना हुआ है। सबसे खास बात यह है कि यह रोजगार को बढ़ावा देता है और गरीबों को खाना भी यहां पर खिलाया जाता है। चल जानते हैं कि यहां पर कैसे पहुंचा जा सकता है।

यूपी का खुरपी विलेज (Khurpi Village of UP)

उत्तर प्रदेश के गाजीपुर मुख्यालय से 15 किलोमीटर की दूरी पर खुरपी नेचर विलेज मौजूद है। नाम से ऐसा लगेगा कि यहां पर नेचर से जुड़ी चीज देखने को मिलेगी। इस जगह को भारत के गांव की तरह डिजाइन किया गया है और यहां जाकर आपका ऐसा लगेगा कि आप किसी प्राचीन गांव की सैर कर रहे हैं।

Khurpi Village of UP


बच्चों के लिए बेस्ट (Best For Kids)

अगर आप बच्चों को नेचर से रुबरु करवाना चाहते हैं तो यह एक बेहतरीन जगह है। यहां पर आपको चिड़ियाघर दिखेगा। यहां आप घुड़सवारी कर सकते हैं और बोटिंग का लुत्फ भी यहां पर उठाया जा सकता है। यही नहीं मैसेज देने वाली पेट करी हुई दीवारें भी आपके यहां नज़र आ जाएगी।

Khurpi Village of UP


रोजगार को बढ़ावा (Promote Employment)

इस गांव में जाकर आपका मन खुश हो जाएगा यहां पर ओपन जिम भी मौजूद है अगर आप चाय पीने के शौकीन है तो तालाब के किनारे कलर वाली चाय का आनंद दे सकते हैं। रोजगार के लिए यहां पर मछली और मुर्गी पालन को बढ़ावा दिया जा रहा है। यहां पर देसी मुर्गी पालन हो रहा है और अंडे बाजार में बेचे जा रहे हैं। इस काम में 4 से 5 लोग लगे हैं जो आसपास के ही है।

Khurpi Village of UP


गरीबों को खाना (Feed The Poor)

यहां पर प्रभु की रसोई बनाई गई है जहां पर हर दिन सो से डेढ़ सौ गरीबों के लिए खाना बनाया जाता है। इस गांव को जो भी पैसे दान में मिलते हैं उनका इस्तेमाल गरीबों के लिए किया जाता है। इस गांव के मालिक का कहना है कि हमारा मकसद है कोई भी गरीब भूखा नहीं सोना चाहिए हमसे जितना हो पता है हम करते हैं।

Khurpi Village of UP


कैसे पहुंचे खुरपी (How To Reach Khurpi)

खुरपी विलेज हला अगस्ता, सलामतपुर उत्तर प्रदेश में है। यहां पर आप कार्य पब्लिक ट्रांसपोर्ट के जरिए गाजीपुर तक जा सकते हैं। उत्तर प्रदेश सड़क मार्ग, ट्रेन मार्ग और हवाई मार्ग से जुड़ा हुआ है। अगर आप दिल्ली से आ रहे हैं तो आनंद विहार मेट्रो स्टेशन पास पड़ता है।

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story