Uttar Pradesh Tourism: भारत का सबसे बड़ा राज्य है उत्तर प्रदेश, दुनिया में सिर्फ यहीं हैं ये खास चीजें

Uttar Pradesh Tourism: उत्तर प्रदेश भारत का एक प्रमुख राज्य है। जहां पर आपको कई सारे ऐतिहासिक स्थान और धार्मिक पर्यटक स्थल मिल जाएंगे।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 9 Aug 2024 10:18 AM GMT
Worlds Largest Things in Uttar Pradesh
X

World's Largest Things in Uttar Pradesh (Photos - Social Media)

Uttar Pradesh Tourism: उत्तर प्रदेश भारत का एक प्रमुख राज्य है, जो अपनी ऐतिहासिक, सांस्कृतिक, धार्मिक और भौगोलिक विविधता के लिए जाना जाता है। यह भारत का सबसे बड़ा कृषि उत्पादक राज्य है, विशेषकर गन्ना, गेहूं, चावल, और आलू के उत्पादन में। यह राज्य चीनी उत्पादन में भी अग्रणी है। उत्तर प्रदेश में कई प्रतिष्ठित शैक्षिक संस्थान हैं, जैसे कि बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (BHU) और अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (AMU)। इसके अलावा, यह राज्य हिंदी साहित्य के क्षेत्र में भी अग्रणी है, जहां कई प्रसिद्ध लेखक और कवि पैदा हुए हैं। यह जनसंख्या के लिहाज से भारत का सबसे बड़ा राज्य है। इसकी जनसंख्या लगभग 200 मिलियन से अधिक है। उत्तर प्रदेश में कई धार्मिक स्थल स्थित हैं, जिनमें काशी, प्रयागराज (इलाहाबाद), मथुरा, वृंदावन, और अयोध्या शामिल हैं। उत्तर प्रदेश का इतिहास से गहरा नाता रहा है। चलिए आज हम आपको इस राज्य से जुड़ी कुछ खास चीजों के बारे में बताते हैं।

लखनऊ में दुनिया का सबसे बड़ा स्कूल (World's Largest School In Lucknow)

सिटी मोंटेसरी स्कूल, लखनऊ, वास्तव में दुनिया के सबसे बड़े स्कूलों में से एक है, और इसकी मान्यता इस बात को साबित करती है। यहाँ पर छात्रों की संख्या 45,000 से अधिक है, जो इसे दुनिया का सबसे बड़ा स्कूल बनाता है। इस स्कूल की स्थापना 1959 में हुई थी। इसे डॉ. जगदीश गांधी और डॉ. भक्ति गांधी ने शुरू किया था।

World's Largest School In Lucknow


दुनिया के सबसे बड़े धार्मिक और सांस्कृतिक कुंभ मेला प्रयागराज में (World's Largest Religious & Cultural Kumbh Mela in Prayagraj
)

कुंभ मेला वास्तव में दुनिया के सबसे बड़े धार्मिक और सांस्कृतिक आयोजनों में से एक है। यह मेला भारत के उत्तर प्रदेश राज्य के इलाहाबाद (अब प्रयागराज) में हर 12 वर्षों में आयोजित होता है, इसमें लाखों श्रद्धालु भाग लेते हैं। साल 2019 में इलाहाबाद (प्रयागराज) में आयोजित कुंभ मेला अत्यंत विशाल था। इस मेला में 24 करोड़ से अधिक श्रद्धालुओं ने भाग लिया, जो इसे दुनिया का सबसे बड़ा मानव समागम बनाता है।

World's Largest Religious & Cultural Kumbh Mela in Prayagraj


बनारस (Banaras)

वाराणसी (बनारस) दुनिया के सबसे पुराने बसे हुए शहरों में से एक है और यह धार्मिक और सांस्कृतिक दृष्टि से अत्यंत महत्वपूर्ण है। यहां गंगा नदी के किनारे स्थित घाट और काशी विश्वनाथ मंदिर महत्वपूर्ण तीर्थस्थल हैं।

Banaras


भारत का सबसे बड़ा राज्य उत्तर प्रदेश (India's Largest State Uttar Pradesh)

उत्तर प्रदेश जनसंख्या के लिहाज से भारत का सबसे बड़ा राज्य है। यदि यह एक स्वतंत्र देश होता, तो यह दुनिया का पांचवां सबसे अधिक जनसंख्या वाला देश होता। इसकी जनसंख्या लगभग 200 मिलियन से अधिक है, जो इसे विश्व स्तर पर एक महत्वपूर्ण क्षेत्र बनाती है।

India's Largest State Uttar Pradesh


सबसे बड़ा कृषि उत्पादक राज्य उत्तर प्रदेश (Largest Agricultural Producing State Uttar Pradesh)

उत्तर प्रदेश भारत का सबसे बड़ा कृषि उत्पादक राज्य है, विशेषकर गन्ना, गेहूं, चावल, और आलू के उत्पादन में। यह राज्य चीनी उत्पादन में भी अग्रणी है, जिससे यह राष्ट्रीय और वैश्विक खाद्य सुरक्षा में महत्वपूर्ण योगदान देता है।

दुनिया का सातवां अजूबा आगरा में (Seventh Wonder Of The World In Agra)

ताजमहल, आगरा में स्थित, दुनिया के सात अजूबों में शामिल है और इसे विश्व के सबसे खास और अद्वितीय इमारतों में से एक माना जाता है। ताजमहल के चारों ओर एक सुंदर बगीचा और जलकुंड हैं। इसका केंद्रीय गुंबद 73 मीटर ऊंचा है और इसमें एक केंद्रीय मकबरा है, जिसमें शाहजहाँ और मुमताज़ महल की कब्रें हैं। ताजमहल को प्रेम का प्रतीक माना जाता है। यह एक ऐसी इमारत है जो विश्व भर में प्रेम और सुंदरता का प्रतीक है। इसे 1983 में यूनेस्को द्वारा विश्व धरोहर स्थल के रूप में मान्यता प्राप्त है।

Seventh Wonder Of The World In Agra

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story